चीनी पहलवान को पटखनी दे सेमीफाइनल में दीपक पुनिया, मेडल की रेस में रवि दहिया भी

पहलवान रवि दहिया और दीपक पुनिया (दाएँ)

भारतीय पहलवान दीपक पुनिया ने टोक्यो ओलंपिक में कुश्ती स्पर्धा के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, फ्रीस्टाइल 86 किलोग्राम भारवर्ग में देश का प्रतिनिधित्व करने वाले पुनिया ने चीनी पहलवान जुशेन लिन को 6-3 के अंतर से हराकर पुरुषों की फ्रीस्टाइल के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। अब वह सेमीफाइनल में अमेरिका के डेविड मॉरिस टेलर से भिड़ेंगे।

इससे पहले उन्होंने क्वार्टर फाइनल में नाइजीरिया के एकेरेकेमे एजियोमोर को हराया था। सेमीफाइनल 5 अगस्त (गुरुवार) को होंगे। पुनिया टोक्यो ओलंपिक 2021 में देश के लिए पदक सुनिश्चित करने से बस एक जीत की दूर पर हैं। पुनिया के अलावा, भारत के पहलवान रवि दहिया ने भी 57 किलोग्राम भारवर्ग में पुरुष फ्रीस्टाइल के क्वार्टर फाइनल में बुल्गारिया के जॉर्जी वांगेलोव को 14-4 के बड़े अंतर से हराकर सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाई है।

दोनों पहलवान आज ही सेमीफाइनल के लिए भिड़ेंगे औऱ अगर सबकुछ ठीक रहा तो भारत की झोली में दो और मेडल शामिल हो सकते हैं। इस ओलंपिक में भारत को अब तक तीन पदक मिले हैं। तीसरा पदक महिला बॉक्सर लवलीना बोरगेहेन ने कांस्य के रूप में जीता है। सेमीफाइनल में उन्हें तुर्की की बुसेनज सुरमैनेली से हार का सामना करना पड़ा। 23 वर्ष की लवलीना को वीमेंस वेल्टरवेट (69 किलोग्राम) वर्ग में ये ख़िताब प्राप्त हुआ।

ऑपइंडिया स्टाफ़: कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया