Monday, August 2, 2021
Homeराजनीति₹1 लाख करोड़ के कृषि इंफ्रा फंड के शुभारंभ के साथ PM मोदी कल...

₹1 लाख करोड़ के कृषि इंफ्रा फंड के शुभारंभ के साथ PM मोदी कल करेंगे 8.5 करोड़ किसानों को ₹17,000 करोड़ की 6वीं किस्त जारी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ₹1 लाख करोड़ की 'कृषि अवसंरचना कोष' के तहत केंद्रीय वित्त पोषण योजना की केंद्रीय सुविधा को मंजूरी दे दी है। फ़सल कटाई के बाद के प्रबंधन के बुनियादी ढाँचे और सामुदायिक कृषि परिसंपत्तियों, जैसे - कोल्ड स्टोरेज, संग्रह केंद्रों, प्रोसेजिंग इकाइयों, आदि के निर्माण को बढ़ावा देगा।

पीएम नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कल, रविवार (अगस्त 09, 2020) सुबह 11 बजे कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड के तहत ₹1 लाख करोड़ की आर्थिक सुविधा का शुभारंभ करेंगे। इसके साथ ही, पीएम मोदी PM-KISAN योजना के तहत 8.5 करोड़ किसानों को ₹17,000 करोड़ की 6वीं किस्त भी जारी करेंगे।

इस समारोह को देशभर के लाखों किसानों, सहकारी समितियों और नागरिकों द्वारा देखा जाएगा। कृषि और किसान कल्याण मंत्री, श्री नरेंद्र सिंह तोमर, भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने ₹1 लाख करोड़ की ‘कृषि अवसंरचना कोष’ के तहत केंद्रीय वित्त पोषण योजना की केंद्रीय सुविधा को मंजूरी दे दी है। फ़सल कटाई के बाद के प्रबंधन के बुनियादी ढाँचे और सामुदायिक कृषि परिसंपत्तियों, जैसे – कोल्ड स्टोरेज, संग्रह केंद्रों, प्रोसेजिंग इकाइयों, आदि के निर्माण को बढ़ावा देगा।

इन एसेट्स के माध्यम से किसान अपनी उपज का अधिक मूल्य प्राप्त कर सकेंगे, क्योंकि इन सुविधाओं के परिणामस्वरूप किसान अपनी फसल को स्टोर करने में सक्षम होंगे और उन्हें ऊँची कीमतों पर बेच सकते हैं।

लोन देने वाली कई संस्थाओं के साथ साझेदारी में फंडिंग सुविधा के तहत 1 लाख करोड़ रूपए मंजूर किए जाएँगे, जिसके लिए 12 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में से 11 ने पहले ही MOU पर हस्ताक्षर किए हैं।

PM-KISAN योजना

उल्लेखनीय है कि दिसंबर 01, 2018 को शुरू की गई प्रधानमंत्री किसान निधि (PM-KISAN) योजना में धनराशि को सीधे तौर पर प्रमाणित लाभार्थियों के बैंक खाते में हस्तांतरित किया जाता है, ताकि अवरोधों पर लगाम लगाई जा सके और किसानों के लिए सुविधा बढ़ाई जा सके।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को सालना ₹6,000 की आर्थिक मदद दी जाती है। किसानों के खातों में साल भर में तीन किस्त के जरिए यह पैसा ट्रांसफर किया जाता है। इस योजना के तहत अब तक पाँच किस्त जारी की जा चुकी हैं और अब छठी किस्त जारी की जा रही है।

अब तक जारी किस्त

  1. किसान योजना पहली किस्त – फरवरी 2019 में जारी की गई थी
  2. किसान योजना दूसरी किस्त – अप्रैल 2019 को जारी की गई थी
  3. किसान योजना तीसरी किस्त – अगस्त 2019 में जारी की गई थी
  4. किसान योजना चौथी किस्त – जनवरी 2020 में जारी की गई
  5. किसान योजना 5वीं किस्त – अप्रैल, 2020 में जारी की गई
  6. किसान योजना 6वीं किस्त – रूपए भेजे जाने शुरू कर दिए गए हैं

सरकार ने COVID-19 महामारी के दौरान किसानों को राहत देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए लॉकडाउन के दौरान किसानों की मदद के लिए लगभग ₹22,000 करोड़ जारी किए हैं।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘एक गोल्ड मेडल अनवर सरदार को भी’: उधर टोक्यो ओलंपिक में इजरायल का राष्ट्रगान बजा, इधर सोशल मीडिया पर अनु मलिक की धुनाई

उधर टोक्यो ओलंपिक में इजरायल का राष्ट्रगान बजा, इधर सोशल मीडिया पर बॉलीवुड के बड़े संगीतकारों में से एक अनु मलिक की लोगों ने धुनाई चालू कर दी।

इंडिया जीता… लेकिन सब गोल पंजाबी खिलाड़ियों ने किया: CM अमरिंदर सिंह के ट्वीट में भारत-पंजाब अलग-अलग क्यों?

पंजाब मुख्यमंत्री ने ट्वीट में कहा, ”इस बात को जानकर खुश हूँ कि सभी 3 गोल पंजाब के खिलाड़ी दिलप्रीत सिंह, गुरजंत सिंह और हार्दिक सिंह ने किए।”

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,620FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe