Tuesday, September 21, 2021
Homeफ़ैक्ट चेकसोशल मीडिया फ़ैक्ट चेकसोमनाथ भारती को UP पुलिस ने 'पेला', बहुत तेजी से वायरल हो रहा वीडियो:...

सोमनाथ भारती को UP पुलिस ने ‘पेला’, बहुत तेजी से वायरल हो रहा वीडियो: Fact Check

11 मिनट 16 सेकेंड की इस वीडियो में 8 मिनट, 40 सेकेंड पर उनसे किसी पत्रकार ने पूछा कि पिछली बार सलमान खान ने बैरेक में दंड पेले थे, उन्होंने पेंटिंग्स भी की थी, क्या इस बार भी वो दंड पेल रहे हैं?

उत्तर प्रदेश जाकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को मौत की धमकी देने वाले आम आदमी पार्टी विधायक सोमनाथ भारती अपने रवैए के चलते पुलिस की हिरासत में है। इस बीच सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है कि पुलिस द्वारा सोमनाथ भारती हिरासत में पहली शाम तो नहीं ‘पेले’ गए, लेकिन अब पुलिस उन्हें ‘पेलने’ वाली है।

क्या है मामला

ट्विटर पर एक पुलिसकर्मी की वीडियो शेयर करके दावा किया जा रहा है कि ये उस समय की है, जब मीडिया ने रायबरेली पुलिस से सोमनाथ भारती के बारे में पूछा। वीडियो में सुन सकते हैं कि पुलिस अधिकारी मीडिया से बातचीत में कहते हैं, “अभी तो शायद नहीं पेला है। सुबह देखते हैं कि पेलते हैं कि नहीं पेलते।”

‘Ex capt’ नाम के एक ट्विटर अकॉउंट से साझा की गई इस वीडियो पर कई ट्विटर यूजर्स सोमनाथ भारती का मजाक उड़ा रहे हैं। लेकिन सच्चाई यह है कि ये वीडियो न तो सोमनाथ भारती से संबंधित है और न ही उत्तर प्रदेश पुलिस के किसी अधिकारी की है। वास्तविकता यह है कि यह वीडियो लगभग 3 साल पुरानी है।

फैक्ट चेक

Zee 24 Taas नाम के यूट्यूब चैनल पर पुलिस अधिकारी की वीडियो 5 अप्रैल 2018 को अपलोड की गई थी। इस वीडियो के अनुसार, जोधपुर सेंट्रल जेल के डीआईजी विक्रम सिंह उस समय सलमान खान के जेल में जाने को लेकर मीडिया के सवालों के जवाब दे रहे थे।

वीडियो में सुना जा सकता है कि डीआईजी ने सलमान से जुड़े कई मुद्दों पर मीडिया को बताया। लेकिन 11 मिनट 16 सेकेंड की इस वीडियो में 8 मिनट, 40 सेकेंड पर उनसे किसी पत्रकार ने पूछा कि पिछली बार सलमान खान ने बैरेक में दंड पेले थे, उन्होंने पेंटिंग्स भी की थी, क्या इस बार भी वो दंड पेल रहे हैं?

इस पर डीआईजी कहते हैं, “अभी तो शायद दंड नहीं पेला है। सुबह देखते हैं कि पेलते हैं पेलते कि नहीं।” इस सवाल के बाद भी डीआईजी ने मीडिया के कई सवालों के जवाब दिए। कुल मिलाकर पुलिस अधिकारी के हाव-भाव, उनके सामने मीडिया चैनल्स के माइक और उनके द्वारा दी जा रही जानकारी से यही साबित होता है कि ये वीडियो सलमान खान की गिरफ्तारी के समय की है, ना कि रायबरेली पुलिस की। सोमनाथ भारती की गिरफ्तारी से या उनके ‘पेले’ जाने की कोई भी साजिश पुलिस नहीं चला रही है।

सोमनाथ भारती से जुड़ा विवाद

गौरतलब है कि आम आदमी पार्टी (AAP) के विधायक सोमनाथ भारती कल (जनवरी 11, 2021) सुबह से चर्चा में हैं। रायबरेली में उनके चेहरे पर स्याही फेंके जाने की घटना के बाद उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को मारने की धमकी दी। पुलिस अधिकारियों के साथ अभद्रता करने पर उन्हें 14 दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। इस बीच सोशल मीडिया पर उन्हें लेकर कई तरह दावे किए जा रहे हैं। उनसे जुड़े पुराने किस्से दोबारा प्रासंगिक बना दिए गए हैं। कई वीडियो शेयर करके उन पर मीम भी बन रहे हैं।

उनकी यूपी पुलिस को धमकी देते हुए वीडियो भी आई। उन्होंने कहा “आपकी वर्दी उतरवाएँगे हम। हम पहचान रहे हैं आपको। जो-जो आज बद्तमीजी कर रहा है मेरे साथ, सबकी वर्दी उतरवाऊँगा मैं। आप हट जाइए यहाँ से।”

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

महंत नरेंद्र गिरी की संदिग्ध मौत की जाँच के लिए SIT गठित: CM योगी ने कहा – ‘जिस पर संदेह, उस पर सख्ती’

महंत नरेंद्र गिरी की मौत के मामले में गठित SIT में डेप्यूटी एसपी अजीत सिंह चौहान के साथ इंस्पेक्टर महेश को भी रखा गया है।

जिस राजस्थान में सबसे ज्यादा रेप, वहाँ की पुलिस भेज रही गंदे मैसेज-चौकी में भी हो रही दरिंदगी: कॉन्ग्रेस है तो चुप्पी है

NCRB 2020 की रिपोर्ट के मुताबिक राजस्थान में जहाँ 5,310 केस दुष्कर्म के आए तो वहीं उत्तर प्रेदश में ये आँकड़ा 2,769 का है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
123,625FollowersFollow
410,000SubscribersSubscribe