Marry-your-rapist: पहले बलात्कार करो, फिर शादी के लिए ‘हाँ’ बोलकर आजाद हो जाओ

इस विधेयक के अंतर्गत कोई भी शख्स अगर 18 साल से कम उम्र की लड़की का पहले बलात्कार करता है और बाद में उससे शादी करने के लिए तैयार हो जाता है, तो उसे उसके अपराध के लिए फौरन माफ कर दिया जाएगा।

कितना आसान है किसी लड़की का पहले बलात्कार करना और फिर सजा मिलने के समय उससे शादी करने की शर्त मानकर खुद को सुरक्षित कर लेना… है न? शायद, इस बात को पढ़कर किसी को भी गुस्सा आ जाए कि आखिर ये कैसा न्याय हुआ।

लेकिन, तुर्की में जनवरी के अंत तक ऐसा विधेयक प्रस्तावित होने जा रहा है। जिसका नाम ‘मैरी युअर रेपिस्ट’ है। इस विधेयक के अंतर्गत कोई भी शख्स अगर 18 साल से कम उम्र की लड़की का पहले बलात्कार करता है और बाद में उससे शादी करने के लिए तैयार हो जाता है, तो उसे उसके अपराध के लिए फौरन माफ कर दिया जाएगा।

अब हालाँकि, इस बिल पर जनवरी के अंत तक बहस शुरू होगी। लेकिन महिला अधिकारों की लड़ाई लड़ने वाले कार्यकर्ताओं के बीच इस मामले ने अभी से तूल पकड़ लिया है। आलोचक इस पर लगातार बहस कर रहे हैं और बिल प्रस्तावित करने वालों से सवाल कर रहे हैं। आलोचकों का कहना है कि प्रस्तावित कानून न केवल बलात्कार को वैधानिक बनाता है, बल्कि बाल विवाह, बाल शोषण और यौन शोषण को भी व्याप्त होने देता है।

- विज्ञापन - - लेख आगे पढ़ें -

गौरतलब है कि इससे पहले साल 2016 में राष्ट्रीय और वैश्विक स्तर पर आलोचना पाने के बाद एक ऐसे ही बिल को खारिज किया जा चुका है। लेकिन इस बार ‘मैरी युअर रेपिस्ट’ नाम को ये कहकर डिफेंड किया जा रहा है कि ये परिवार की इज्जतत संरक्षित करने के लिए हैं।

बता दें, संयुक्त राष्ट्र के अनुसार तुर्की में महिलाओं और लड़कियों के प्रति हिंसा बहुत ज्यादा होती है। जहाँ 38 प्रतिशत महिलाओं को अपने ही साथी की वजह से शारीरिक और यौन हिंसा का शिकार होना पड़ता है।

शेयर करें, मदद करें:
Support OpIndia by making a monetary contribution

बड़ी ख़बर

मोदी, उद्धव ठाकरे
इस मुलाकात की वजह नहीं बताई गई है। लेकिन, सीएम बनने के बाद दिल्ली की अपनी पहली यात्रा पर उद्धव ऐसे वक्त में आ रहे हैं जब एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार के साथ अनबन की खबरें चर्चा में हैं। इससे महाराष्ट्र में राजनीतिक सरगर्मियॉं अचानक से तेज हो गई हैं।

सबसे ज़्यादा पढ़ी गईं ख़बरें

ताज़ा ख़बरें

हमसे जुड़ें

153,868फैंसलाइक करें
42,158फॉलोवर्सफॉलो करें
179,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

ज़रूर पढ़ें

Advertisements
शेयर करें, मदद करें: