Saturday, September 18, 2021
HomeराजनीतिUP में भारी बहुमत से लौटेगी BJP: योगी सरकार के चार साल पूरे, सर्वे...

UP में भारी बहुमत से लौटेगी BJP: योगी सरकार के चार साल पूरे, सर्वे ने बताया वोटरों का मिजाज

सर्वे में भाजपा को अकेले दम पर 41 फीसदी वोट मिलने का अनुमान लगाया गया है। सपा को 24 फीसदी और बसपा को 21 फीसदी वोट मिल सकते हैं। कॉन्ग्रेस को 6 फीसदी और अन्य को 8 फीसदी वोट मिलने का अनुमान लगाया गया है।

उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार के चार साल पूरे हो गए हैं। इस मौके पर आए एक सर्वे के मुताबिक राज्य में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों में योगी सरकार बड़े बहुमत के साथ सत्ता में लौटने में कामयाब रहेगी।

एबीपी-सी वोटर के इस सर्वे से यह बात भी सामने आई है कि प्रियंका गाँधी भी यूपी में कॉन्ग्रेस को संजीवनी देने में नाकाम रही हैं। पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की सपा और मायावती की बसपा भी मुकाबले में नहीं दिख रही है।  

इस सर्वे में भाजपा को 41 फीसदी वोट मिलने का अनुमान लगाया गया है। सपा को 24 फीसदी और बसपा को 21 फीसदी वोट मिल सकते हैं। कॉन्ग्रेस को 6 फीसदी और अन्य को 8 फीसदी वोट मिलने का अनुमान लगाया गया है।

सर्वे के मुताबिक बीजेपी के हिस्से 284-294, एसपी को 54-64, बीएसपी को 33-43 सीटें मिल सकती हैं। कॉन्ग्रेस के खाते में 1-7 सीटें आने का अनुमान है और अन्य को 10 से 16 सीटें मिल सकती हैं। गौरतलब है कि ​उत्तर प्रदेश में विधानसभा की 403 सीटें हैं। एबीपी न्यूज के मुताबिक सर्वे के दौरान अलग-अलग विधानसभा सीटों पर 15 हजार 747 लोगों से बात की गई।

इसी सर्वे के मुताबिक यदि उत्तराखंड में अभी चुनाव हुए तो बीजेपी को नुकसान हो सकता है। 70 सदस्यीय उत्तराखंड विधानसभा के लिए भी अगले साल चुनाव होंगे। सर्वे के अनुसार चुनाव होने पर बीजेपी को 24-30 और कॉन्ग्रेस को 32 से 38 सीटें मिल सकती हैं। शेष सीटें बसपा, आप और अन्य को मिलने का अनुमान लगाया गया है। उल्लेखनीय है कि इस राज्य में बीजेपी ने हाल ही में त्रिवेंद्र सिंह रावत की जगह तीरथ सिंह रावत को मुख्यमंत्री बनाया है।

वहीं पश्चिम बंगाल को लेकर इस सर्वे में सत्ताधारी तृणमूल कॉन्ग्रेस (TMC) को बढ़त दिखाई गई है। 294 सदस्यीय विधानसभा में ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली टीएमसी को 154 से 162 मिलने का अनुमान लगाया गया है। वहीं बीजेपी 98 से 106 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है। सर्वे बताता है कि टीएमसी को बंगाल में 43 फीसदी वोट मिलेंगे। बीजेपी 37.5 फीसदी वोट पाएगी और लेफ्ट-कॉन्ग्रेस का गठबंधन को 12 फीसदी वोट मिलेंगे।

राज्य में आठ चरणों में होने वाले चुनाव को लेकर प्रचार जोरों पर है। पहले चरण की सीटों पर 27 मार्च को वोट पड़ेंगे। गुरुवार को पुरुलिया में एक रैली को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि लोकसभा चुनावों में हाफ हुई टीएमसी, इन चुनावों में साफ हो जाएगी

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टेन अमरिंदर सिंह ने दिया इस्तीफा, कॉन्ग्रेस में बड़ी हलचल: पार्टी में फिर टूट के आसार

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टेन अमरिंदर सिंह ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। उन्होंने कॉन्ग्रेस आलाकमान से कहा कि वो अपमान बर्दाश्त नहीं करेंगे।

‘अब इंग्लैंड भी नहीं आएगा, भारत की लॉबी वाला ICC भी नहीं देगा मुआवजा’ – करोड़ों के घाटे पर रो रहा PCB

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम द्वारा अपना दौरा रद्द करने के बाद पाकिस्तान को करोड़ों का घाटा हुआ है। दोनों देशों के बीच तीन वनडे मैचों की श्रृंखला होनी थी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
123,018FollowersFollow
409,000SubscribersSubscribe