Wednesday, August 4, 2021
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयISIS से खतरा अब भी कायम: अबू हमजा ने की बगदादी के मारे जाने...

ISIS से खतरा अब भी कायम: अबू हमजा ने की बगदादी के मारे जाने की पुष्टि, अल-हाशिमी नया सरगना, दी धमकी

अमेरिकी सेंट्रल कमांड के प्रमुख जनरल केनेथ मैकेंजी ने पेंटागन द्वारा जारी किए वीडियो और अमेरिकी विशेष बलों की रेड में बगदादी की मौत को स्वीकारते हुए संवाददाताओं से बात करते हुए बताया कि आतंकी संगठन के नेतृत्व को बगदादी की मौत से झटका लगा है।

दुनिया के सबसे खूंखार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (ISIS) ने नया ऑडियो जारी कर अपने सरगना अबु बकर अल-बगदादी के मारे जाने की पुष्टि कर दी है। साथ ही अपने नए सरगना का भी ऐलान कर दिया है। इस्लामिक स्टेट ने अबु इब्राहिम अल-हाशिमी को नया सरगना घोषित किया है। नए ऑडियो में बगदादी के बेहद क़रीबी अबु हसन अल-मुहाजिर के मारे जाने की भी पुष्टि की गई है।

अल-मुहाजिर को रविवार (27 अक्टूबर) को उत्तरी सीरिया के जारबिलस में अमेरिकी ऑपरेशन में मार गिराया गया था। अबू हमजा अल-कुरैशी नाम के वक्ता ने इस्लामिक स्टेट के अनुयायियों से नए खलीफ़ा के प्रति निष्ठा रखने का आग्रह किया और अमेरिकियों को संबोधित करते हुए कहा कि जश्न मत मनाओ

इससे पहले अमेरिका ने ISIS चीफ अबू बकर अल बगदादी के संभावित उत्तराधिकारी को भी एयरस्ट्राइक में मार गिराने का ऐलान किया था। इसकी जानकारी ट्रंप ने ट्वीट कर दी थी जिसमें कहा गया था कि बगदादी के नंबर एक उत्तराधिकारी को भी ढेर कर दिया गया।

ख़बर के अनुसार, बगदादी के मारे जाने के बाद भी ख़तरा टला नहीं है। एक शीर्ष अमेरिकी जनरल ने कहा है कि आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट अभी भी ख़तरनाक है और यह अपने लीडर अबू बकर-बगदादी के की मौत का बदला लेगा। अमेरिकी सेंट्रल कमांड के प्रमुख जनरल केनेथ मैकेंजी ने पेंटागन द्वारा जारी किए वीडियो और अमेरिकी विशेष बलों की रेड में बगदादी की मौत को स्वीकारते हुए संवाददाताओं से बात करते हुए बताया कि आतंकी संगठन के नेतृत्व को बगदादी की मौत से झटका लगा है। इससे उभरने में भले ही उन्हें थोड़ा वक़्त लगे, इसलिए यह नहीं मान लेना चाहिए कि ख़तरा टल गया।

ग़ौरतलब है कि उत्तर-पश्चिम सीरिया में अमेरिका के विशेष अभियानों में बगदादी मारा गया था। बगदादी के मारे जाने की भी पुष्टि डोनाल्ड ट्रंप ने ह्वाइट हाउस में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इसकी पुष्टि की। उन्होंने कहा कि बगदादी कुत्ते की मौत मारा गया।

इस अभियान में अमेरिकी जवानों को किसी तरह का नुकसान नहीं उठाना पड़ा। ट्रंप ने बताया था कि बगदादी के साथ उसके तीन बच्चों, दो बीवी और एक सुरक्षा गार्ड भी मारा गया। इस सफल मिशन के लिए उन्होंने रूस, तुर्की और सीरिया का शुक्रिया भी अदा किया। साथ ही बताया कि इस ऑपरेशन से अमरीकी सेना को ‘बहुत सी संवेदनशील जानकारियाँ और चीज़ें’ भी मिली थी।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

राहुल गाँधी ने POCSO एक्ट का किया उल्लंघन, NCPCR ने ट्वीट हटाने के दिए निर्देश: दिल्ली की पीड़िता के माता-पिता की फोटो शेयर की...

राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग (NCPCR) ने राहुल गाँधी के ट्वीट पर संज्ञान लिया है और ट्विटर से इसके खिलाफ कार्रवाई करने की माँग की है।

‘धर्म में मेरा भरोसा, कर्म के अनुसार चाहता हूँ परिणाम’: कोरोना से लेकर जनसंख्या नियंत्रण तक, सब पर बोले CM योगी

सपा-बसपा को समाजिक सौहार्द्र के बारे में बात करने का कोई अधिकार नहीं है क्योंकि उनका इतिहास ही सामाजिक द्वेष फैलाने का रहा है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,975FollowersFollow
395,000SubscribersSubscribe