Thursday, July 18, 2024
Homeविविध विषयअन्यइंग्लैंड बना T-20 विश्व कप विजेता: फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को 5 विकेट से...

इंग्लैंड बना T-20 विश्व कप विजेता: फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को 5 विकेट से हराया, बेन स्टोक्स बने इंग्लिश हीरो

इंग्लैंड के हीरो बेन स्टोक्स ने शानदार 52 रन की पारी खेली। पाकिस्तान की तरफ से एक भी अर्धशतकीय पारी देखने को नहीं मिली। इंग्लैंड के गेंदबाज़ों के सामने सभी पाकिस्तानी बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिए।

ऑस्ट्रेलिया के मेलबॉर्न क्रिकेट ग्राउंड पर खेले गए टी20 विश्व कप फाइनल मुकाबले (T20 world cup final) में इंग्लैंड की जीत हुई है। इस जीत के साथ इंग्लैंड ने टी20 विश्व कप का खिताब दूसरी बार अपने नाम कर लिया है। बेन स्टोक्स ने शानदार 52 रन की पारी खेली।

इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। इंग्लैंड के गेंदबाजों ने पाकिस्तान को 137 के स्कोर पर ही रोक दिया। 138 रनों का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही और पहले ही ओवर में एलेक्स हेल्स को शाहीन शाह अफरीदी ने क्लीन बोल्ड कर दिया।

उसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे फिलिप साल्ट (Philip Salt) भी कुछ खास नहीं कर सके और 10 रन बनाकर चलते बने। उन्हें हारिस रऊफ ने अपने पहले ही ओवर में फिलिप सॉल्ट को इफ्तिखार अहमद के हाथों कैच कराया। अंग्रेजी टीम को बड़ा झटका तब लगा जब पावर प्ले के दौरान 45 रन के स्कोर पर इंग्लैंड का तीसरा विकेट कप्तान जोस बटलर के रूप में गिरा।

13 वें ओवर में खेल का रुख तब बदल गया जब शादाब खान ने हैरी ब्रुक को आउट कर दिया। ब्रुक ने 23 गेंदों में 20 रनों की धीमी पारी खेली।

मैच के 16 वें ओवर की पहली गेंद फेकने के बाद शाहीन अफरीदी चोटिल होकर मैदान से बाहर चले गए। गेंद इफ्तिखार अहमद को थमाई गई। बेन स्टोक्स और मोईन अली क्रीज पर मौजूद थे। उन्होंने गियर बदलते हुए पाकिस्तानी गेंदबाजों पर प्रहार करना शुरु किया और अपनी टीम की जीत सुनिश्चित करवा दी।

पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान की शुरुआत औसत रही। कप्तान बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने पारी की शुरुआत की। पांचवें ओवर में 29 के स्कोर पर पाकिस्तान ने अपना पहला विकेट गंवाया। सैम करन ने मोहम्मद रिजवान को बोल्ड किया।

आठवें ओवर में पाकिस्तान को दूसरा झटका लगा। पाकिस्तान का स्कोर 45 तक पहुंचा ही था कि लेग स्पिनर आदिल रशीद ने पाकिस्तान के इन फॉर्म बल्लेबाज मोहम्मद हारिस भी पवेलियन लौट गए। हारिस 12 गेंदों में आठ ही रन बना सके। कप्तान बाबर आज़म ने भी पाकिस्तानी फैन्स को निराश किया और 28 गेंदों में 32 रन बनाकर आदिल रशीद का शिकार बन गए। 13 वें ओवर में पाकिस्तान को चौथा झटका लगा तब तक टीम का स्कोर 85 रन था।

इंग्लैंड के गेंदबाज़ों के सामने टेके घुटने

पाकिस्तान की तरफ से एक भी अर्धशतकीय पारी देखने को नहीं मिली। इंग्लैंड के गेंदबाज़ों के सामने सभी पाकिस्तानी बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिए। शान मसूद ने भले ही 28 गेंदो पर 38 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली लेकिन टीम को एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाने में नाकाम रही। पाकिस्तान ने निर्धारित 20 ओवरों में 8 विकेट खो कर 137 रन बनाए।

इंग्लैंड की गेंदबाज़ी की बात करें तो सैम करन (Sam Curran) ने अपने 4 ओवरों में 3 खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा। उन्होंने सिर्फ 12 रन खर्च किए। आदिल रशीद और क्रिस जॉर्डन को 2-2 सफलता मिली।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

मुहर्रम जुलूस में बजेगा ढोल, जो मुस्लिम नहीं देख सकते वे घर बैठे: मद्रास हाई कोर्ट ने ‘तौहीद जमात’ के कट्टरपंथ के आगे घुटने...

मद्रास हाई कोर्ट ने कहा कि मुहर्रम के जुलूस को अनुमति देते हुए कहा कि जैसे जगह के साथ भाषा बदलती है वैसे रीति-रिवाज में बदलाव होता है।

साथियों ने हाथ-पाँव पकड़ा, काज़िम अंसारी ने ताबतोड़ घोंपा चाकू… धराया VIP अध्यक्ष मुकेश सहनी के पिता का हत्यारा, रात के डेढ़ बजे घर...

घटना की रात काज़िम अंसारी ने 10-11 बजे के बीच रेकी भी की थी जो CCTV में कैद है। रात के करीब डेढ़ बजे ये लोग पीछे के दरवाजे से घर में घुसे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -