पाकिस्तान पर चढ़ाई कर देता भारत, अगर दोबारा करता ये गलती: ब्रिटेन के पूर्व PM का दावा

अगर भारत पर दोबारा मुंबई जैसा आतंकी हमला होता तो निश्चित रूप से भारतीय सेना पाकिस्तान पर हमला बोल देती। यह बात कोई और नहीं बल्कि ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने अपने कार्यकाल के दौरान की यादों को संकलित कर लिखी गई एक पुस्तक में कही है।

पाकिस्तान आए दिन भारत पर हमले की गीदड़भभकी देता रहता है। जब से जम्मू-कश्मीर से 370 हटा है तब से उसके ऊल-जलूल बयान और बढ़ गए हैं। इन्हीं खबरों के बीच आज एक और खुलासा हुआ है कि अगर भारत पर दोबारा मुंबई जैसा आतंकी हमला होता तो निश्चित रूप से भारतीय सेना पाकिस्तान पर हमला बोल देती। यह बात कोई और नहीं बल्कि ब्रिटेन के पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरन ने अपने कार्यकाल के दौरान की यादों को संकलित कर लिखी गई एक पुस्तक में कही है।

बता दें कि सन 2010 से लेकर 2016 तक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री रहे कैमरन के भारतीय प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और नरेंद्र मोदी, दोनों नेताओं से अच्छे संबंध रहे। उन्होंने अपनी किताब में लिखा है कि संत सरीखे मनमोहन सिंह ने साफ कर दिया था कि मुंबई जैसा आतंकी हमला अगर दोबारा हुआ तो उनके सामने पाकिस्तान के खिलाफ सैन्य कार्रवाई के अतिरिक्त कोई विकल्प नहीं होगा।

किताब के अनुसार, मनमोहन ने यह बात खुद कैमरन से उनके भारत दौरे के दौरान कही थी। गौरतलब है कि 2008 के मुंबई पर हुए आतंकी हमले के बाद भारत पाकिस्तान के खिलाफ सैन्य कार्रवाई के काफी करीब पहुँच गया था। अमेरिका और पश्चिमी देशों के दबाव के बाद पाकिस्तान ने आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के कई आतंकी कमांडरों को गिरफ्तार भी किया था।

- विज्ञापन - - लेख आगे पढ़ें -

पूर्व प्रधानमंत्री डेविड कैमरून ने अपनी पुस्तक में भारतीय प्रधानमंत्री मोदी के ब्रिटेन दौरे में वेंबले स्टेडियम में आयोजित कार्यक्रम में साथ शिरकत करने की घटना को भी याद किया है। लिखा है कि यह वेंबले स्टेडियम में आयोजित सबसे बड़े कार्यक्रमों में से एक था। यह कार्यक्रम मोदी के स्वागत में ब्रिटेन में रहने वाले भारतीय समुदाय ने 2015 में आयोजित किया था।

खैर, उस समय बेशक पाकिस्तान ने ऐसी कोई गुस्ताखी नहीं की लेकिन जब की तो सर्जिकल स्ट्राइक के रूप में उसे दो-दो बार मुँह की खानी पड़ी। लेकिन इसके बाद भी पाकिस्तान के आतंकी गतिविधियों के ख़त्म करने के कोई आसार नजर नहीं आ रहे हैं। उसका अभी भी आतंकियों को प्रश्रय देने का सिलसिला जारी है। लगातार बढ़ते दबाव के बीच पाकिस्तान की कमर टूट चुकी है फिर भी कहा जा रहा है कि ऐसा आतंकी देश भरोसे के काबिल नहीं है।

शेयर करें, मदद करें:
Support OpIndia by making a monetary contribution

बड़ी ख़बर

उन्नाव गैंगरेप, यूपी पुलिस, कांग्रेस
यूपी में कॉन्ग्रेसी भी योगी सरकार के ख़िलाफ़ प्रदर्शन करते हुए सड़कों पर निकल गए। लेकिन उत्तर प्रदेश विधानसभा के बाहर कॉन्ग्रेस के झंडे लेकर पहुँचे कार्यकर्ताओं ने तब भागना शुरू कर दिया, जब यूपी पुलिस ने लाठियों से उन्हें जम कर पीटा। सोशल मीडिया पर इसका वीडियो भी वायरल हो गया।

सबसे ज़्यादा पढ़ी गईं ख़बरें

ताज़ा ख़बरें

हमसे जुड़ें

117,585फैंसलाइक करें
25,871फॉलोवर्सफॉलो करें
126,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

ज़रूर पढ़ें

Advertisements
शेयर करें, मदद करें: