Wednesday, May 27, 2020
होम देश-समाज 'रेप सीन के रिहर्सल के बहाने सुदीप्तो चटर्जी ने मेरे साथ किया रेप' -...

‘रेप सीन के रिहर्सल के बहाने सुदीप्तो चटर्जी ने मेरे साथ किया रेप’ – छात्रा एंजेला ने लगाया आरोप

उसने मुझसे कहा, "नाटक के सीन के लिए मैं तुम्हें जिस मानसिक और भावनात्मक स्थिति में लाना चाहता था, यह उसकी एक प्रक्रिया थी, जो पूरी हुई।"

ये भी पढ़ें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

अमेरिका के न्यू यॉर्क, टफ्ट्स, कैलिफ़ोर्निया, बर्कले जैसे नामचीन विश्वविद्यालयों से लेकर भारत के जेएनयू में पढ़ाने वाले प्रोफेसर सुदीप्तो चटर्जी यौन शोषण के आरोपों में घिर गए हैं। यह मामला तब सामने आया जब चटर्जी की ही एक छात्र ने फेसबुक पर एक लम्बी पोस्ट लिखकर विस्तार से बताया कि यौन शोषण के एक नाट्य सीन की रिहर्सल के दौरान सुदीप्तो द्वारा असलियत में छात्रा (एंजेला मोंडल) को यौन उत्पीड़न का शिकार होना पड़ा।

अपनी पोस्ट में इस मामले को विस्तार से लिखते हुए मोंडल ने बताया कि जब वह अपने इंस्टीट्यूट द्वारा निर्मित ‘लिसिस्त्राते (Lysistrata)’ नामक नाटक के लिए ऑडिशन देने गईं तो चटर्जी ने उन्हें अपने निर्देशन में बनने वाली फिल्म भाद्रोजा में अभिनय करने के लिए फ़ाइनल कर लिया।

मोंडल ने बताया, “भाद्रोजा के लिए तीन शो करने के बाद एक दिन अचानक से चटर्जी ने कहा कि शायद एक सीन कारगर नहीं हुआ है और वे मुझसे उम्मीद कर रहे थे कि इसमें मैं उनकी मदद करूँ। फिर उन्होंने (चटर्जी ने) मुझे अभिनय सिखाने के बहाने अपने यहाँ बुलाया। उन्होंने कहा कि मैं तुम्हें डायफ्राम ब्रीदिंग और साइकोफिजिकल एक्टिंग सिखाऊंगा। इसके बाद उन्होंने मुझसे नाटक के एक सीन के सम्बन्ध में बात करते हुए बलात्कार और उसके आघात की बात की। फिर उन्होंने मुझे पीछे से पकड़ लिया और कहा कि इसे शारीरिक सम्बन्ध से जोड़कर नहीं देखो क्योंकि अगर वो ऐसा कर रहे होते तो मुझे उनके लिंग के हार्डनेस से पता चल जाता।

- विज्ञापन - - लेख आगे पढ़ें -

एंजेला ने इसके आगे बताया, “इसके बाद सुदीप्तो ने मुझे आँखे बंद कर लेट जाने को कहा। साथ ही ऊपर के रेप सीन संबंधी डायलॉग बोलने को कहा। इसके बाद उन्होंने मुझे उंगलियों से छूना शुरू किया और कहा कि उनकी छुअन को सेंस करते हुए डायलॉग बोलूँ। फिर अचानक से उस शख्स ने (बिना मुझे बताए) अपनी उँगलियों से मेरे अंदर पेनिट्रेट किया। इतना ही नहीं, इसके बाद पेनिट्रेशन के दौरान यह भी बोला कि मैं अपनी डायलॉग और ऊंची आवाज़ में बोलूँ।”

