सुशांत केस पर बॉम्बे टाइम्स समेत कइयों ने फैलाया झूठ, कहा- केस खत्म, तमाशा खत्म: फैक्ट चेक

सुशांत सिंह राजपूत (फ़ाइल फोटो)

सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में मीडिया रिपोर्ट्स में किए जा रहे कुछ दावों को सीबीआई ने खारिज कर दिया है। इन दावों में कहा जा रहा था कि सीबीआई अपने निष्कर्ष पर पहुँच गई है जबकि हकीकत यह है कि अभी इस मामले में जाँच जारी है और यह बात खुद सीबीआई ने बताई है।

इस झूठ को सोशल मीडिया पर आग की तरह फैलाने में मीडिया गिरोह के लोगों ने भी अपना पूरा योगदान दिया है। इंडियन एक्सप्रेस, टाइम्स ऑफ इंडिया जैसी बड़े संस्थानों के साथ काम करने वाली स्वाति सूबेदार ने लिखा, “सीबीआई सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में क्लोजर रिपोर्ट जमा करेगी। केस खत्म तमाशा खत्म।”

ऐसे ही ऋचा चड्ढा ने बॉम्बे टाइम्स की रिपोर्ट को शेयर करते हुए पूछा कि आखिर अब माफी कौन माँगेगा। बता दें बॉम्बे टाइम्स की रिपोर्ट में ब्रेकिंग के नाम पर लिखा गया था, “सीबीआई की जाँच पूरी हो गई है। उन्हें कोई साजिश या गलती अभी तक नहीं मिली है। सीबीआई जल्द ही क्लोजर रिपोर्ट जमा कर सकती है।”

इन्हीं दावों को देखने के बाद सीबीआई ने अपना बयान जारी किया। जाँच एजेंसी ने स्पष्ट कहा, “सुशांत सिंह राजपूत की मौत मामले की जाँच सीबीआई अभी कर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि सीबीआई इस मामले में निष्कर्ष पर पहुँच गई है। यह सिर्फ अटकलें हैं और गलत है।”

इससे पहले भाजपा नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्विटर पर यह जानकारी दी थी कि उनकी सूचना के मुताबिक जिन मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि दो दिन में सीबीआई जाँच बंद कर रही है, वो गलत है। आखिर क्यों मुंबई के लोग इस केस को जल्दी बंद करवाना चाहते हैं।

उल्लेखनीय है कि सीबीआई का बयान आने से पहले मीडिया में खबरें चलाई जा रही थीं कि सुशांत सिंह मामले में जाँच पूरी हो चुकी है और वो अपनी रिपोर्ट जल्द ही पटना की सीबीआई कोर्ट में पेश करेगी।

इन रिपोर्ट्स में कहा जा रहा था कि सीबीआई ने 8 अक्टूबर को सुशांत के जीजा और फरीदाबाद के कमिश्नर OP सिंह और सुशांत की बहन नीतू से दोपहर बाद पूछताछ की थी। इस पूछताछ के बाद सीबीआई की जाँच अब पूरी हो चुकी है। इसलिए मुमकिन है कि सीबीआई चार्जशीट की शक्ल में क्लोजर रिपोर्ट दाखिल करे और अपनी जाँच में पाए गए तमाम साक्ष्यों के आधार पर रिया को आरोपित बनाने का फैसला कोर्ट के ऊपर छोड़ दे।

बता दें कि 14 जून 2020 को सुशांत का शव उनके घर में लटका पाया था। इसके बाद से ही कयास लगाए जा रहे थे कि उन्होंने आत्महत्या नहीं की बल्कि उनकी हत्या हुई है। बाद में जब एक्टर के परिवार वालों ने रिया के ख़िलाफ़ मामला दर्ज कराया तो सीबीआई जाँच की माँग और तेज हो गई। अंतत: यह मामला सीबीआई को सौपा गया। सुशांत केस में सीबीआई के अलावा ईडी और एनसीबी भी अपनी जाँच कर रहे हैं।

ऑपइंडिया स्टाफ़: कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया