Thursday, January 20, 2022

विषय

हिंदी

अल्लू अर्जुन की फिल्म ‘पुष्पा’ ने हिंदी में कमाए ₹100 करोड़, वहीं रणवीर की ’83’ ने बॉक्स ऑफिस पर तोड़ा दम

'पुष्पा: द राइज' दो दिन बाद यानी 14 जनवरी 2022 को ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर हिंदी में भी रिलीज होने वाली है।

‘भाषा का गोमुख है काशी’: राजभाषा सम्मेलन में बोले गृहमंत्री अमित शाह, CM योगी ने हिंदी को बताया- राष्ट्र को एक सूत्र में पिरोने...

गृह मंत्री अमित शाह ने सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, "मुझे गुजराती से ज्यादा हिंदी भाषा पसंद है। हमें अपनी राजभाषा को मजबूत करने की जरूरत है।"

‘सहिष्णुता और शांति का स्तर ऊँचा कीजिए’: हिंदी को राष्ट्रभाषा बताने पर जिस कर्मचारी को Zomato ने निकाला था, उसे CEO ने फिर बहाल...

रेस्टॉरेंट एग्रीगेटर और फ़ूड डिलीवरी कंपनी Zomato के CEO दीपिंदर गोयल ने उस कर्मचारी को फिर से बहाल कर दिया है, जिसे कंपनी ने हिंदी को राष्ट्रभाषा बताने पर निकाल दिया था।

‘हिंदी राष्ट्रभाषा है, थोड़ी-बहुत सबको आनी चाहिए’: ये कहने पर Zomato ने कर्मचारी को कंपनी से निकाला, तमिल ग्राहक ने की थी शिकायत

फ़ूड डिलीवरी कंपनी Zomato ने अपने एक कस्टमर केयर कर्मचारी को फायर कर दिया, क्योंकि उसने कहा था कि थोड़ी-बहुत हिंदी सबको आनी चाहिए।

अब्बाजान से बना पिताश्री, अम्मीजान से माताश्री: ‘मुगलों ने सिखाया सब कुछ’ से अब ‘उर्दू के एहसान का प्रोपेगंडा’ – जानिए सच्चाई

स्क्रॉल जैसे मीडिया संस्थानों ने 'माताश्री' और 'पिताश्री' जैसे शब्दों के लिए भी उर्दू व रही मासूम रजा को श्रेय दे दिया। जाइए क्या है सच्चाई।

चलती से दौड़ती हिंदी, 1965 वाली बिंदी नहीं रही अब हिंदी: एक-दूसरे से जुड़े हिंदुस्तान, हिंदी भाषा और हिंदी का बाजार

संविधान सभा ने 14 सितंबर 1949 को हिंदी को राजभाषा का दर्जा प्रदान किया। इसी स्मृति में प्रतिवर्ष 14 सितंबर को हिंदी दिवस मनाया जाता है।

भारत की भाषा संबंधी बहस में हिंदी की भूमिका: मातृभाषा के लिए श्यामा प्रसाद मुखर्जी से लेकर अमित शाह तक का योगदान

हिंदी सभी भारतीय भाषाओं में सबसे व्यापक रूप से बोली जाने वाली भाषा है। यह एक एकीकृत भाषा के रूप में कार्य कर सकती है और गैर-देसी ज़बानों की भूमिका को बदल सकती है।

अब ‘रामचरितमानस’ का जीवन दर्शन पढ़ेंगे BA के छात्र, MP के सिलेबस में महाभारत, योग और ध्यान भी शामिल

उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव ने कहा कि जब युवा रामचरितमानस पढ़ेंगे तो मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम की तरह उनमें चरित्र का निर्माण होगा।

Oh God का मतलब ‘या अल्लाह’… गूगल यही बता रहा, बस 2 स्टेप से कंपनी को बताइए उसकी गलती

गूगल ट्रांसलेशन द्वारा 'ओह गॉड' (Oh God) यानी, 'हे भगवान' का हिंदी अनुवाद 'या अल्लाह' बताने को लेकर ऑनलाइन सर्च इंजन गूगल से लोगों ने सवाल किए हैं।

God Bless You का हिंदी मतलब ‘अस्सलामु अलैकुम’? Google ट्रांसलेशन की करतूत के बाद लोग माँग रहे जवाब

अंग्रेजी में 'God bless you' लिखते हैं तो गूगल ट्रांसलेशन में इसका अनुवाद 'अस्सलामु अलैकुम' दिखाया जाता है। हो रहा विरोध।

ताज़ा ख़बरें

प्रचलित ख़बरें

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
152,413FollowersFollow
413,000SubscribersSubscribe