पीड़ित एंजेला ने अपनी पोस्ट में अपन आपबीती बयाँ करते हुए लिखा, “मैं इस घटना के बाद एकदम टूट गई, मेरा बदन अकड़ गया था, मेरी आवाज़ जैसे कहीं खो गई हो। मेरी हालत एकदम एक लाश जैसी हो गई थी, मेरे घुट-घुटकर रोने पर वह एकदम से पीछे हट गया। उसने मुझसे कहा कि नाटक के सीन के लिए मैं तुम्हें जिस मानसिक और भावनात्मक स्थिति में लाना चाहता था, यह उसकी एक प्रक्रिया थी, जो पूरी हुई।”

TRIGGER WARNING: RAPE/ SEXUAL ASSAULT IN ACADEMIA. I have finally gathered enough courage to come out with the…

Posted by Angela Mondal on Wednesday, October 16, 2019
सुदीप्तो चटर्जी पर छात्रा ने लगाए यौन शोषण के आरोप

एंजेला ने आरोप लगाते हुए कहा कि सुदिप्तो चटर्जी ने उनके साथ यह हरकत एक बार फिर दोहराने की कोशिश की थी मगर इस बार एंजेला ने हिम्मत जुटाकर चटर्जी को दूर करने में ज़रा भी देर न लगाई। इसके बाद चटर्जी फिर कभी उसके साथ दुर्व्यवहार करने की हिम्मत नहीं जुटा सका बल्कि और एंजेला से दूर हो गया।

बीते कल में छिपे रूह को कँपकँपा देने वाले अपने इतिहास को याद करते हुए एंजेला ने अपनी पोस्ट में यह भी बताया कि इस घटना के बाद वे सदमे और अस्वीकार्यता में जी रही थी। हालाँकि इन सब के बावजूद वे मानसिक कष्ट से जूझते हुए भी चटर्जी से बचते-बचाते उन्हीं की भाद्रोजा फिल्म में काम भी कर रही थीं। अंततोगत्वा मोंडल ने भद्रोजा फिल्म के इस काम से बाहर निकलने फैसला किया।

- विज्ञापन - - लेख आगे पढ़ें -

मोंडल का दावा है कि सुदीप्तो चटर्जी से इतना बचने-बचाने के बावजूद आख़िरकार जब व्हाट्सएप पर दोनों का आमना-सामना हुआ तो लड़की एंजेला ने चैट में अपना स्टेटमेंट रखा मगर इसके तुरंत बाद ही चटर्जी ने उन्हें व्हाट्सएप पर ब्लॉक कर दिया। पीड़ित लड़की ने लिखा कि इस पूरे घटनाक्रम के बारे में चटर्जी की पत्नी अनीशा चक्रवर्ती को शुरुआत से ही मालूम था। लेकिन उसने एंजेला से इस पूरे मामले को भूल जाने को कहा था। अनीशा ने कहा था कि इसके चलते उनके रिश्ते ख़राब हो सकते हैं।

एंजेला मोंडल ने अपने पोस्ट में यह भी लिखा है कि उसने इस बात को चटर्जी के थियटर वाले समूह ‘स्पेक्टेटर्स’ के उसके करीबी लोगों से साझा करने की भी पहल की थी। सबने व्यग्तिगत रूप से मामले को लेकर पीड़िता से हमदर्दी तो जताई मगर सिर्फ पर्सनल चैट में, क्योंकि सुदीप्तो चटर्जी की पहुँच और उसके कद के चलते किसी ने भी खुलकर पीड़िता का पक्ष नहीं लिया और न ही कोई उसके समर्थन में बोला।

