IAF ने जारी किया बालाकोट एयर स्ट्राइक का प्रमोशनल वीडियो: पाकिस्तान में ऐसे तबाह हुए थे आतंकी ठिकाने

पाकिस्तान स्थित बालाकोट में जैश के आतंकी ठिकानोंं को तबाह करने संबंधी ‘मिशन’ को महज़ 90 सेकंड के अंदर अंजाम दिया गाय। इस ऑपरेशन को जिस सीक्रेसी के तहत अंजाम दिया गया उसका अंदाज़ा तो इस बात से ही लगाया जा सकता है कि.....

भारतीय वायु सेना ने बालाकोट एयर स्ट्राइक का प्रमोशनल वीडियो जारी कर दिया है। इसमें भारत ने आतंकी संगठन जैश के ठिकानों को बमबारी से तबाह कर दिया था। पुलवामा में सीआरपीएफ के काफ़िले पर आतंकी हमले के जवाब में भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान के बालाकोट स्थित जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों को तबाह कर दिया था। शुक्रवार (4 अक्टूबर) को भारतीय वायुसेना के नए प्रमुख राकेश कुमार सिंह भदौरिया ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बालाकोट एयर स्ट्राइक का एक प्रमोशनल वीडियो जारी किया। इस वीडियो में बालाकोट एयर स्ट्राइक के सीन हैं।

बता दें कि भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान स्थित बालाकोट में जैश के आतंकी ठिकानोंं को तबाह करने संबंधी ‘मिशन’ को महज़ 90 सेकंड के अंदर अंजाम दिया था। इस ऑपरेशन को जिस सीक्रेसी के तहत अंजाम दिया गया उसका अंदाज़ा तो इस बात से ही लगाया जा सकता है कि इसे अंजाम देने वाले पायलट्स के परिवारों को इसके बारे में कुछ भी नहीं मालूम था।

प्रेस कॉन्फ्रेन्स में एयर चीफ़ मार्शल भदौरिया ने कहा कि पिछले एक साल में भारतीय वायु सेना ने कई बड़ी उपलब्धियाँ हासिल की हैं। उन्होंने बालाकोट में आतंकी ठिकानों पर की गई कार्रवाइयों को बड़ी उपलब्धि बताया। इसके अलावा उन्होंने कहा कि अगर भविष्य में पाकिस्तान की तरफ से कोई भी आतंकी गतिविधि को अंजाम दिया गया तो सरकार की योजना के अनुसार उसका उचित जवाब दिया जाएगा।

- विज्ञापन - - लेख आगे पढ़ें -

एक सवाल चीफ़ मार्शल से पूछा गया कि क्या पाकिस्तान, भारत के पायलट्स का कम्यूनिकेशन जाम करने में फिर से सफल हो पाएगा, जैसा कि विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान के मामले में हुआ था? इस पर उन्होंने जवाब दिया कि सेफ रेडियो कम्यूनिकेशन को सुनिश्चित करने के लिए उचित ठोस क़दम उठाए जा चुके हैं, इसलिए अब पाकिस्तान हमारे बीच की किसी बात को नहीं सुन पाएगा।

मीडिया से बातचीत के दौरान चीफ़ मार्शल भदौरिया ने कहा कि राफेल और S-400 का इंतज़ार है, इनके आने के बाद वायु सेना की ताक़त में कई गुना इज़ाफ़ा होगा। उन्होंने 27 फरवरी को बड़गाम में MI-17 चॉपर क्रैश की घटना का ज़िक्र करते हुए कहा, “कोर्ट ऑफ़ इन्क्वॉरी पूरी हो चुकी है। हमारी ही मिसाइल से हमारा चॉपर क्रैश हुआ, यह हमारी ही ग़लती थी। हम दो अधिकारियों के ख़िलाफ़ कार्रवाई करेंगे। हम स्वीकार करते हैं कि यह हमारी बड़ी चूक थी और आश्वासन देते हैं कि ऐसी ग़लती भविष्य में फिर से नहीं होगी।”

शेयर करें, मदद करें:
Support OpIndia by making a monetary contribution

बड़ी ख़बर

बीएचयू, वीर सावरकर
वीर सावरकर की फोटो को दीवार से उखाड़ कर पहली बेंच पर पटक दिया गया था। फोटो पर स्याही लगी हुई थी। इसके बाद छात्र आक्रोशित हो उठे और धरने पर बैठ गए। छात्रों के आक्रोश को देख कर एचओडी वहाँ पर पहुँचे। उन्होंने तीन सदस्यीय कमिटी गठित कर जाँच का आश्वासन दिया।

सबसे ज़्यादा पढ़ी गईं ख़बरें

ताज़ा ख़बरें

हमसे जुड़ें

114,578फैंसलाइक करें
23,209फॉलोवर्सफॉलो करें
121,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

ज़रूर पढ़ें

Advertisements
शेयर करें, मदद करें: