Monday, October 18, 2021
Homeरिपोर्टमीडियासुशांत पर फेक न्यूज के लिए AajTak को ऑन एयर माँगनी पड़ेगी माफी, ₹1...

सुशांत पर फेक न्यूज के लिए AajTak को ऑन एयर माँगनी पड़ेगी माफी, ₹1 लाख जुर्माना: NBSA ने खारिज की याचिका

इससे पहले 'आजतक' को अक्टूबर 27, 2020 को माफी माँगने को कहा गया था, लेकिन चैनल ने समीक्षा के लिए याचिका दायर कर दी थी। NBSA ने कहा कि 'आजतक' की याचिका में उसके पक्ष में कुछ था ही नहीं।

‘न्यूज़ ब्रॉडकास्टिंग स्टैण्डर्ड अथॉरिटी (NBSA)’ ने समाचार चैनल ‘आजतक’ की समीक्षा याचिका को खारिज कर दी है। चैनल से कहा है कि वह शुक्रवार (अप्रैल 23, 2021) शाम 8 बजे सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में गलत सूचना देने के लिए माफीनामा का प्रसारण करे। NBSA ने इस संबंध में अक्टूबर 2020 में जो आदेश दिया था, उस पर फिर से मुहर लगाई है। ‘आज तक’ ने ब्रॉडकास्टिंग के नियमों का उल्लंघन किया था।

दरअसल, चैनल ने सुशांत सिंह राजपूत के अंतिम शब्द बताकर जिन चीजों का प्रसारण किया था, वो गलत थे। ‘आजतक’ को फुल स्क्रीन पर बड़े शब्दों में लिख कर इस माफीनामे का प्रसारण करना होगा और बैकग्राउन्ड से उसे साफ आवाज में पढ़ना होगा। चैनल को 1 लाख रुपए का जुर्माना भरने को भी कहा गया है। ‘आजतक (AajTak)’ के खिलाफ फिल्म निर्माता निलेश नवलखा ने शिकायत दायर की थी। माफीनामे का टेक्स्ट इस प्रकार होगा:

“आजतक इसके लिए माफी माँगता है कि सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या से जुड़े मामलों की रिपोर्टिंग करते समय हमने चैनल पर कुछ ट्वीट्स चलाए थे। चैनल ने झूठा दावा किया था कि वो सुशांत सिंह राजपूत के अंतिम ट्वीट्स थे। ऐसा कर हमने प्रसारण संबंधी नियमों का उल्लंघन किया है। ये दिशा-निर्देश कहते हैं कि खबरों की एक से अधिक सूत्रों से पुष्टि करनी चाहिए। गलती होने पर फैक्ट्स को तुरंत सुधारा जाना चाहिए।”

इससे पहले ‘आजतक’ को अक्टूबर 27, 2020 को माफी माँगने को कहा गया था, लेकिन चैनल ने समीक्षा के लिए याचिका दायर कर दी थी। NBSA ने कहा कि ‘आजतक’ की याचिका में उसके पक्ष में कुछ था ही नहीं। कुछ अन्य चैनलों को भी इस मामले में गलत रिपोर्टिंग करते हुए पकड़ा गया था और उन्हें माफी माँगने को कहा गया था। ‘आजतक’ ने पिछले आदेश का पालन नहीं किया, इसलिए अब उसे नई तारीख पर माफी माँगनी होगी।

आजतक ने दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के कथित आखिरी ‘ट्वीट्स’ पर उनकी मौत के दो दिन बाद 16 जून को ख़बर प्रकाशित की थी। ‘आज तक’ ने यह लेख अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से भी साझा किया था। आज तक ने जो लिंक साझा किया था उसके भीतर इस बात का दावा किया गया था कि सुशांत ने कथित तौर पर आत्महत्या के संकेत दिए थे। बाद में बिना किसी स्पष्टीकरण के यह ख़बर (ट्वीट) हटा ली गई थी।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘मैं सिखाऊँगा दीवाली अच्छे से कैसे मनाएँ’: विराट कोहली के ‘ज्ञान’ पर लोगों ने कहा – हम सिखा सकते हैं आप कप्तानी कैसे करें?

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने कहा है कि वो अगले कुछ दिनों में वीडियो के जरिए लोगों को दीवाली मनाने के टिप्स देंगे। लोग हुए नाराज़।

त्रिशूल, वज्र, दंड… से जवाब देगी भारतीय सेना: UP की फर्म ने किए तैयार, गलवान संघर्ष के बाद बनाने को कहा था

कंपनी ने वज्र, त्रिशूल और सैपर पंच जैसे कुछ गैर घातक हथियार बनाए हैं जो संघर्ष की स्थिति में कारगर साबित हो सकते हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
129,698FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe