Tuesday, June 25, 2024

विषय

पुरातत्व

भोजशाला में ASI सर्वे में मिला पाषाण अवशेष, भगवान सूर्य के आठों पहर के बने हैं चिन्ह: मजार बना मुस्लिम पढ़ने लगे नमाज, माँ...

भोजशाला में सर्वे के लिए अब जमीन के नीचे क्या है, इसका पता लगाने के लिए ग्राउंड पेनेट्रेटिंग राडार का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसे हैदराबाद से लाया गया है।

राजस्थान के डीग में मिले महाभारत काल के अवशेष, मौर्यकालीन मातृदेवी का सिर भी मिला: तमिलनाडु में शोधार्थियों को मिला चोल राजा का शिलालेख

राजस्थान के डीग में महाभारतकालीन अवशेष मिले हैं। इसके साथ ही तमिलनाडु में एक शिलालेख मिला है, जो चोल राजा आदित्य करिकालन का है।

गाँव का नाम मोहम्मदपुर, खुदाई में निकली 400 साल पुरानी भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की मूर्तियाँ: मंदिर बनाने और उसमें स्थापित करने की...

हरियाणा के मानेसर में एक प्लॉट की खोदाई के दौरान भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की लगभग 400 साल पुरानी कांस्य की तीन मूर्तियाँ मिली हैं।

‘भोजशाला के अवशेष यहाँ पर हमले की कहानी कह रहे हैं’: हिंदू पक्ष का दावा- ASI सर्वे में गोमुख और स्तंभ सहित कई हिंदू...

हिंदू पक्ष का कहना है कि भोजशाला में सर्वे में गोमुख, स्तंभ सहित कई हिंदू प्रतीक मिले। वहीं, मुस्लिम पक्ष ने कहा कि बुद्ध की मूर्ति मिली है।

जिस शिवलिंग का अभिषेक करते थे सम्राट विक्रमादित्य, उसे ASI ने खोजा: मंदिर के द्वार पर नक्काशी और गंगा-यमुना

मध्य प्रदेश के पन्ना में ASI की खुदाई के दौरान मिला अब तक का सबसे प्राचीन शिवलिंग जो गुप्तकाल में बना बताया जा रहा है।

पांडवों की राजधानी इंद्रप्रस्थ का पता लगाने में जुटेगी ASI, पुराने किले की 6वीं बार होगी खुदाई: रिपोर्ट में दावा- 2500 साल पुराने मिल...

पांडवों की राजधानी इंद्रप्रस्थ का पता लगाने का अंतिम प्रयास करते हुए ASI एक बार फिर पुराने किले की खुदाई अत्याधुनिक तकनीकों से करने जा रहा।

औरंगजेब ने ही तुड़वाया था केशवदेव मंदिर, बनवा दिया था ईदगाह ढाँचा: ASI ने ऐतिहासिक रिकॉर्ड से दिया जवाब, हिंदू पक्ष कोर्ट में सबूत...

मथुरा के श्रीकृष्ण जन्मभूमि को तोड़कर वहाँ मुगल आक्रांता औरंगजेब ने शाही ईदगाह ढाँचा खड़ा करवाया था। ASI ने इसकी जानकारी दी है।

जिस गाँव में पैदा हुए PM मोदी, वहाँ 2800 वर्ष पुरानी बस्ती: 8 साल खुदाई के बाद 1 लाख अवशेष बरामद: कार्बन डेटिंग से...

गुजरात के वडनगर में ईसा से 800 साल पहले के मानवों के रहने के सबूत मिले हैं। वडनगर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का गृहनगर है।

दशकों से वीरान मंदिरों में गूँज सकती है घंटा-घड़ियाल की ध्वनि, ASI संरक्षित स्मारकों में पूजा-पाठ की अनुमति देने की संसदीय समिति ने की...

जल्द ही ASI संरक्षित वीरान पड़े रहने वाले मंदिरों में फिर से पूजा चालू हो सकती है, इससे सम्बंधित सुझाव एक संसदीय समिति ने दिए हैं। अभी अलग है नियम।

पाकिस्तान में खोदा तो निकला तांबे के सिक्कों से भरा घड़ा, साढ़े 5 किलो है वजन: कुषाण काल से जुड़ा है इनका इतिहास, 93...

ये सिक्के कुषाण काल के हो सकते हैं। इन सिक्कों पर शोध तभी शुरू होगा जब उन्हें प्रयोगशाला में खास प्रक्रिया से अलग और साफ कर लिया जाएगा।

ताज़ा ख़बरें

प्रचलित ख़बरें