Tauktae हुआ ‘बेहद तीव्र’, मुंबई एयरपोर्ट बंद, गुजरात की ओर बढ़ रहा 22 सालों का सबसे ताकतवर तूफान

गुजरात की ओर बढ़ रहा है Tauktae चक्रवात (फोटो साभार: इंडिया टुडे)

अभी भारत कोरोना वायरस की दूसरी लहर से जूझ ही रहा है कि एक और आपदा ने देश की परेशानी बढ़ा दी है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने सोमवार (17 मई) को कहा कि Tauktae एक “बेहद तीव्र चक्रवाती तूफान” में बदल गया है। इस तूफान की वजह से कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र में भारी बारिश हो रही है। कर्नाटक में चक्रवाती तूफान की वजह से हुई बारिश से 4 लोगों की मौत हो गई। इस तूफान से 180-190 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएँ चल रही हैं। हालांकि, आईएमडी का पूर्वानुमान है कि गुजरात तट से टकराने पर इसकी तीव्रता कम हो जाएगी। ये अरब सागर के केंद्र से 20 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-उत्तर-पश्चिम दिशा की ओर बढ़ रहा है।

इसके पोरबंदर के अलावा भावनगर स्थित महुवा के तटवर्ती इलाकों में सोमवार (मई 17, 2021) रात तक पहुँचने की संभावना है। 1.5 लाख लोगों को गुजरात के निचले तटवर्ती इलाकों से स्थानांतरित करने की प्रक्रिया चालू कर दी गई है। NDRF और SDRF की 54 टीमों को मौके पर लगाया गया है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, सोमवार शाम को Tauktae तूफान गुजरात के तट को पार करेगा। गुजरात के 17 जिलों से लोगों को शिफ्ट करने की प्रक्रिया जारी है। वहाँ के तटवर्ती इलाकों में कई जहाज अब भी फँसे हुए हैं।

महाराष्ट्र में तूफान का असर, मुंबई में एयरपोर्ट सेवा ठप

महाराष्ट्र में भी इस तूफान से निपटने के लिए तैयारी जोरों पर है। वहाँ हुई बारिश के बाद कई जगह पहले ही पानी जमा हो गया। मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने एक बैठक कर के तैयारियों की समीक्षा की। रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग और रायगढ़ के लोगों को शिफ्ट किया जा रहा है। सीएम ने कहा कि वो स्थिति पर करीबी नजर रखे हुए हैं।

Tauktae तूफान के कारण मुंबई में कई घंटों तक बारिश होती रही। सड़कों पर कई जगह पानी जमा हो गया और पेड़ों के उखड़ कर गिर जाने से सड़क जाम हो गया। बांद्रा-वर्ली समुद्री रास्ते को बंद कर दिया गया है। BMC ने लोगों को किसी और रूट का इस्तेमाल करने को कहा है। बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स में बारिश के कारण वहाँ बने कोविड सेंटर में भी अफरातफरी की स्थिति रही। करीब 500 मरीजों को मुंबई के अन्य अस्पतालों में शिफ्ट किया गया।

महाराष्ट्र के देवगढ़ में 4 मछुआरे गायब बताए जा रहे हैं। मछली मारने के लिए वहाँ गई 3 नावों में से 2 ही वापस आई। रायगढ़, पालघर, मुंबई, ठाणे और रत्नागिरी में अगले कुछ घंटों तक 90-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएँ चलेंगी। आज दोपहर 11 बजे से 2 बजे तक मुंबई एयरपोर्ट पर सभी सेवाएँ बाधित रहेंगी। आपदा विभाग ने गुजरात में एयरक्राफ्ट्स की तैनाती की है। मुंबई में ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया गया है।

बताया जा रहा है कि गुजरात में 1998 के बाद अब तक का सबसे बड़ा तूफान आने वाला है। अगले 48 घंटे राज्य के लिए काफी अहम रहने वाले हैं। गुजरात और महाराष्ट्र में कोरोना की स्थिति को देखते हुए अस्पतालों और मरीजों पर इसका बुरा असर पड़ने की आशंका है। कई जगह बिजली गुल है। लोगों को घर में रहने कहा गया है। केरल और गोवा में भी इसका असर देखा जा रहा है।

ऑपइंडिया स्टाफ़: कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया