Sunday, August 1, 2021
Homeविविध विषयअन्यपाउडर के बाद अब Johnson & Johnson का शैंपू भी हुआ फेल, पाए गए...

पाउडर के बाद अब Johnson & Johnson का शैंपू भी हुआ फेल, पाए गए हानिकारक पदार्थ

कंपनी के प्रवक्ता का कहना है कि वे शैंपू में हानिकारक फार्मेल्डिहाइड होने की रिपोर्ट को नहीं मानते हैं। उनका कहना है कि सरकार ने उन्हें टेस्ट से जुड़ी जानकारी नहीं दी हैं और न ही बताया है कि किस तरीके से ये टेस्ट हुआ।

हाल ही में खबर आई थी बच्चों के लिए हैल्थ केयर प्रोड्क्ट्स बनाने वाली कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी पाउडर में हानिकारक पदार्थ हैं। जिसके कारण कैंसर जैसी बड़ी बीमारियाँ भी हो सकती हैं। लेकिन अब पाउडर के बाद इस कंपनी का शैम्पू भी स्टैंडर्ड क्वालिटी टेस्ट में फेल हो गया है

दरअसल, राजस्थान ड्रग कंट्रोल ऑर्गनाइज़ेशन ने जॉनसन एंड जॉनसन शैम्पू के 2 बैच में हानिकारक पदार्थ होने की बात का खुलासा किया है। राजस्थान ड्रग रेगुलेटर ने इस शैम्पू के 2 बैच – ‘BB58204’ और ‘BB58177’ को टेस्ट किया था, जिसमें हानिकारक फार्मेल्डिहाइड मौजूद होने की रिपोर्ट हैं। हालाँकि इन शैम्पू की एक्सपायर डेट 2021 है। लेकिन इनके इस्तेमाल पर रोक लगाने का आदेश दे दिया गया है।

राजस्थान के ड्रग्स कंट्रोलर ने ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ़ इंडिया (DCGI) को लिखे एक पत्र में कहा है, “कृपया समय-समय पर बाजार में उपलब्ध उक्त निर्माताओं के अन्य बैचों और दवाओं की गुणवत्ता सुनिश्चित करें।”

इसके अलावा राजस्थान ड्रग्स वॉचडॉग ने ड्रग्स ऑफिसर से नोटिस में कहा है कि इन स्टॉक्स को किसी के भी द्वारा इस्तेमाल न किया जाए। इसके साथ ही आदेश दिया गया है कि इन्हें मौजूदा स्टॉक मार्केट से भी हटाया जाए। यहाँ बता दें कि ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक्स एक्ट 1940 के तहत राजस्थान ड्रग रेगुलेटर चाहे तो वो कंपनी पर मुकदमा भी चला सकती है।

कंपनी ने अपने प्रोडक्ट के पक्ष में बात रखते हुए जॉनसन एंड के जॉनसन के बेबी शैम्पू में फार्मेल्डिहाइड होने की रिपोर्ट से इनकार किया। कंपनी के प्रवक्ता का कहना है कि वे शैंपू में हानिकारक फार्मेल्डिहाइड होने की रिपोर्ट को नहीं मानते हैं। उनका कहना है कि सरकार ने उन्हें टेस्ट से जुड़ी जानकारी नहीं दी हैं और न ही बताया है कि किस तरीके से ये टेस्ट हुआ।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

SDM अबुल की कार में शहादत, इनायत, दाऊद… लड़की ने बीच सड़क दम भर पीटा: टक्कर मार दी थी गाली, वीडियो वायरल

एसडीएम अबुल कलाम की कार से जा रहे शहादत, इनायत और दाऊद ने लड़की को टक्कर मारी थी। गाली भी दी। लड़की ने बीच सड़क पर जम कर पीटा।

‘ममता बनर्जी महान महिला’ – CPI(M) के दिवंगत नेता की बेटी ने लिखा लेख, ‘शर्मिंदा’ पार्टी करेगी कार्रवाई

माकपा नेताओं ने कहा ​कि ममता बनर्जी पर अजंता बिस्वास का लेख छपने के बाद से वे लोग बेहद शर्मिंदा महसूस कर रहे हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,434FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe