Thursday, July 29, 2021
Homeदेश-समाजहोली मिलन से दूर रहेंगे मोदी-शाह, कोरोना वायरस की आहट के बाद बरतें सावधानी

होली मिलन से दूर रहेंगे मोदी-शाह, कोरोना वायरस की आहट के बाद बरतें सावधानी

पूरे विश्व में अब तक कोरोना वायरस के 90,000 से भी अधिक मरीज सामने आ चुके हैं और विशेषज्ञों ने आशंका जताई है कि ये आँकड़ा जल्द ही 1 लाख पार सकता है। भारत सहित दुनिया भर के उद्योग जगत और शेयर बाजारों को भी इस वायरस के कारण झटका लगा है।

कोरोना वायरस ने अब भारत में दस्तक दे दी है। ताज़ा आँकड़े चिंताजनक हैं। चीन से अपने छात्रों को वापस बुलाने के बाद ऐसा लग रहा था कि भारत इस वायरस की चपेट में आने से अछूता रहेगा। लेकिन, भारत में अभी इसके 28 मरीज सामने आए हैं। दिल्ली, नोएडा व आगरा जैसे शहरों में इसके फैलने की आशंका जताई जा रही है। भारत के चीन के नेतृत्व वाले ‘ग्रेट एशियाई सप्लाई चेन’ में शामिल होने के कारण यहाँ इसका असर कम होने की उम्मीद थी। अर्थशास्त्री रोबर्ट सुब्बरमान ने भी इस ओर सबका ध्यान दिलाया था

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने आधिकारिक हैंडल से ट्वीट कर इस वायरस के प्रति आगाह करते हुए स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा जारी दिशा-निर्देशों से लोगों को अवगत कराया है। जैसे, दिन भर में कई बार अपने हाथों को अच्छी तरह साफ़ करें। लोगों से मिलने-जुलने के समय एक निश्चित दूरी का ध्यान रखें। अपनी आँखों, नाक और मुँह को न छुएँ तो बेहतर है। छींक या सर्दी के समय टिश्यू पेपर या रूमाल का प्रयोग करें। पब्लिक ट्रांसपोर्ट का प्रयोग करते समय मास्क पहनें और कोहनियों को भी ढके रहें। बुखार या सर्दी के मामले में तुरंत डॉक्टर के पास जाएँ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐलान किया है कि वो इस बार किसी भी ‘होली मिलन समारोह’ का हिस्सा नहीं बनेंगे। साथ ही उन्होंने लोगों से भी ऐसा करने की अपील की है। एक जगह ज्यादा लोगों के मिलने-जुलने या पार्टी वाला माहौल होने से COVID-19 के फैलने का ख़तरा ज़्यादा है, ऐसा दुनिया भर के विशेषज्ञों ने बताया है। प्रधानमंत्री ने ख़ुद इस वायरस से बचने की सरकारी तैयारी की समीक्षा की। उन्होंने आश्वासन दिया कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्री मिल कर इस सम्बन्ध में काम कर रहे हैं। पीएम मोदी ने जानकारी दी कि विदेश से भारत आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग की जा रही है और सभी राज्यों में त्वरित मेडिकल अटेंशन की व्यवस्था हो रही है।

कोरोना वायरस से बचने के लिए बरतें सावधानी: पीएम ने किया ट्वीट

जहाँ तक भारत में कोरोना वायरस के मरीजों का सवाल है, दिल्ली की एक जन्मदिन की पार्टी के बाद इसके फैलने की आशंका जताई जा रही है। दिल्ली के एक मरीज ने अपनी जन्मदिन की पार्टी में एनसीआर के कई दोस्तों को बुलाया था, जिसके बाद उसके कॉन्टेक्ट में आने वाले लोगों की जाँच की जा रही है। नोएडा के तीन स्कूलों को अस्थायी रूप से बंद कर दिया गया, क्योंकि इनके कई छात्र एक ऐसे व्यक्ति की जन्मदिन पार्टी में गए थे, जो संक्रमित है। संक्रमित व्यक्ति को दिल्ली के एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अब तक इस वायरस के संक्रमण से दुनिया भर में 3000 से भी अधिक लोगों की मौत हो चुकी है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बाद केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने भी ऐलान किया होली देश के सबसे और महत्वपूर्ण त्योहारों में से एक है, लेकिन वे किसी ‘होली मिलन समारोह’ का हिस्सा नहीं बनेंगे। पूरे विश्व में अब तक कोरोना वायरस के 90,000 से भी अधिक मरीज सामने आ चुके हैं और विशेषज्ञों ने आशंका जताई है कि ये आँकड़ा जल्द ही 1 लाख पार सकता है। भारत सहित दुनिया भर के उद्योग जगत और शेयर बाजारों को भी इस वायरस के कारण झटका लगा है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

कर्ज में डूबा, 4 साल से एडमिशन नहीं: दामाद के परिवार का मेडिकल कॉलेज, दरियादिल हुई भूपेश बघेल सरकार

दामाद के परिवार से जुड़े मेडिकल कॉलेज पर सरकारी दरियादिली को लेकर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल सवालों के घेरे में हैं।

मेडिकल कॉलेजों में OBC को 27%, EWS को 10% आरक्षण: MBBS में 56% और पीजी में 80% की वृद्धि – मोदी सरकार का ऐतिहासिक...

केंद्र सरकार द्वारा आरक्षण के फैसले को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि यह सामाजिक न्याय का नया प्रतिमान बनाने में मदद करेगा।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
111,836FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe