Thursday, May 30, 2024

विषय

रक्षा

अगले 10 वर्षों में ₹1152946 करोड़ के कारोबार के लिए तैयार है भारत का रक्षा क्षेत्र: विदेशी कंपनी ने रिसर्च में बताया – मोदी...

भारत डिफेंस इक्विपमेंट, एडवांस टेक्नोलॉजी और सर्विसेज की बढ़ती माँग के बीच रक्षा क्षेत्र में वित्त वर्ष 2024-32 में 138 बिलियन अमेरिकी डॉलर का ऑर्डर देने का प्लान बना रहा है।

स्वदेशी रक्षा निर्माताओं को मिल सकता है अब तक का सबसे बड़ा ऑर्डर: रक्षा मंत्रालय ने 97 तेजस और 156 प्रचंड खरीदने की दी...

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में 2.23 लाख करोड़ रुपए की रक्षा खरीद परियोजनाओं को प्रारंभिक मंजूरी दी गई है।

सेमी कंडक्टर प्लांट, फाइटर इंजन भी अब घर में ही बनेगा: जानिए PM मोदी के दौरे से भारत को क्या मिला, अमेरिका के साथ...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा के बीच भारत और अमेरिका के बीच रक्षा, सैन्य, तकनीक, अंतरिक्ष सहित कई क्षेत्रों में समझौते हुए।

जिस लड़ाकू जेट इंजन का अमेरिका 30 सालों से कर रहा इस्तेमाल, वो अब भारत में बनेगा: GE एयरोस्पेस और HAL के बीच ऐतिहासिक...

अमेरिका की GE एयरोस्पेस और भारत की HAL ने लड़ाकू विमानों के इंजन बनाने को लेकर एक समझौता किया है। ये इंजन भारत में ही बनेंगे।

मोदी से हुआ मुमकिन: डिफेंस एक्सपोर्ट 9 साल में 23 गुना बढ़ा, 85 देशों को हथियार बेच रहा भारत; 100 कंपनी कर रही निर्यात

मोदी सरकार में भारत के रक्षा निर्यात में जबर्दस्त इजाफा हुआ है। वित्त वर्ष 2022-23 में यह करीब 16000 करोड़ रुपए रहा। यह 2013-14 के मुकाबले 23 गुना ज्यादा है।

भारत ने डिफेंस प्रोडक्शन पहली बार किया ₹1 लाख करोड़ पार: 85 देश खरीद रहे हथियार, रक्षा निर्यात बढ़कर ₹160 अरब हुआ

भारत में रक्षा उत्पादन पहली बार एक लाख करोड़ रुपए के आँकड़े को पार कर गया है। वहीं रक्षा निर्यात में भी 24 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

₹5.94 लाख करोड़ का रक्षा बजट, हथियार और गोला-बारूद के लिए ₹1.62 लाख करोड़: कभी नेहरू सरकार ने की थी कटौती, 3 साल बाद...

अब रक्षा बजट 5.93 लाख करोड़ रुपए हो गया है। यह कुल बजट का करीब 8% है। पिछले साल के मुकाबले 70 हजार करोड़ की वृद्धि हुई है।

‘मेक इन इंडिया’ के तहत पहली बार देश में बनेगा मिलिट्री एयरक्राफ्ट: TATA का यूरोपीय कंपनी Airbus के साथ डील, वडोदरा में PM मोदी...

डील के तहत टाटा और एयरबस IAF के लिए वडोदरा में संयुक्त रूप से कुल 40 एयरक्राफ्ट बनाएँगे। 16 एयरक्राफ्ट भारत को पूरी तरह तैयार होकर मिलेंगे।

जिन मोर्चों से भागती रही कॉन्ग्रेस, उन पर डटे रहे PM मोदी: OROP से अग्निपथ तक सेना को दी ताकत, 2014 में गोला-बारूद का...

मोदी सरकार की अग्निपथ योजना भारत के प्रमुख सैन्य सुधारों में से एक है। मोदी सरकार ने CDS और OROP के बाद यह महत्वपूर्ण कदम उठाया है।

4 में से 1 अग्निवीर सेना में रह जाएँगे, बाकी 3 यहाँ हो सकते हैं बहाल: अग्निपथ पर 4 साल, फिर खुलेंगे सरकारी से...

अग्निपथ योजना के तहत सेवाकाल समाप्त हुए अग्निवीरों के लिए सरकार ने कई तरह की सुविधाओं एवं आरक्षण की घोषणा की है। उद्योगपति भी सामने आए हैं।

ताज़ा ख़बरें

प्रचलित ख़बरें