Saturday, September 18, 2021
Homeदेश-समाज5 राज्यों के विधानसभा चुनावों की तारीखों का हुआ ऐलान, बंगाल में 8 चरणों...

5 राज्यों के विधानसभा चुनावों की तारीखों का हुआ ऐलान, बंगाल में 8 चरणों में होगा मतदान: जानें डिटेल्स

पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में चुनाव कराया जाएगा। पहला चरण 27 मार्च को होगा, दूसरा- 1 अप्रैल को, तीसरा- 6 अप्रैल को, चौथा- 10 अप्रैल को, पाँचवा- 17 अप्रैल को, छठा-22 अप्रैल को, सातवाँ- 26 अप्रैल को और अंतिम चरण 29 अप्रैल को होगा।

आगामी विधानसभा चुनाव की तारीखों को लेकर आज (फरवरी 26, 2021) मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने प्रेस वार्ता की। इस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कोरोना योद्धाओं को सलाम करते हुए चुनाव की तारीख का ऐलान किया।

उन्होंने बताया कि देश के पाँच राज्य केरल, तमिलनाडु, असम, पश्चिम बंगाल और पुडुचेरी में कुल मिलाकर इस बार 18 करोड़ मतदाता वोट देंगें। इनमें से केरल में इलेक्शन 6 अप्रैल को होंगे और वोटों की गिनती 2 मई को की जाएगी। तमिलनाडु में चुनाव एक चरण में ही होंगे। इसके लिए भी तारीख 6 अप्रैल रखी गई है और 2 मई को ही यहाँ भी काउंटिंग होगी। पुडुचेरी के चुनाव के लिए भी यही तारीख रखी गई है।

असम में तीन चरणों में चुनाव होगा। पहला 27 मार्च को। दूसरा 1 अप्रैल को और तीसरा 6 अप्रैल को। वहीं वोटो की गिनती 6 अप्रैल को की जाएगी।

पश्चिम बंगाल में आठ चरणों में चुनाव कराया जाएगा। पहला चरण 27 मार्च को होगा, दूसरा- 1 अप्रैल को, तीसरा- 6 अप्रैल को, चौथा- 10 अप्रैल को, पाँचवा- 17 अप्रैल को, छठा-22 अप्रैल को, सातवाँ- 26 अप्रैल को और अंतिम चरण 29 अप्रैल को होगा।

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने बताया कि पश्चिम बंगाल में कुल 294 सीट है, जिसमें 68 एससी कोटा और 16 एसटी कोटा की सीट है। उन्होंने कहा कि बंगाल में चुनाव के दौरान सभी बूथ ग्राउंड फ्लोर पर होगा। इसके साथ ही राज्य में वोटिंग 6 बजे तक होगी। 

उनके अनुसार, समय में बदलाव का फैसला कोरोना को देखते हुए लिया गया है। इससे पहले बिहार चुनाव के समय भी टाइमिंग में बदलाव किए गए थे। ECI ने बंगाल चुनावों को लेकर एक और बड़ा ऐलान किया। आयोग ने बताया कि 80 साल से ज्यादा के लोग अगर चाहें तो बैलेट पेपर के जरिये वोटिंग कर सकते हैं, लेकिन यह उनकी इच्छा पर है।

चुनाव आयोग ने कहा कि राजनीतिक दल अपने अपराधिक रिकॉर्ड वाले उम्मीदवार के बारे में लोकल अखबार, चैनल और अपनी वेबसाइट पर जानकारी देंगे जिससे जनता को पता रहे कि उम्मीदवार कैसा है?

मालूम हो कि पश्चिम बंगाल में विधानसभा की 295 सीटों के लिए चुनाव की घोषणा के साथ सुदीप जैन को बंगाल का चुनावी प्रभारी बनाया गया है। चुनाव के लिए आयोग ने दो ऑब्जर्वर विवेक दुबे और एमके दास को नियुक्त किया है।

सीईसी सुनील अरोड़ा ने कहा कि चुनाव के दौरान स्पेशल, जनरल, खर्च और पुलिस ऑब्जर्वर तैनात होंगे। कई बार जरूरी होने पर चुनाव आयोग जिला ऑब्जर्वर पर निगरानी के लिए सेंट्रल आब्जर्वर भी भेजता है। उन्होंने बताया कि विवेक दुबे को पश्चिम बंगाल, दीपक मिश्रा को केरल, धर्मेंद्र कुमार को तमिलनाडु में स्पेशल पुलिस ऑब्जर्वर बनाकर भेजा जा रहा है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

राजनीति से संन्यास की घोषणा कर TMC में शामिल हुआ ‘BJP का बंदर’, बाबुल सुप्रियो ने CM ममता बनर्जी को बताया था ‘क्रूर महिला’

मोदी सरकार में कैबिनेट मंत्री रह चुके सांसद बाबुल सुप्रियो शनिवार (सितंबर 18, 2021) को औपचारिक रूप से तृणमूल कॉन्ग्रेस (TMC) में शामिल हो गए।

‘शुरू से दलाल है राकेश टिकैत, कॉन्ग्रेस की फंडिंग से चला रहा आंदोलन’: किसान नेता ने खोली पोल – ‘आंदोलन में चल रही दारू’

भानु प्रताप सिंह ने राकेश टिकैत को सबसे बड़ा ठग बताया और कहा कि राकेश टिकैत प्रदर्शन कॉन्ग्रेस की फंडिंग के जरिए करवा रहे हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
123,018FollowersFollow
409,000SubscribersSubscribe