Tuesday, February 27, 2024

विषय

आरक्षण

महाराष्ट्र में मराठा को 10% आरक्षण: विधानसभा में सर्व-सम्मति से बिल पास, सपा के MLA बोले – मुस्लिमों को भी 5% कोटा दो

महाराष्ट्र विधानसभा मराठा आरक्षण बिल एकमत से पारित हो गया। इसके अंतर्गत मराठों को शिक्षा और नौकरियों में 10% का आरक्षण दिया जा सकेगा।

‘गरीब हर वर्ग में, फिर लाभ एक ही तबके को क्यों?’ EWS आरक्षण के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका, केंद्र सरकार से 6 हफ़्तों में...

EWS आरक्षण को असंवैधानिक बताते हुए मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में याचिका दाखिल की गई है। उच्च न्यायालय ने केंद्र से 6 हफ्तों में माँगा जवाब।

‘आरक्षण विरोधी’ नेहरू से लेकर ‘नाॅनस्टार्टर’ राहुल तक राज्यसभा में PM मोदी ने काॅन्ग्रेस को धोया, आंबेडकर से लेकर केसरी तक का अपमान दिलाया...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राज्यसभा में काॅन्ग्रेस पर जमकर बरसे। उनके शब्दबाण से जवाहर लाल नेहरू से लेकर राहुल गाँधी तक कोई नहीं बचा।

जो मजबूत और समृद्ध उन्हें SC/ST आरक्षण से क्यों नहीं किया जा रहा बाहरः सुप्रीम कोर्ट ने उठाया सवाल, कहा- जिन्हें जरूरत, उन्हें मिले...

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार (06 फरवरी 2024) को सवाल किया कि एसटी वर्ग में मजबूत उपजातियों को आरक्षण लिस्ट से "बाहर" क्यों नहीं किया जाना चाहिए?

विवेक बिंद्रा ने SC-ST विरोधी बातें नहीं की, दोहराया ‘राजा का बेटा राजा नहीं बनेगा’ वाला ही सिद्धांत: जन्म आधारित जाति नहीं, गुण-कर्म आधारित...

विवेक बिंद्रा ने जन्म आधारित जाति व्यवस्था नहीं, बल्कि गुण-कर्म आधारित 'क्लास' की बात की थी। उन्होंने दलितों का विरोध नहीं किया, बल्कि 'राजा का बेटा राजा नहीं बनेगा' वाले सिद्धांत की ही बात की।

मुस्लिम आरक्षण संविधान विरोधी…इसे खत्म कर देंगे: तेलंगाना में गृहमंत्री अमित शाह और CM योगी ने भरी हुंकार, कहा- पिछड़े वर्ग को रिजर्वेशन देंगे

तेलंगाना में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि अगर उनकी पार्टी सत्ता में आई तो मुस्लिम आरक्षण खत्म कर देगी और पिछड़े वर्ग से सीएम बनाया जाएगा।

बिहार में आरक्षण बढ़ कर हुआ 75%, राज्यपाल ने विधेयक को दी मंजूरी: नौकरियों और शैक्षणिक संस्थानों में होगा लागू

इस विधेयक को मंजूरी दिए जाने के बाद आरक्षित वर्ग के लोगों को 65 फीसदी और 10 फीसदी आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को आरक्षण मिलेगा।

बिहार में आरक्षण 75% करने वाला बिल पास, जानिए इसे लागू करने की राह में हैं कौन-सी दिक्कतें?

आरक्षण संशोधन विधेयक बिहार विधानसभा में सर्वसम्मति से पास हो गया है। इस विधेयक के बाद बिहार में आरक्षण की सीमा बढ़कर 75% पहुँच गई।

आरक्षण की सीमा बढ़ कर होगी 75 प्रतिशत! जाति जनगणना के बाद CM नीतीश कुमार का ऐलान, विधानसभा में लाया जाएगा प्रस्ताव

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि आरक्षण की सीमा बढ़ाकर 75 प्रतिशत करने का प्रस्ताव रखा गया है। यह प्रस्ताव विधानसभा में पेश किया जाएगा।

गरीब है एक चौथाई सामान्य वर्ग, सबसे ज़्यादा सरकारी नौकरियाँ यादवों के पास: बिहार विधानसभा में रखे गए जाति जनगणना के आँकड़े, राज्य की...

सबसे ज्यादा नौकरियाँ बिहार में यादव जाति के पास है। 2 लाख 89 हजार 538 नौकरियाँ अकेले यादवों के पास है। 6.68% कायस्थ सरकारी नौकरी में।

ताज़ा ख़बरें

प्रचलित ख़बरें

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
418,000SubscribersSubscribe