Sunday, October 17, 2021
Homeफ़ैक्ट चेकसोशल मीडिया फ़ैक्ट चेकवैलेंटाइन डे पर ताज भेज रहा गिफ्ट कार्ड, होटल में 7 दिन फ्री में...

वैलेंटाइन डे पर ताज भेज रहा गिफ्ट कार्ड, होटल में 7 दिन फ्री में रहिए: वायरल दावे का फैक्टचेक

"मुझे TAJ होटल से एक गिफ्ट कार्ड मिला और आखिरकार TAJ होटल में 7 दिनों तक मुफ्त में रहने का मौका मिला।"

इन दिनों सोशल मीडिया पर एक मैसेज काफी तेजी से वायरल हो रहा है। वायरल हो रहे संदेश में दावा किया जा रहा है कि मुंबई का ताज होटल वैलेंटाइन डे पर एक गिफ्ट कार्ड भेज रहा है। इसके जरिए 7 दिन तक मुफ्त में ताज होटल में रह सकते हैं।

सोशल मीडिया पर वायरल मैसेज

व्हाट्सएप पर वायरल हो रहा मैसेज

व्हाट्सएप पर फॉरवर्ड किए जा रहे इस मैसेज में लिखा है, “मुझे TAJ होटल से एक गिफ्ट कार्ड मिला और आखिरकार TAJ होटल में 7 दिनों तक मुफ्त में रहने का मौका मिला।” इस मैसेज के साथ एक लिंक भी आता है, जिस पर क्लिक करने पर एक और मैसेज आता है। इस पर लिखा होता है, “TAJ EXPERIENCES GIFT CARD TAJ होटल ने वैलेंटाइन डे मनाने के लिए 200 गिफ्ट कार्ड भेजे। आप इस कार्ड का उपयोग TAJ में किसी भी होटल में 7 दिनों तक मुफ्त में रहने के लिए कर सकते हैं। आपके पास 3 कोशिशें हैं, गुड लक!”

जब कोई OK पर क्लिक करता है तो पेज सवाल-जवाब के लिए एक पेज पर रीडाइरेक्ट करता है। यहाँ पर जेंडर, होटल के रेट आदि जैसे कुछ सवाल पूछे जाते हैं और अगर उसका जवाब दे दिया तो एक और पेज खुलता है, जिस पर TATA के लोगो वाले 12 बॉक्स होते हैं। इसके बाद किसी भी बॉक्स पर क्लिक करके ये देखना होता है कि उसने यह गिफ्ट कार्ड जीता है या नहीं।

यदि कोई गिफ्ट कार्ड जीतता है, तो उस कार्ड को हासिल करने के लिए उसे अगले पेज पर जाने के लिए कहा जाता है। वहाँ जाने पर इस मैसेज को पाँच ग्रूपों या 20 लोगों को संदेश भेजने के लिए कहता है।

सच क्या है?

ताज होटल ने इस वायरल खबर का खंडन किया है। उन्होंने ट्विटर पर बयान जारी कर कहा है, “हमारे संज्ञान में आया है कि एक वेबसाइट वैलेंटाइन डे पहल को बढ़ावा दे रही है। व्हाट्सएप के माध्यम से ताज एक्सपीरियंस गिफ्ट कार्ड की पेशकश कर रही है। हम सूचित करना चाहते हैं कि ताज होटल्स/ आईएचसीएल ने इस तरह की कोई पेशकश नहीं की है। हम आपसे अनुरोध करते हैं कि इस पर ध्यान दें और सावधानी बरतें।”

इस मामले पर मुंबई पुलिस से भी बयान जारी कर लोगों से सतर्क रहने की बात कही है। उन्होंने सोमवार को जारी एक बयान में कहा, “वैलेंटाइन डे के अवसर पर मुफ्त गिफ्ट कार्ड या कूपन के बारे में संदेश वर्तमान में सोशल मीडिया पर वायरल है। नागरिकों से अनुरोध है कि वे ऐसी अफवाहों पर विश्वास न करें और अज्ञात नंबरों से प्राप्त किसी भी लिंक पर क्लिक न करें।”

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘बेअदबी करने वालों को यही सज़ा मिलेगी, हम गुरु की फौज और आदि ग्रन्थ ही हमारा कानून’: हथियारबंद निहंगों को दलित की हत्या पर...

हथियारबंद निहंग सिखों ने खुद को गुरू ग्रंथ साहिब की सेना बताया। साथ ही कहा कि गुरु की फौजें किसानों और पुलिस के बीच की दीवार हैं।

सरकारी नौकरी से निकाला गया सैयद अली शाह गिलानी का पोता, J&K में रिसर्च ऑफिसर बन कर बैठा था: आतंकियों के समर्थन का आरोप

अलगाववादी नेता रहे सैयद अली शाह गिलानी के पोते अनीस-उल-इस्लाम को जम्मू कश्मीर में सरकारी नौकरी से निकाल बाहर किया गया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
129,125FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe