Monday, April 22, 2024

विषय

हिन्दू धर्म

हिंदू नववर्ष… सूर्य, चंद्र, पृथ्वी की गति पर आधारित गणना: वो विज्ञान, जिसके दम पर फली-फूली कृषि-सभ्यता

भारतीय संस्कृति में नववर्ष चैत्र शुक्ल प्रतिपदा को मनाते हैं और इस बार 9 अप्रैल, 2024 से नए हिन्दू नवसंवत्सर 2081 की शुरुआत भी हो रही है।

अल्लारखा बने ‘विजय चौहान’, अजीजुल जाने जाएँगे ‘अनय ठाकुर’ के नाम से: हनुमान मंदिर में 2 मुस्लिम युवकों की घर-वापसी, वेदमंत्रों के साथ गूँजे...

दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर में हिन्दू संगठन से जुड़े सदस्यों का जमावड़ा। चंदेरी निवासी अजीजुल हसन और जबलपुर के अल्लारखा घर-वापसी करने पहुँचे।

सीतापुर की हिना ने छोड़ा इस्लाम, बदायूँ में हिंदू बच्चों का गला रेते जाने से थी परेशान: मृत बच्चों की माँ के नाम पर...

हिना अली पर बदायूँ में साजिद-जावेद द्वारा दोनों हिंदू बच्चों आयुष और आहान की हत्या का ऐसा प्रभाव पड़ा, कि उन्होंने इस्लाम त्यागने का फैसला किया और सनातन परंपरा को अपनाते हुए अपने हिंदू प्रेमी महेश से विवाह कर लिया।

उजमा ने इस्लाम त्यागकर घर वापसी की, मीरा बनकर दलित युवक अनिल वाल्मीकि संग रचाया ब्याह: 6 साल से चल रहा था दोनों का...

यूपी के शाहजहाँपुर की रहने वाली मुस्लिम लड़की उजमा ने घर वापसी की है। उसने मीरा बनकर दलित युवक अनिल वाल्मीकि से विवाह कर लिया।

शाहनवाज बने राहुल, बीवी अर्शी का नाम हुआ पूनम: दंपति ने की घर-वापसी, अयोध्या की मिट्टी का तिलक लगा लिया संकल्प – हमेशा सनातन...

UP के मुज़फ्फरनगर में मुस्लिम पति-पत्नी घर वापसी करते हुए बने हिन्दू। कैराना के शाहनवाज बने राहुल जबकि रुड़की की अर्शी फिर से बनीं पूनम गुर्जर।

मद्रास HC ने ‘जाति-वर्ण’ वाले फैसले में किया बदलाव, कहा था: वर्तमान जाति व्यवस्था 100 साल से भी कम पुरानी, इसे वर्ण व्यवस्था से...

न्यायमूर्ति अनीता सुमंत ने कहा था कि जातियों में समस्या है लेकिन यह व्यवस्था एक सदी से भी कम पुरानी है और इसका दोष पुरातन वर्ण व्यवस्था पर नहीं मढ़ा जा सकता।"

दिल्ली की शाहीना ने वेद मंत्रों के बीच की घर वापसी, बनीं आराधना; अग्नि के 7 फेरे लेकर शिवम को चुना जीवन साथी… अपनी...

दिल्ली में शाहीना ने घर वापसी करते हुए अपनाया सनातन धर्म और बनी आराधना। शिवम को जीवन साथी चुनते हुए लिए अग्नि के 7 फेरे।

‘नहीं पसंद था इस्लाम, हिंदू धर्म अच्छा लगता है’: रायबरेली की मंतशा ने की आशीष मौर्य से हनुमान मंदिर में शादी, लगे ‘जय श्रीराम’...

रायबरेली की मंतशा घर वापसी करके मानसी मौर्या बन गई हैं। उनका कहना है- "मुझे शुरू से ही इस्लाम पसंद नहीं था, हिंदू संस्कार अच्छे लगते थे।"

लंदन में पढ़ाई, करोड़ों की नौकरी… सब छोड़ अबू धाबी के हिंदू मंदिर में सेवा कर रहे विशाल पटेल, रेगिस्तान में ढोए कंक्रीट: PM...

स्वामीनारायण मंदिर में सेवा करने का रास्ता चुनने वाले व्यक्ति का नाम विशाल पटेल है। 43 वर्षीय विशाल पटेल का जन्म एक गुजराती परिवार में लंदन में हुआ था। वह 2016 में लंदन से UAE आकर बस गए थे। वह पहले लंदन में बैंकिंग क्षेत्र में काफी अच्छी नौकरी करते थे।

सोनम सिद्दीकी बनीं लक्ष्मी, बरेली में विष्णु मौर्य संग लिए लिए सात फेरे: अब अयोध्या जाएँगी, बोली- भगवान राम में शुरू से आस्था

बरेली की सोनम सिद्दीकी वेदमंत्रों के बीच घर वापसी कर के बनीं लक्ष्मी मौर्य। अब अपने पति विष्णु के साथ करेंगी अयोध्या रामजन्मभूमि के दर्शन।

ताज़ा ख़बरें

प्रचलित ख़बरें

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe