Monday, May 20, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीय'उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से निकाला, लिबरल मीडिया ने उन्हें बदनाम किया':...

‘उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से निकाला, लिबरल मीडिया ने उन्हें बदनाम किया’: JP मॉर्गन के CEO हुए PM मोदी के मुरीद, कहा – हम तो देते रहते हैं बेकार का ‘ज्ञान’

अपनी बात आगे बढ़ाते हुए जेमी डिमन ने कहा, "हम भारत को क्लाइमेट, लेबर और अन्य मुद्दों पर 'ज्ञान' देते रहते हैं और बताते हैं कि उन्हें देश कैसे चलाना चाहिए। लेकिन उन्होंने ऐसे 40 करोड़ लोगों को गरीबी से ऊपर उठा दिया और हमें उन्हें ज्ञान देने चले हैं।"

अमेरिकी की मल्टीनेशनल कंपनी जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीख की है। जेमी डिमन ने कहा कि भारतीय प्रधानमंत्री ने अविश्वसनीय काम किया है। उन्होंने 400 मिलियन (40 करोड़) लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है। जेपी मॉर्गन चीफ जेमी डिमन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए आगे कहा कि वह तमाम चुनौतियों का डटकर सामना कर रहे हैं। इस दौरान उन्होंने इशारों में कहा कि अमेरिका में भी ऐसे नेता की जरूरत है, जो सभी चुनौतियों का डटकर सामना कर सके।

इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बोलते हुए जेमी डिमन ने पीएम मोदी की जमकर तारीफ की। उन्होंने मोदी शासन द्वारा किए गए सुधारों की तारीफ करते हुए कहा कि अब भारत में हर नागरिक को हाथ से, आँख से या उंगली से पहचाना जाता है। उनके पास 700 मिलियन (70 करोड़) लोगों का बैंक अकाउंट है, उनका पेमेंट ट्रांसफर हो रहा है। जेमी डिमन ने कहा कि भारत में अविश्वसनीय एजुकेशन सिस्टम और अविश्वसनीय इंफ्रास्ट्रक्चर है। इसके साथ ही उन्होंने उम्मीद जताई है कि पीएम मोदी तीसरी बार सत्ता में लौटने वाले हैं। उन्होंने कहा कि इससे भारत के बाजार को बहुत फायदा होने वाला है। उन्होंने उम्मीद जताई कि निफ्टी जल्द ही 25 हजार अंक के आँकड़े को पार कर जाएगा।

जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने अमेरिकी ‘लिबरल मीडिया‘ पर भी तंज कसा। उन्होंने कहा कि नरेंद्र मोदी ने उस देश में ये काम किया है, जहाँ लोगों के पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधा तक नहीं थी और हम उन्हें सिखाने की कोशिश कर रहे हैं कि उन्हें कैसे देश चलाना चाहिए। अपनी बात आगे बढ़ाते हुए उन्होंने कहा, “हम भारत को क्लाइमेट, लेबर और अन्य मुद्दों पर ‘ज्ञान’ देते रहते हैं और बताते हैं कि उन्हें देश कैसे चलाना चाहिए। लेकिन उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से ऊपर उठा दिया और हमें उन्हें ज्ञान देने चले हैं।” डिमन ने कहा कि उनका (भारत का) एजुकेशन सिस्टम शानदार हो गया है। वो पूरे देश का विकास कर रहे हैं। वो ‘टफ’ आदमी ब्यूरोक्रेसी को भी लाइन पर ला रहा है, जो बेहद मुश्किल काम होता है।

डिमन ने कहा, “उनके (भारत में) पास 29 या ऐसे ही कई सारे राज्य हैं। वो सभी अलग हैं। ये यूरोप की तरह है, जहाँ अलग-अलग टैक्स सिस्टम हैं, जिसकी वजह से करप्शन को बढ़ावा मिलता है, लेकिन उन्होंने सारे नियमों को तोड़ा है और नए नियम बनाए हैं, जिसका फायदा अब देश को मिल रहा है। भ्रष्टाचार पर अंकुश लगा है।” वो जीएसटी की वजह से खत्म हुए भ्रष्टाचार पर बोल रहे थे।

बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी की अगुवाई में देश की अर्थव्यवस्था ने आश्चर्यजनक रूप से तेजी पाई है। आज भारत दुनिया की शीर्ष 5 अर्थव्यवस्थाओं में शामिल है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लक्ष्य रखा है कि एनडीए के तीसरे शासनकाल में भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश होगा। तमाम वैश्विक एजेंसियाँ भी ये बात कह चुकी हैं कि अगर भारत इसी तेजी से आगे बढ़ता रहा, तो वो जल्द ही अमेरिका और चीन के बाद तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश होगा।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

भारत पर हमले के लिए 44 ड्रोन, मुंबई के बगल में ISIS का अड्डा: गाँव को अल-शाम घोषित चला रहे थे शरिया, जिहाद की...

साकिब नाचन जिन भी युवाओं को अपनी टीम में भर्ती करता था उनको जिहाद की कसम दिलाई जाती थी। इस पूरी आतंकी टीम को विदेशी आकाओं से निर्देश मिला करते थे।

कनाडा, अमेरिका, अरब… AAP ने करोड़ों का लिया चंदा, लेकिन देने वालों की पहचान छिपा ली: ED का खुलासा, खालिस्तानी आतंकी पन्नू ने भी...

ED की एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि AAP ने ₹7.08 करोड़ की विदेशी फंडिंग में गड़बड़ियाँ की हैं। इस रिपोर्ट को गृह मंत्रालय को भेजा गया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -