Friday, July 19, 2024
Homeदेश-समाजJ&K में तिरुमला तिरुपति देवस्थानम बनाएगा श्री वेंकटेश मंदिर, प्रशासन ने की 100 एकड़...

J&K में तिरुमला तिरुपति देवस्थानम बनाएगा श्री वेंकटेश मंदिर, प्रशासन ने की 100 एकड़ भूमि आवंटित

“जम्मू एक शांतिपूर्ण जगह है। जीवन बिल्कुल सामान्य है और क्षेत्र में कोई अप्रिय घटना नहीं दर्ज की गई है। हमने दो साइटों को अंतिम रूप देने से पहले सुरक्षा, साइट तक पहुँच, पानी और परिवहन सुविधाओं की उपलब्धता सहित सभी पहलुओं पर विचार किया है।"

जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने तिरुमला तिरुपति देवस्थानम (TTD) ने श्री वेंकटेश मंदिर निर्माण के लिए जम्मू-कटरा राजमार्ग के साथ 100 एकड़ भूमि आवंटित करने के लिए सैद्धांतिक रूप से सहमति दे दी है। तिरुमला तिरुपति देवस्थानम बोर्ड के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करने वाले सांसद वी विजया साई रेड्डी ने सोमवार (फरवरी 10, 2020) को कहा कि तिरुमला तिरुपति देवस्थानम, वैदिक स्कूल और अस्पताल के साथ मंदिर का निर्माण दो साल में पूरा करने की उम्मीद करता है। समाचार पत्र ‘द हिंदू’ से बातचीत में वी विजया साई रेड्डी ने कहा कि दो स्थलों की पहचान मंदिर निर्माण के लिए उपयुक्त बताई गई हैं।

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल जीसी मुर्मू, जो मंदिर निर्माण के लिए मुफ्त में जमीन आवंटित करने के लिए सहमत हुए, ने कहा कि तिरुमला तिरुपति देवस्थानम के लिए जमीन हस्तांतरित करने की प्रक्रिया 15 दिनों में पूरी होने की उम्मीद है।

जम्मू के जिलों में ढूमी और माजिन में दो साइटों को सूचीबद्ध किया है। कई उत्तर भारतीय राज्यों से तीरुमला जाने वाले तीर्थयात्रियों की लंबे समय से माँग है कि जम्मू में मंदिर की प्रतिकृति का निर्माण किया जाए।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगनमोहन रेड्डी ने कहा कि मंदिर, वैदिक स्कूल, मैरिज हॉल और अस्पताल के निर्माण के लिए धनराशि श्रद्धालुओं से जुटाई जाएगी और तिरुमला तिरुपति देवस्थानम भी यथासंभव सीमा तक अपना योगदान देगा। नवगठित केंद्र शासित प्रदेश में सुरक्षा चिंताओं के बारे में पूछे जाने पर राज्यसभा सदस्य ने कहा कि जम्मू शांतिपूर्ण है और वहाँ कोई खतरा नहीं है।

उन्होंने कहा- “जम्मू एक शांतिपूर्ण जगह है। जीवन बिल्कुल सामान्य है और क्षेत्र में कोई अप्रिय घटना नहीं दर्ज की गई है। हमने दो साइटों को अंतिम रूप देने से पहले सुरक्षा, साइट तक पहुँच, पानी और परिवहन सुविधाओं की उपलब्धता सहित सभी पहलुओं पर विचार किया है। इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि, यह स्थल वैष्णो देवी मंदिर की ओर जाने वाले राजमार्ग पर स्थित हैं।”

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

फ्लाइट में साथ बैठे थे, पूछा मूवी देखती हो, दिखाने लगे पोर्न… जिंदल स्टील के CEO पर महिला यात्री ने लगाया इल्जाम, कहा- मुझे...

अनन्या छौछरिया नाम की महिला ने जिंदल स्टील के सीईओ दिनेश सारोगी के ऊपर यौन उत्पीड़न का इल्जाम लगाया है।

वाहन फूँके, पुलिस पर हमला… दंगों में जला ब्रिटेन का लीड्स: यहीं से सांसद चुना गया है गाजा समर्थक मोतिन अली, जीत के बाद...

ब्रिटेन के शहर लीड्स में दंगे भड़क गए हैं। प्रवासी दंगाइयों ने एक इलाके में जम का उत्पात मचाया और पुलिस की गाड़ियों को तोड़ आग लगा दी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -