Thursday, September 23, 2021
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयमाता-पिता ने लगाया हिन्दू लड़की का अपहरण कर इस्लाम कबूल कराने का आरोप, पाक...

माता-पिता ने लगाया हिन्दू लड़की का अपहरण कर इस्लाम कबूल कराने का आरोप, पाक कोर्ट ने दी शौहर के साथ रहने की छूट

पाकिस्तान के सिंध प्रांत के गढ़ी सभ्यो इलाके की रहने वाली रेशमा नाम की हिंदू लड़की 17 जून से लापता हो गई थी। उसके लापता होने के बाद से उसके परिवार वालों ने उसे बहुत खोजा। इस बीच परिजनों ने संदेह जताया कि दिल मुराद चंदियो नाम के एक व्यक्ति ने उनकी बेटी का अपहरण कर लिया है और.........

पाकिस्तान में हिंदू लड़कियों का अपहरण कर उनका धर्मपरिवर्तन कराना अब आम बात हो गई है। 17 जून को पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत से लापता हुई एक हिंदू लड़की ने एक मुस्लिम युवक से निकाह करा दी गई। लड़की के माता-पिता ने आरोप लगाया है कि मुस्लिम व्यक्ति ने उनकी बेटी का अपहरण कर लिया है।

इतना ही नहीं उसकी इच्छाओं के खिलाफ उसका जबरन इस्लाम में धर्मपरिवर्तिन कराकर उससे शादी भी कर ली है। अब इस निकाह को वैध मानते हुए जिला मजिस्ट्रेट ने लड़की को पति संग रहने की अनुमति दे दी है।

दरअसल, पाकिस्तान के सिंध प्रांत के गढ़ी सभ्यो इलाके की रहने वाली रेशमा नाम की हिंदू लड़की 17 जून से लापता हो गई थी। उसके लापता होने के बाद से उसके परिवार वालों ने उसे बहुत खोजा। इस बीच परिजनों ने संदेह जताया कि दिल मुराद चंदियो (Dil Murad Chandio) नाम के एक व्यक्ति ने उनकी बेटी का अपहरण कर लिया है और उससे शादी करने से पहले उसका इस्लाम में जबरन धर्म परिवर्तिन कराया गया है।

बागरी समुदाय से ताल्लुक रखने वाली रेशमा इसी सप्ताह अपने शौहर के साथ डेरा अल्लायार में अदालत में पेश हुई। उसने वहाँ कहा कि वह 20 वर्ष से अधिक उम्र की है। उसने चंदियो से अपनी मर्जी के मुताबिक शादी की है। ऐसा लगभग पाकिस्तान के सभी हिन्दू लड़कियों के अपहरण और निकाह के मामले में होता है। जिसमें अक्सर लड़की को धमकी दी जाती है और उससे मनमुताबिक बयान ले लिया जाता है।

रेशमा ने अदालत में बताया कि उसने इस्लाम में जाने के बाद अपना नाम बशीरन रख लिया है। अब जिला मजिस्ट्रेट ने उसे अपने पति के साथ घर जाने की इजाजत दे दी है। रेशमा के अभिभावकों ने जकोबाबाद स्थित सद्दार पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई है।

हिंदू कम्युनिटी के नेताओं ने इससे पहले लगातार हिंदू लड़कियों के इस्लाम में धर्म परिवर्तन को लेकर विरोध प्रदर्शन किया है। सिंध प्रांत में ऐसे मामले ज्यादातर सामने आए हैं। उनका कहना है कि ज्यादातर मामलों में लड़कियों का अपहरण किया जाता है, फिर उनका धर्म परिवर्तन कर जबरदस्ती निकाह करा दिया जाता है।

पाकिस्तान के सिंध में बड़े पैमाने हो रहा धर्मांतरण

एक तरफ पाकिस्तान कोरोना की महामारी के जूझ रहा है, लेकिन इसके बाद भी पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों का जबरन धर्मांतरण कराया जा रहा है। ऐसे कई मामले लगातार रिपोर्ट हो रहे हैं जैसे पाकिस्तान के कराची शहर में पीआईबी बस्ती का एक मामला था, जहाँ के एक हिंदू परिवार पर 12 अप्रैल, 2020 को इस्लाम धर्म अपनाने से इंकार करने के लिए हमला किया गया था। यहाँ उस्मान नाम के एक मौलवी ने हिंदू परिवार के पड़ोसी शाहिद के साथ मिलकर अल्पसंख्यकों को इस्लाम कबूल करने से इनकार करने पर उनके साथ मारपीट की और उनके घर में तोड़फोड़ भी की।

इससे पहले पाकिस्तान की नाबालिग महक कुमारी ने कट्टरपंथियों पर जबरन इस्लाम कबूल करवाने का आरोप लगाते हुए इस्लाम छोड़ने की बात कही। इस पर इस्लामी कट्टरपंथियों ने उस पर इस्लाम को बेइज्जत करने का आरोप लगाते हुए उसके लिए मौत की सजा की माँग की थी। दरअसल, महक कुमारी का सिंध प्रांत के जैकवबाबाद जिले से 15 जनवरी को अपहरण कर लिया गया था। जिसका बाद में इस्लाम में धर्मांतरण कर एक, मुस्लिम से निकाह पढ़वा दिया।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

गुजरात के दुष्प्रचार में तल्लीन कॉन्ग्रेस क्या केरल पर पूछती है कोई सवाल, क्यों अंग विशेष में छिपा कर आता है सोना?

मुंद्रा पोर्ट पर ड्रग्स की बरामदगी को लेकर कॉन्ग्रेस पार्टी ने जो दुष्प्रचार किया, वह लगभग ढाई दशक से गुजरात के विरुद्ध चल रहे दुष्प्रचार का सबसे नया संस्करण है।

‘मुंबई डायरीज 26/11’: Amazon Prime पर इस्लामिक आतंकवाद को क्लीन चिट देने, हिन्दुओं को बुरा दिखाने का एक और प्रयास

26/11 हमले को Amazon Prime की वेब सीरीज में मु​सलमानों का महिमामंडन किया गया है। इसमें बताया गया है कि इस्लाम बुरा नहीं है। यह शांति और सहिष्णुता का धर्म है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
123,782FollowersFollow
410,000SubscribersSubscribe