Friday, August 12, 2022
Homeविविध विषयअन्य60 गेंद-6 विकेट, मिस्ट्री फ्री हिट-महिला और पुरुष क्रिकेटर साथ: क्या 6ixty से क्रिकेट...

60 गेंद-6 विकेट, मिस्ट्री फ्री हिट-महिला और पुरुष क्रिकेटर साथ: क्या 6ixty से क्रिकेट बदल देगा वेस्टइंडीज, अगस्त में शुरुआत

अनिवार्य पावरप्ले केवल 2 ओवर का होगा। लेकिन इन 12 गेंद में यदि कोई टीम दो छक्के लगा देती है तो वह तीसरा पावर प्ले भी ले सकती है।

क्रिकेट को एक नए फॉर्मेट में लाने की तैयारी है। वेस्टइंडीज क्रिकेट (CWI) और कैरेबियन प्रीमियर लीग (CPL) मिलकर यह फॉर्मेट ला रहा है। इस साल अगस्त से इसकी शुरुआत होगी। नाम रखा गया है- द सिक्सटी (The 6IXTY)।

24 से 28 अगस्त तक सेंट किट्स एंड नेविस में आयोजित इस टूर्नामेंट के ब्रांड एंबेसडर है वेस्टइंडीज के धाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल। इसमें दुनिया भर के क्रिकेटरों के शिरकत करने की उम्मीद है। खास बात यह है कि टूर्नामेंट में पुरुष और महिला दोनों क्रिकेटरों की टीमों की भिड़ंत होगी।

‘The 6ixty’ में पुरुष क्रिकेटरों की छह टीम होगी। नाम रखा गया है- सेंट लूसिया किंग्स, गुयाना अमेज़ॅन वॉरियर्स, बारबाडोस रॉयल्स, ट्रिनबागो नाइट राइडर्स, जमैका तल्लावाह और सेंट किट्स एंड नेविस पैट्रियट्स। महिलाओं की तीन टीम होंगी। नाम हैं- ट्रिनबागो, बारबाडोस और गुयाना।

रिपोर्ट के मुताबिक इस टूर्नामेंट के नियम काफी अलग हैं। 20 ओवर का गेम होगा। हरेक टीम को 10-10 ओवर यानी 60 गेंद खेलने को मिलेंगे। शुरुआती 30 गेंद एक छोर से फेके जाएँगे। इसके बाद अगली 30 गेंद दूसरी छोर से। एक गेंदबाज पारी में अधिकतम 2 ओवर ही कर सकेगा। 6 विकेट गिरने पर टीम ऑल आउट मानी जाएगी। अनिवार्य पावरप्ले केवल 2 ओवर का होगा। लेकिन इन 12 गेंद में यदि कोई टीम दो छक्के लगा देती है तो वह तीसरा पावर प्ले भी ले सकती है। अतिरिक्त पावर प्ले 3 से 9 ओवर के बीच कभी भी लिया जा सकता है।

तय समय के भीतर कोई टीम अपने ओवर पूरी नहीं कर पाई तो आखिर के 6 गेंदों में उसे एक फील्डर भी कम करना होगा। गेम को रोचक बनाने के लिए मिस्ट्री-फ्री हिट रखा गया है। इसके तहत फैंस एक तय समय पर वोट करेंगे। इस दौरान बल्लेबाज आउट नहीं होगा।

वेस्टइंडीज क्रिकेट के अध्यक्ष रिकी स्केरिट ने कहा है, “6IXTY सीपीएल और सीडब्ल्यूआई के घनिष्ठ संबंधों से निकला है। यह आगे का रास्ता है। मैं प्रशंसकों के लिए लाए जा रहे इस इनोवेशन, उत्साह और मनोरंजन को लेकर उत्साहित हूँ।” सीपीएल के सीईओ पीट रसेल का मानना है कि टी10 टूर्नामेंट क्रिकेट प्रेमियों को खेल के और करीब लाएगा।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

खालिस्तानी झंडा के लिए उकसाने वाले आतंकी पन्नू के घर पर पंजाब के लोगों ने फहराया तिरंगा, पाकिस्तान के ISI के सहयोग से अलगाववाद...

युवाओं को तिरंगा की जगह खालिस्तान का झंडा फहराने के लिए उकसाने वाले गुरपतवंत सिंह पन्नू के अमृतसर स्थित घर पर लोगों ने तिरंगा फहराया।

ना वंदे मातरम् के लिए श्रद्धा, ना ही भारतीय सेना को सैल्यूट… सवाल पूछने पर आमिर खान की टीम से रिपोर्टर को धमकी

केबीसी के एक शो के दौरान जब दर्शक, अतिथि और अमिताभ बच्चन वंदे मातरम बोल रहे थे और सैल्यूट दे रहे थे, तब आमिर इसे बोलने से परहेज कर रहे थे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
213,035FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe