विद्या लक्ष्मी योजना: 10 से अधिक विभागों की स्कॉलरशिप, 35 बैंकों की 95 लोन स्कीम – ऐसे उठाएँ फायदा

विद्यालक्ष्मी योजना एक पोर्टल के रूप में डिजिटल प्लेटफॉर्म पर मौजूद है। यहाँ आप स्कॉलरशिप या फिर शिक्षा लोन के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के तहत आपको हर बैंक में अलग से फॉर्म भरने की आवश्यकता नहीं।

बढ़ती महंगाई के दौर में बच्चों को उच्च शिक्षा दिलाने के लिए लोन लेना एक बहुत आम बात होती जा रही है। कई बार जानकारी न होने के कारण हम बेहतर विकल्प चुनने से चूक जाते हैं, जिसके कारण बाद में पछताते हैं। हम जगह-जगह भटकने से ज्यादा कोशिश करते हैं कि एक ही जगह पर हमें लोन की हर जानकारी मिल जाए। हमारी इसी इच्छा को पूरा करने के लिए मोदी सरकार हमारे लिए विद्या लक्ष्मी योजना लेकर आई है। इस योजना के जरिए सरकार बच्चों को उच्च शिक्षा दिलाने में दो तरह से सहायता करती है। पहला तो उन्हें केंद्र के 10 से अधिक मंत्रालयों और विभाग की स्कॉलरशिप योजनाओं के माध्यम से पैसे दिलाए जाते हैं और दूसरा 35 बैंकों द्वारा चलाई जा रही 95 लोन स्कीमों के साथ उन्हें पैसा मिलता है।

आप सोच रहे होंगे कि इस योजना का फायदा आप किस तरह उठा सकते हैं? तो आइए इस योजना के बारे में हम आपको जरूरी जानकारी देते हैं।

दरअसल, विद्यालक्ष्मी योजना एक पोर्टल (https://www.vidyalakshmi.co.in/Students/) के रूप में डिजिटल प्लेटफॉर्म पर मौजूद है। जहाँ आप स्कॉलरशिप या फिर शिक्षा लोन के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के तहत आपको हर बैंक में अलग से फॉर्म भरने की आवश्यकता नहीं है।

- विज्ञापन - - लेख आगे पढ़ें -

इस योजना से शिक्षा संबंधी लोन लेना बेहद सहज हो गया है क्योंकि इसके पोर्टल पर लोन के लिए कॉमन एप्लिकेशन फॉर्म (CAF) मौजूद है। इस फॉर्म का फॉर्मेट Indian Banker Association से पारित है। खास बात ये है कि देश के 35 बैंकों ने इस पोर्टल पर शिक्षा लोन की 95 योजनाओं को रजिस्टर कर रखा है। इससे आपको हर बैंक की जानकारी अलग से लेने की आवश्यकता नहीं है। इन बैंकों में इलाहाबाद बैंक, पीएनबी, केनरा बैंक, आईडीबीआई बैंक, विजय बैंक आदि शामिल हैं।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको प्रधानमंत्री विद्या लक्ष्मी योजना के पोर्टल पर लॉगिन करना होगा। लॉगिन से ही आपका रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। इसके बाद आप लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस योजना के तहत आपको अपनी सुविधा के हिसाब से लोन के लिए आवेदन करना होगा। लोन की मंजूरी मिलते ही आपको इसी पोर्टल पर उसकी जानकारी भी मिल जाएगी।

ध्यान रखें:

लेकिन ध्यान रखें कि लोन आवेदन करने का मतलब यह नहीं होता है कि आपको लोन मिल गया। इसलिए आवेदन करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखें। सबसे पहले लोन की पात्रता जाँच लें, ये सारी जानकारी इस पोर्टल पर मौजूद है। हो सकता है कि बैंक आपसे अधिक जानकारी या फिर दस्तावेज माँगे, इसके लिए आपको यह जानकारी बैंक को देनी होगी। इसके बाद बैंक की जाँच को 15-20 दिन में पूरा करने का प्रयास करें, वरना लोन ऐप्लिकेशन को स्वीकारा नहीं जाएगा। आवेदन करते समय अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी सही से भरें, क्योंकि बैंक आपको संपर्क करने की कोशिश कर सकता है। सबसे मुख्य बात – आप एक बार में केवल 3 बैंकों में आवेदन कर सकते हैं। साथ ही हर बैंक की केवल एक ही लोन स्कीम में आवेदन कर सकते हैं।

इसके अलावा आप स्कॉलरशिप के लिए इस लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं-http://scholarships.gov.in/

शेयर करें, मदद करें:
Support OpIndia by making a monetary contribution

बड़ी ख़बर

नितिन गडकरी
गडकरी का यह बयान शिवसेना विधायक दल में बगावत की खबरों के बीच आया है। हालॉंकि शिवसेना का कहना है कि एनसीपी और कॉन्ग्रेस के साथ मिलकर सरकार चलाने के लिए उसने कॉमन मिनिमम प्रोग्राम का ड्राफ्ट तैयार कर लिया है।

सबसे ज़्यादा पढ़ी गईं ख़बरें

ताज़ा ख़बरें

हमसे जुड़ें

113,017फैंसलाइक करें
22,546फॉलोवर्सफॉलो करें
118,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

ज़रूर पढ़ें

Advertisements
शेयर करें, मदद करें: