Sunday, August 1, 2021
Homeदेश-समाजमुफ्त में ऑक्सीजन देगा महावीर मंदिर, 150 लोगों को ऑक्सीजन सिलेंडर प्रतिदिन: जानें क्या...

मुफ्त में ऑक्सीजन देगा महावीर मंदिर, 150 लोगों को ऑक्सीजन सिलेंडर प्रतिदिन: जानें क्या है प्रक्रिया

ऑक्सीजन सिलिंडर के लिए ऑनलाइन बुकिंग करना अनिवार्य। यह पूर्णतः नि:शुल्क है। इसके लिए मरीजों को आधार कार्ड, मेडिकल पर्ची, जिसमें ऑक्सीजन बुकिंग आईडी स्लिप हो, अपने साथ लाना अनिवार्य है।

कोरोना संकट के समय में पटना का महावीर मंदिर संकटमोचक की तरह कोविड मरीजों की मदद करने आगे बढ़ा है। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, महावीर मंदिर के परिसर में आज से ऑक्सीजन सिलेंडर फ्री में भरे जाएँगे।

मंदिर के सचिव ने बताया, “हमारा लक्ष्य 150 लोगों को ऑक्सीजन सिलेंडर प्रतिदिन देना है। भीड़ से बचने के लिए ये काम ऑनलाइन बुकिंग के जरिए होगा। हम उन्हें स्लॉट देंगे और मुफ्त में ऑक्सीजन सिलेंडर रिफिल करेंगे।”

बता दें कि मंदिर परिसर में इस काम की शुरुआत आज यानी 30 अप्रैल को जरूरतमंद रोगियों को नि:शुल्क ऑक्सीजन वितरित करके की गई।

यहाँ से ऑक्सीजन पाने की प्रक्रिया मेंं इन खास बातों का ध्यान दें:

  • ऑक्सीजन सिलिंडर के लिए ऑनलाइन बुकिंग करना अनिवार्य है।
  • ऑनलाइन ऑक्सीजन बुकिंग के बाद अपना बुकिंग स्टेटस चेक करें।
  • यह ऑक्सीजन पूर्णतः नि:शुल्क है। किसी से कोई पैसा नहीं लिया जाएगा।
  • इसके लिए मरीजों को आधार कार्ड, मेडिकल पर्ची, जिसमें ऑक्सीजन बुकिंग आईडी स्लिप हो, अपने साथ लाना अनिवार्य है।

दैनिक जागरण की रिपोर्ट के मुताबिक, महावीर मंदिर के परिसर में इस शुभ काम की शुरुआत न्यास के सचिव आचार्य किशोर कुणाल ने की। आचार्य कुणाल ने बताया कि महावीर मंदिर ट्रस्ट ने ऑक्सीजन प्लांट बिठाने के लिए पूरे देश में संपर्क किया। लेकिन किसी ने भी 4 माह के पहले इसे क्रियान्वित करने का आश्वासन नहीं दिया। तभी मंदिर की ओर से स्थानीय स्तर पर ऑक्सीजन सस्ते दर में मुफ्त वितरण करने का निर्णय लिया। 

आचार्य किशोर कुणाल ने कहा कि उनका लक्ष्य प्रतिदिन 150 जरूरतमंद रोगियों को ऑक्सीजन सिलेंडर उपलब्ध कराने का है। ऑक्सीजन सिलेंडर का वितरण ऑनलाइन सिस्‍टम से होगा। उन्होंने कहा, “हम लोगों ने छोटे साइज के सिलेंडर खरीदने की बहुत कोशिश की, लेकिन इसकी उपलब्धता नहीं होने से लोगों को 10.2 लीटर के सिलिंडर में ही ऑक्सीजन दे पाने में समर्थ होंगे।”

न्यास सचिव ने यह जानकारी भी दी कि 1 मई यानी शनिवार से चिरैयाटाँड पुल के पास कंकड़बाग में स्थित महावीर आरोग्य संस्थान में कोविड रोगियों के लिए 40 बेड वाला अस्पताल आरंभ किया जा रहा है। वहीं बेगूसराय में भी शनिवार या सोमवार से महावीर अग्रसेन सेवा सदन में 25 बेड के साथ कोविड अस्पताल प्रारंभ करने की तैयारी है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

पाकिस्तानी मंत्री फवाद चौधरी चीन को भूले, Covid के लिए भारत को ठहराया जिम्मेदार, कहा- विश्व ‘इंडियन कोरोना’ से परेशान

पाकिस्तान के मंत्री फवाद चौधरी ने कहा कि दुनिया कोरोना महामारी पर जीत हासिल करने की कगार पर थी, लेकिन भारत ने दुनिया को संकट में डाल दिया।

ये नंगे, इनके हाथ अपराध में सने, फिर भी शर्म इन्हें आती नहीं… क्योंकि ये है बॉलीवुड

राज कुंद्रा या गहना वशिष्ठ तो बस नाम हैं। यहाँ किसिम किसिम के अपराध हैं। हिंदूफोबिया है। खुद के गुनाहों पर अजीब चुप्पी है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,314FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe