Friday, August 6, 2021
Homeदेश-समाजपिछले 24 घंटे में कोरोना के 678 नए मामले, 33 लोगों की संक्रमण से...

पिछले 24 घंटे में कोरोना के 678 नए मामले, 33 लोगों की संक्रमण से मौत: स्वास्थ्य मंत्रालय

हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन गोलियों के बारे में की जानकारी देते हुए स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि हमारे पास 1 करोड़ हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन गोलियों की घरेलू आवश्यकता है, जबकि हमारे पास अभी 3.28 करोड़ गोलियाँ उपलब्ध हैं।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने शुक्रवार (अप्रैल 10, 2020) को बताया कि देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के 678 नए मामले सामने आए हैं। गुरुवार को 16002 सैंपल की जाँच की गई। इनमें से केवल 0.2 फीसदी ही पॉजिटिव आए हैं। अभी समुदायिक संक्रमण नहीं है। 33 लोगों की अब तक मौत हो चुकी है और 503 लोग ठीक भी हुए हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय के ज्वाइंट सेक्रेट्री लव अग्रवाल ने मीडिया से बात करते हुए कहा, “कल, हमने 16002 परीक्षण किए। इनमें से केवल 0.2% मामलों में पॉजिटिव केस आए। एकत्र किए गए सैंपल के आधार पर, संक्रमण दर अधिक नहीं है।” इसके बाद मंत्रालय ने यह भी आश्वासन दिया कि देश में अभी तक सामुदायिक संक्रमण नहीं है, इसलिए घबराने की जरूरत नहीं।

उन्होंने बताया कि सरकार ने रैपिड डायग्नोस्टिक्स किट को भी मंजूरी दे दी है। उन्होंने कहा कि सामुदायिक ट्रांसमिशन नहीं होने के बावजूद हमें जागरूक और सतर्क रहना होगा। उन्होंने इस दौरान जानकारी दी कि जाँच के लिए 146 सरकारी और 76 प्राइवेट लैब हैं। उनके अनुसार, पहले 100 की संख्या में टेस्ट किए जा रहे थे। मगर अब 2 दिन में 16 हजार टेस्ट किए हैं।

यह भी पढ़ें- कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में भारत को अमेरिका देगा 2.9 मिलियन डॉलर की मदद

यह भी पढ़ें- देश में ‘हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन’ की कोई कमी न आज है, न कल होगी: स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया- पिछले 1 दिन में कोरोना के 773 मामले

यह भी पढ़ें- कोरोना से संक्रमित एक आदमी 30 दिन में 406 लोगों को कर सकता है इन्फेक्ट, अब तक 1,07,006 टेस्‍ट किए गए: स्वास्थ्य मंत्रालय

स्वास्थ्यकर्मियों के साथ हो रहे दुर्व्यवहार पर संयुक्त सचिव ने कहा कि कोविड-19 से लड़ने में स्वास्थ्यकर्मी मोर्चा संभाले हुए हैं और उनके साथ किसी भी प्रकार का दुर्व्यवहार हमारे लिए हानिकारक है। उन्होंने कहा कि उनके साथ दुर्व्यवहार की घटनाएँ उनके मनोबल को नकारात्मक रूप से प्रभावित करती हैं। 

हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन गोलियों के बारे में की जानकारी देते हुए स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि हमारे पास 1 करोड़ हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन गोलियों की घरेलू आवश्यकता है, जबकि हमारे पास अभी 3.28 करोड़ गोलियाँ उपलब्ध हैं। इससे पहले उन्होंने इस संबंध में आश्वस्त किया कि देश में हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन की कोई कमी नहीं होगी। मंत्रालय ने कहा कि न कोई कमी है और न ही भविष्य में ऐसा होने की कोई संभावना है।

बता दें, कोरोना वायरस का प्रकोप वर्तमान में देश के 31 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैल गया है। पिछले 24 घंटों में 678 मामले आए हैं। इसके बाद कुल 6412 मामलों की पुष्टि हो गई है। इनमें से 71 विदेशी हैं। इसके अलावा पिछले 24 घंटे में 33 और लोगों की मौत के साथ आँकड़ा 199 के पास पहुँच गया है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

एक मंदिर जिसे इस्लामिक आक्रांताओं ने तोड़ा, जहाँ खिलजी ने इस्लाम नहीं कबूल करने पर कर दी थी 1200 छात्र-शिक्षकों की हत्या

मध्य प्रदेश के धार जिले में स्थित है भोजशाला सरस्वती मंदिर। परमार राजवंश के राजा भोज ने एक महाविद्यालय के तौर पर इसकी स्थापना की थी।

टोक्यो ओलंपिक: आखिरी क्षणों में महिला हॉकी टीम के हाथ से फिसला कांस्य, 4 मिनट में 3 गोल दाग उड़ा दिए थे ब्रिटेन के...

भारत की महिला हॉकी टीम का टोक्यो ओलंपिक में पदक जीतने का सपना टूट गया। ब्रॉन्ज मेडल मैच में ग्रेट ब्रिटेन ने भारत को 4-3 से हरा दिया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
113,242FollowersFollow
395,000SubscribersSubscribe