Wednesday, July 17, 2024
Homeविविध विषयअन्यचिराग-सात्विक की बैडमिंटन जोड़ी को 'खेल रत्न', मोहम्मद शमी को 'अर्जुन अवॉर्ड': राष्ट्रीय खेल...

चिराग-सात्विक की बैडमिंटन जोड़ी को ‘खेल रत्न’, मोहम्मद शमी को ‘अर्जुन अवॉर्ड’: राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों का ऐलान, देखिए किसे कौन सा सम्मान

खेल रत्न अवॉर्ड बै़डमिंटन के लिए - चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी, अर्जुन अवॉर्ड - तीरंदाजी के लिए ओजस प्रवीण देवताले, अदिति गोपीचंद स्वामी को, एथलेटिक्स के लिए श्रीशंकर और पारुल चौधरी को मिलेगा।

भारत सरकार के युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय ने बुधवार (20 दिसंबर, 2023) को राष्ट्रीय खेल पुरस्कार – 2023 का ऐलान कर दिया है। इसमें खेल के सबसे बड़े सम्मान मेजर ध्यान चंद खेल रत्न के लिए बैडमिंटन स्टार जोड़ी चिराग शेट्टी और सात्विक साईराज रंकी रेड्डी को चुना गया है। वहीं क्रिकेटर मोहम्मद शमी को अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा।

खेल मंत्रालय के मुताबिक, इस साल क्रिकेटर शमी सहित कुल 26 एथलीट्स को अर्जुन अवॉर्ड दिया जाएगा। पुरस्कार विजेताओं को मंगलवार (9 जनवरी, 2024) को सुबह 11 बजे राष्ट्रपति भवन में एक खास समारोह में भारत के राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ये पुरस्कार देंगी। बता दें कि मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार बीते चार साल से खेल के क्षेत्र में शानदार और उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को दिया जाता है।

चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी जोड़ी ने इस साल की शुरुआत में अक्टूबर में हांग्जो में एशियाई खेलों में बैंडमिटन स्वर्ण पदक जीतने के बाद BWF रैंकिंग में शीर्ष पर पहुँची थी। यह जोड़ी 2022 से इंडियन ओपन, फ्रेंच ओपन, स्विस ओपन, इंडोनेशिया ओपन और कोरिया ओपन सहित पाँच बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर खिताब जीतने के बाद से असाधारण रही है।

वहीं मोहम्मद शमी ने ICC वर्ल्ड कप 2023 में शानदार प्रदर्शन किया था। सेमीफ़ाइनल में न्यूज़ीलैंड के खिलाफ 7 विकेट लेकर मोहम्मद शमी ने एक इतिहास रचा दिया था। वो क्रिकेटर शमी ने भी लगातार क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन करते रहे हैं।

किस खेल के खिलाड़ी को मिला कौन सा अवॉर्ड

खेल रत्न अवॉर्ड बै़डमिंटन के लिए – चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी, अर्जुन अवॉर्ड – तीरंदाजी के लिए ओजस प्रवीण देवताले, अदिति गोपीचंद स्वामी को, एथलेटिक्स के लिए श्रीशंकर और पारुल चौधरी को मिलेगा।

बॉक्सिंग के लिए अर्जुन अवॉर्ड मोहम्मद हुसामुद्दीन को तो शतरंज के लिए आर वैशाली को मिलेगा। क्रिकेट के लिए अर्जुन अवॉर्ड मोहम्मद शमी के तो घुड़सवारी के लिए अनुश अग्रवाल और घुड़सवारी ड्रेसेज के लिए दिव्यकृति सिंह के नाम रहेगा।

वहीं गोल्फ के लिए अर्जुन अवॉर्ड दीक्षा डागर, हॉकी के लिए कृष्ण बहादुर पाठक और सुशीला चानु को मिलेगा। कबड्डी के लिए पवन कुमार और रितु नेगी के नाम हैं, खो-खो के लिए नसरीन लॉन बॉल्स के लिए ये अवॉर्ड पिंकी को मिलेगा।

अर्जुन अवॉर्ड – शूटिंग के लिए ऐश्वर्या प्रताप सिंह तोमर और ईशा सिंह को, स्क्वैश के लिए हरिंदर पाल सिंह को टेबल टेनिस के लिए अयहिका मुखर्जी को, रेसलिंग के लिए सुनील कुमार और अंतिम को तो वुशु के लिए रोशीबिना देवी को मिलेगा। इसके साथ ही पैरा आर्चरी के लिए ये अवॉर्ड शीतल देवी तो ब्लाइंड क्रिकेट के लिए अजय कुमार और पैरा कैनोइंग के लिए प्राची यादव को मिलेगा।

बताते चलें कि खेलों में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले को सम्मान देने के लिए हर साल खेल पुरस्कार दिए जाते हैं। इसके तहत मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार किसी खिलाड़ी के चार साल तक खेल के क्षेत्र में शानदार और उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए दिया जाता है।

मेजर ध्यानचंद पुरस्कार खेलों के विकास में आजीवन योगदान करने के लिए दिया जाता है। वहीं, अर्जुन पुरस्कार 4 साल तक लगातार उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए दिया जाता है। इसके अलावा द्रोणाचार्य पुरस्कार किसी प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय खेल प्रतियोगिताओं में पदक जीतने वाले खिलाड़ियों को तैयार करने के लिए प्रशिक्षकों को दिया जाता है।

वहीं राष्ट्रीय खेल प्रोत्साहन पुरस्कार उन कारपोरेट संस्थाओं और लोगों को दिया जाता है, जिन्होंने खेल प्रोत्साहन व विकास के क्षेत्र में अपनी उल्लेखनीय भूमिका निभाई हो। अंतर-विश्वविद्यालय प्रतियोगिताओं में समग्र रूप से शीर्ष प्रदर्शन करने वाले विश्वविद्यालय को मौलाना अबुल कलाम आजाद (एमएकेए) ट्रॉफी से सम्मानित किया जाता है।

इसके लिए भारत सरकार का युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय हर साल खेल पुरस्कारों के लिए आवेदन आमंत्रित करता है। समिति की सिफारिशों के आधार पर और उचित जांच के बाद सरकार ने खिलाड़ियों, कोचों और संस्थाओं को पुरस्कार देने का फैसला लेती है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

फेक एड्रेस पर बनवाया राशन कार्ड, फिर इसी कार्ड का इस्तेमाल कर लिया दिव्यांगता का सर्टिफिकेट: IAS पूजा खेडकर का एक और फ्रॉड आया...

महिला आईएएस के मामले में इतने खुलासे होने के बीच सामने आया है कि उनके परिवार की एक प्रॉपर्टी पर पुणे नगर निगम ने बुलडोजर चलाया है।

‘गवाहों के हस्ताक्षर नहीं, खुद ही गढ़ दिया नम्बी नारायणन का भी बयान’: CBI की चार्जशीट में खुलासा – केरल पुलिस और IB को...

CBI की चार्जशीट में कहा गया है कि केरल पुलिस और IB अधिकारियों को ये पूरी तरह पता था कि जासूसी के सबूत नहीं हैं, फिर भी गिरफ़्तारी की गई।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -