Friday, July 30, 2021
Homeदेश-समाजएक कुत्ते के साथ रेप, दूसरे के गुप्तांग में डाली 11 इंच की लकड़ी:...

एक कुत्ते के साथ रेप, दूसरे के गुप्तांग में डाली 11 इंच की लकड़ी: महाराष्ट्र में हैवानियत की 2 घटनाएँ

मुंबई के एक शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में 8 साल की ‘नूरी’ नाम के मादा कुत्ते के साथ दरिंदगी की घटना, उसके गुप्तांग में 11 इंच की लकड़ी डाली गई। इसके अलावा स्टेशन कॉम्प्लेक्स के नज़दीक एक दूसरे मादा कुत्ते के साथ रेप कर...

मुंबई के पोवई स्थित गैलेरिया शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में 8 साल की ‘नूरी’ नाम के मादा कुत्ते के साथ दरिंदगी की घटना अंजाम दी गई है। घटना के बाद उसे उपचार के लिए वर्ल्ड फ़ॉर ऑल (WFA) के पशु स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया। हैवानियत का स्तर इतना भयावह था कि उसके गुप्तांग में 11 इंच की लकड़ी डाली गई थी, फ़िलहाल डॉक्टर ने उसे निकाल दिया है। इसके अलावा पुलिस ने इस मामले के एक आरोपित को गिरफ्तार भी कर लिया है। 

इस मुद्दे की जानकारी देते हुए बॉम्बे एनिमल राइट्स (BAR) के विजय किशोर मोहनानी ने कहा, “22 अक्टूबर 2020 को वहाँ के कई स्थानीय लोगों ने हमें जानकारी दी कि गैलेरिया में नूरी नाम की एक मादा कुत्ता बुरी तरह घायल अवस्था में मिली है। हमें ऐसा लगता है कि किसी मानसिक रूप से अस्वस्थ व्यक्ति जो गैलेरिया में काम करता है या आस-पास ही कहीं रहता है, उसने इस घटना को अंजाम दिया है।”

इसके बाद पोवई पुलिस थाने में घटना के संबंध में अज्ञात लोगों के विरुद्ध भारतीय दंड संहिता की धारा 377 और पशु क्रूरता सुरक्षा अधिनियम 1960 के तहत एफ़आईआर दर्ज की गई। सोशल मीडिया पर एक वीडियो देखा जा सकता है, जिसमें मादा कुत्ता असहाय और दयनीय स्थिति में पड़ी हुई है।

पशु कल्याण अधिकारी गीतेन डूडानी ने इस घटना पर कहा, “नूरी की हालत फ़िलहाल स्थित है। सर्जरी की मदद से उसके गुप्तांग में फँसी हुई लकड़ी निकाली जा चुकी है। मुझे इस बात पर संदेह है कि घटना दो या दो से अधिक लोगों ने गैलेरिया के पार्किंग क्षेत्र में रात के वक्त अंजाम दी है। हमने पुलिस से निवेदन किया है कि वह उस क्षेत्र के सभी सीसीटीवी कैमरा की जाँच करें।” 

नीतियों में बदलाव को लेकर ‘इन डिफेंस ऑफ़ एनिमल्स’ (IAD) के कार्यकर्ता विवियन ने कहा कि जिन उपद्रवियों ने इस घटना को अंजाम दिया, वह 50 रुपए जुर्माना भर कर निकल जाएँगे। इसके बाद उन्होंने इस बात पर डर भी जाहिर किया कि सब कुछ ऐसे ही चलता रहा तो आने वाले समय में अपराधी आम लोगों के साथ भी ऐसी हिंसात्मक हरकत कर सकते हैं। इस बात के समर्थन में उन्होंने कई आँकड़े भी पेश किए। उनका कहना था, “इस तरह की भयावह और विकृत घटनाओं पर कड़ी सज़ा दी जाएगी, सिर्फ तभी समाज का भला हो सकता है।”   

दिहाड़ी मजदूर ने किया कुत्ते के साथ बलात्कार        

रविवार (25 अक्टूबर 2020) को 65 साल के एक व्यक्ति को नवी मुंबई स्थित नेरुल रेलवे स्टेशन पर कुत्ते के साथ बलात्कार के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। आरोपित का नाम महेंद्र डी पवार था। हैवानियत की यह पूरी घटना स्टेशन पर लगे सीसीटीवी फुटेज की मदद से सामने आई, इसके बाद उसे पीपुल फ़ॉर एनिमल्स (पीएफ़ए यूनिट 2) के पास भेज दिया गया। 

इस मामले पर जानकारी देते हुए पीएफ़ए के कार्यकर्ता विजया रंगरे ने कहा, “लगभग एक हफ़्ते पहले सीसीटीवी फुटेज सामने आई थी। उसमें साफ़ देखा जा सकता था कि नेरुल स्टेशन कॉम्प्लेक्स के पश्चिमी हिस्से में एक व्यक्ति मादा कुत्ते के साथ हैवानियत कर रहा है। घटना की जानकारी मिलने के बाद वह और उनके सहकर्मी आदित्य पाटिल मौके पर पहुँचे और घटना की खोजबीन शुरू कर दी। बहुत जल्द उन्हें पता चला कि आरोपित का नाम महेंद्र डी पवार था।

जाँच के दौरान उन्हें पता चला कि नेरुल स्टेशन कॉम्प्लेक्स के नज़दीक सोने वाले मजदूर ने रात में शराब पी और मादा कुत्ते के साथ दरिंदगी की। घटना के कुछ समय बाद तक आरोपित की नेरुल स्टेशन के पास तलाश की गई लेकिन उसका कोई पता नहीं चला था। इसके बाद नेरुल पुलिस और पीएफ़ए के समूह ने मिल कर उसे गिरफ्तार किया।

जाँच के दौरान उन्हें पीएफ़ए के कार्यकर्ता ने बताया, “हमने इस घटना के संबंध में सारे इलेक्ट्रॉनिक सबूत और चश्मदीदों के गवाह पुलिस को दे दिए हैं जिससे आरोपित को जेल भेजा जा सके।” इस घटना में भारतीय दंड संहिता की धारा 377 और पशु क्रूरता अधिनियम 1960 की धारा 11 (1) के तहत मामला दर्ज कर लिया गया है।   

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

तालिबान की मददगार पाकिस्तानी फौज, ढेर कर अफगान सेना ने दुनिया को दिखाए सबूत: भारत के बनाए बाँध को भी बचाया

अफगानिस्तान की सेना ने तालिबान को कई मोर्चों पर पीछे धकेल दिया है। उनकी मदद करने वाले पाकिस्तानी फौज से जुड़े कई लड़ाकों को भी मार गिराया है।

स्वतंत्र है भारतीय मीडिया, सूत्रों से बनी खबरें मानहानि नहीं: शिल्पा शेट्टी की याचिका पर बॉम्बे हाईकोर्ट

कोर्ट ने कहा कि उनका निर्देश मीडिया रिपोर्ट्स को ढकोसला नहीं बताता। भारतीय मीडिया स्वतंत्र है और सूत्रों पर बनी खबरें मानहानि नहीं है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,014FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe