बलात्कारी और हत्यारों समेत 161 को माफी, 419 की सजा कम: इस्तीफे से पहले ये कैसी रहमदिली

इतने बड़े पैमाने पर अपराधियों की किसी एक गवर्नर द्वारा सजा माफ करने का ये अनूठा मामला है। यहॉं तक कि सबूत नहीं होने की बात कह जिसकी सजा माफ की गई है उसके बारे में जज का कहना है कि पर्याप्त सबूत थे और उन्होंने अपने 30 साल के करियर में इतना दमदार दूसरा मामला नहीं देखा था।

एक गवर्नर ने पद छोड़ने से पहले विभिन्न मामलों में दोषी 161 अपराधियों की सजा माफ कर दी। मामला अमेरिका के केंटकी का है। केंटकी के पूर्व गवर्नर मैट बेविन ने पद छोड़ने से ठीक पहले इन अपराधियों को माफी दी। बेविन ने जिनकी सजा माफ़ की उनमें रेप और हत्या जैसे मामलों के दोषी भी शामिल हैं।

इसके अलावा बेविन ने 419 लोगों की सजा भी कम कर दी। जानकारी के मुताबिक सजा माफ किए जाने वालों में वह हत्यारा भी शामिल है, जिसके भाई ने रिपब्लिकन पार्टी के लिए फंड इकट्ठा किया था। बता दें कि पिछले महीने नवंबर में ही रिपब्लिकन पार्टी के गवर्नर मैट बेविन, डेमोक्रेटिक पार्टी के एंडी बेशिअर से चुनाव हार गए थे। 5 नवंबर को अमेरिका के केंटकी में चुनाव हुआ था और गवर्नर ने हार के बाद इसी महीने पद छोड़ा।

9 साल की नाबालिग बच्ची के साथ बलात्कार के एक दोषी को भी माफी दी गई है। दोषी को पिछले साल 23 साल के लिए जेल की सजा सुनाई गई थी। हत्या के दोषी पैट्रिक ब्रिआन बेकर को भी माफी दी गई है। पैट्रिक को 17 साल की सजा हुई थी, लेकिन अभी उसने जेल में सिर्फ 2 साल ही बिताए थे कि गवर्नर ने उसे 9 दिसंबर को माफी दे दी। खबर के अनुसार, पैट्रिक ब्रिआन के परिवार ने मैट बेविन को प्रचार के लिए 15 लाख से अधिक का चंदा दिया था। पैट्रिक ब्रिआन को 2017 में दोषी ठहराया गया था। जिसमें अंधाधुंध नरसंहार, डकैती, पुलिस अधिकारी की हत्या जैसे कई अपराध शामिल हैं।

- विज्ञापन - - लेख आगे पढ़ें -

इसके अलावा अपने ही माता-पिता की हत्या के दोषी ब्लेक वॉकर को भी माफी दी गई है। माफी पाने वालों में डेटन जोन्स भी शामिल है, जो 15 साल के लड़के के साथ यौन उत्पीड़न करने का दोषी है। मैट बेविन ने अपने 6 हफ्ते के बेटे की हत्या के दोषी कर्ट स्मिथ, एक महिला की हत्या कर उसका सिर काट देने वाले डेलमर पार्टिन और अपने नवजात बेटे को घर के बाहर मरने के लिए छोड़ देने वाली एन हारलेस भी माफी दे दी।

इस तरह अचानक से दोषियों की सजा माफ कर देने से कानूनी प्रक्रिया को तगड़ा झटका लगा है। राज्य अभियोजकों ने स्थानीय मीडिया को बताया कि उन्हें बेविन के फैसले पर परामर्श नहीं दिया था और पीड़ितों के परिवारों को भी अग्रिम रूप से सूचित नहीं किया गया था। बेविन के इस फैसले से पीड़ितों के परिजनों में नाराजगी है। वहीं बेविन ने कई ट्वीट कर अपने फैसले का बचाव किया और कहा कि उन्होंने माफी दिए जाने वाले हर केस का खुद अध्ययन किया है।

पैट्रिक ब्रिआन बेकर की सजा माफ करने को लेकर कहा कि उसके खिलाफ पुख्ता सबूत नहीं थे। लेकिन जज डेविड विलियम्स ने इससे असहमति जताई है। जज का कहना है कि 30 साल की सर्विस में उन्होंने इससे दमदार केस नहीं देखा। सबूत काफी अधिक थे। इतने बड़े पैमाने पर अपराधियों की किसी एक गवर्नर द्वारा सजा माफ करने का ये अनूठा मामला है।

फतेहपुर के हुसैनगंज में 18 साल की युवती को रेप के बाद जिंदा जलाया, पैर का निचला हिस्सा ही बचा

अरमान अंसारी ने किया 19 साल की लड़की से रेप, ठहरा गर्भ लेकिन शादी से इनकार… फिर जला कर मार डाला

गवाही दी तो अंजाम उन्नाव कांड से भी भयंकर होगा: रेप पीड़िता को दी धमकी, आरोपित गिरफ़्तार

शेयर करें, मदद करें:
Support OpIndia by making a monetary contribution

बड़ी ख़बर

शरजील इमाम
शरजील इमाम वामपंथियों के प्रोपेगंडा पोर्टल 'द वायर' में कॉलम भी लिखता है। प्रोपेगंडा पोर्टल न्यूजलॉन्ड्री के शरजील उस्मानी ने इमाम का समर्थन किया है। जेएनयू छात्र संघ की काउंसलर आफरीन फातिमा ने भी इमाम का समर्थन करते हुए लिखा कि सरकार उससे डर गई है।

सबसे ज़्यादा पढ़ी गईं ख़बरें

ताज़ा ख़बरें

हमसे जुड़ें

144,507फैंसलाइक करें
36,393फॉलोवर्सफॉलो करें
164,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

ज़रूर पढ़ें

Advertisements
शेयर करें, मदद करें: