Friday, May 24, 2024

विषय

rashtriya swayamsewak sangh

‘भारत की उन्नति का आधार बनेगा राम मंदिर’: विजयादशमी पर RSS प्रमुख मोहन भागवत ने कट्टरपंथ को बताया वैश्विक समस्या, स्वदेशी अपनाने और आत्मनिर्भरता...

विजयादशमी के अवसर पर अपने सम्बोधन में मोहन भगवत ने गाजा पट्टी का जिक्र करते हुए आतंकवाद और कट्टरता को वैश्विक समस्या बताया

केरल के मंदिरों में RSS के कार्यक्रमों पर प्रतिबंध, शाखा लगाने पर कार्रवाई: त्रावणकोर देवस्वोम बोर्ड का आदेश, कॉन्ग्रेस ने भी किया समर्थन

'त्रावणकोर देवस्वोम बोर्ड' के मंदिरों में RSS को शाखा लगाने की भी इजाजत नहीं होगी। सर्कुलर का पालन न करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

RSS को राज्य भर में पथ संचालन के लिए मद्रास हाईकोर्ट ने दी अनुमति: तमिलनाडु की स्टालिन सरकार की पुलिस ने कर दिया था...

हाईकोर्ट ने आरएसएस के पक्ष में फैसला सुनाते हुए संघ से तीन अलग-अलग तारीखों पर रूट मार्च निकालने के लिए दोबारा आवेदन देने के लिए कहा।

‘1984 और गोधरा के बाद अब फिर हिंसा की साजिश’: ‘भारत जोड़ो’ के नाम पर कॉन्ग्रेस ने ‘आग लगाने’ के लिए उकसाया, RSS और...

कॉन्ग्रेस ने RSS को लेकर एक ट्वीट किया गया है। इसमें, स्वयंसेवकों द्वारा पहने जाने वाली 'हाफ पैंट' को जलता हुआ दिखाया गया। हिंसा को बढ़ावा?

हिंदू-सिखों को मरते छोड़ भाग गए थे कॉन्ग्रेसी नेता, सैकड़ों RSS कार्यकर्ताओं के बलिदान से बची हजारों जिंदगी: इतिहास की इन किताबों से जानें...

भारत बँटवारे के दौरान राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ताओं ने बहादुरी का परिचय देते हुए सैकड़ों हिंदू-सिख परिवारों की रक्षा की।

कर्नाटक के धारवाड़ में RSS का तीन दिवसीय बैठक: बांग्लादेश में हिंदुओं पर अत्याचार सहित कई मुद्दों पर होगी चर्चा, BJP नेता नहीं होंगे...

कर्नाटक के धारवाड़ में RSS की बैठक में बंगलादेश में हिन्दुओं पर हो रहा इस्लामी अत्याचार रहेगा मुख्य मुद्दा होगा।

‘आजादी के बाद से चली वीर सावरकर को बदनाम करने की मुहिम’: संघ प्रमुख ने कहा- हिन्दुत्व एक ही है और आखिर तक वो...

"आज भारत में सावरकर के बारे में सही जानकारी का घोर अभाव है। यह एक समस्या है। आजादी के बाद सावरकर को बदनाम करने की मुहिम चलाई गई।"

‘शिखर पर जाने का शॉर्ट-कट नहीं, ऊपर जाकर नीचे गिरना सरल’ – युवाओं के लिए ‘गुरुजी’ का मंत्र

"भारतीय युवाओं को उमंग और सामर्थ्य से भरे हुए जीवन जीने की तैयारी करनी चाहिए। सुस्ती, ढिलाई... यह युवा के जीवन को कमजोर करती है और..."

RSS के विद्या भारती के स्कूलों में 3 साल में बढ़े 30% मुस्लिम विद्यार्थी, ज्ञान के साथ राष्ट्र प्रेम की शिक्षा भी

शिक्षा के क्षेत्र में विद्या भारती को भारत का सबसे बड़ा ग़ैर सरकारी संगठन माना जाता है। इसकी स्थापना वर्ष 1977 में हुई थी। इससे पहले वर्ष 1952 में गोरखपुर में पाँच रुपए किराए के मकान से संघ की प्रेरणा से कुछ स्वयंसेवकों ने शिशु मंदिर की शुरूआत की थी। आज पूरे देश में विद्या भारती के अंतर्गत कुल मिलाकर 30,000 शिक्षण संस्थाओं में 9,00,000 शिक्षकों के मार्गदर्शन में 45 लाख छात्र-छात्राएँ शिक्षा और संस्कार प्राप्त कर रहे हैं।

सिर्फ सरकार पर न हों निर्भर, घर से ही पुरुषों को करें शिक्षित: हैदराबाद गैंगरेप पर संघ प्रमुख की नसीहत

संघ प्रमुख ने कहा कि महिला के प्रति पुरुषों को शुद्ध दृष्टि रखनी होगी, जो अपराध करने वाले हैं इनकी भी तो माताएँ-बहने होंगी, तभी तो इनका भी अस्तित्व है।

ताज़ा ख़बरें

प्रचलित ख़बरें