पीड़िता एंजेला मोंडल ने बताया कि चटर्जी के खिलाफ उसने अपने संस्थान में शिकायत कर दी है जिसके बाद सोमवार 16 अक्टूबर को उसे इस सम्बन्ध में मीटिंग के लिए बुलाया गया था। मीटिंग में उन्हें बताया गया कि चटर्जी ने मामले की सुनवाई के एक ही दिन पहले परोक्ष रूप से संस्थान में अपनी सेवाओं से इस्तीफ़ा दे दिया है। इस पर एंजेला ने अपनी राय रखते हुए कहा, “क्या मैं इस तरह का न्याय डिज़र्व करती हूँ? यह एक खुला राज़ है कि सुदिप्तो चटर्जी आदतन यौन शोषण करने वाला व्यक्ति है। कई कई ऐसी लड़कियाँ और भी हैं, जिन्हें उसने अपना शिकार बनाया है मगर उस पर इसका कभी कोई फर्क नहीं पड़ा क्योंकि शायद ज़्यादातर लड़कियां इस पर खुलकर कभी बोलने के लिए आगे नहीं आईं।”

अपनी पोस्ट के आखिर में एंजेला मोंडल ने लिखा, “मैं अपनी आवाज़ बुलंद कर रही हूँ, खासकर उन महिलाओं के लिए जो यौन शोषण झेलती हैं। लोगों को यह जानना बहुत ज़रूरी है कि एक बलात्कारी एक मशहूर और सभ्य, संभ्रांत वर्ग के लोगों के बीच खुले-आम घूम रहा है जिससे कि वह इस सन्दर्भ में ज़रूरी कदम उठा सकें। न ही मैं उसकी पहली शिकार थी और न ही उसकी आखिरी, लेकिन हमें उसको रोकना होगा।”

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ख़ास ख़बरें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

‘उत्तराखंड जल रहा है… जंगलों में फैल गई है आग’ – वायरल तस्वीरों की सच्चाई का Fact Check

क्या उत्तराखंड के जंगल इस साल की गर्मियों में वास्तव में आग में झुलस रहे हैं? जवाब है- नहीं।

ईद का जश्न मनाने के लिए दी विशेष छूट: उद्धव के तुष्टिकरण की शिवसेना के मुखपत्र सामना ने ही खोली पोल

शिवसेना के मुखपत्र सामना में प्रकाशित एक लेख के मुताबिक मुंब्रा में समुदाय विशेष के लोगों को ईद मनाने के लिए विशेष रियायत दी गई थी।

वियतनाम: ASI को खुदाई में मिला 1100 साल पुराना शिवलिंग, बलुआ पत्थर से है निर्मित

ASI को एक संरक्षण परियोजना की खुदाई के दौरान 9वीं शताब्दी का शिवलिंग मिला है। इसकी जानकारी विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट कर दी है।

‘रिपब्लिक टीवी को रिपोर्टिंग करने से रोकना चाहते हैं महाराष्ट्र के गृहमंत्री अनिल देशमुख’

अनिल देशमुख के रुख को लेकर रिपब्लिक मीडिया नेटवर्क ने बयान जारी किया है। महाराष्ट्र सरकार के बर्ताव पर हैरानी जताई है।

‘मोदी मंदिर’ बनाने की खबर फर्जी: MLA गणेश जोशी ने कॉन्ग्रेस को बताया ‘मोदीफोबिया’ से ग्रसित

"मोदी मंदिर' बनाने की खबर पूरी तरह फर्जी है। जबकि मोदी-आरती लिखने वाली डॉ. रेनू पंत का भाजपा से कोई लेना-देना नहीं है और वो सिर्फ..."

प्रजासुखे सुखं राज्ञः… तबलीगी और मजदूरों की समस्या के बीच आपदा में राजा का धर्म क्या

सभी ग्रंथों की उक्तियों का एक ही निचोड़ है कि राजा को जनता का उसी तरह ध्यान रखना चाहिए जिस तरह एक पिता अपने पुत्र की देखभाल करता है।

प्रचलित ख़बरें

‘चीन, पाक, इस्लामिक जिहादी ताकतें हो या नक्सली कम्युनिस्ट गैंग, सबको एहसास है भारत को अभी न रोक पाए, तो नहीं रोक पाएँगे’

मोदी 2.0 का प्रथम वर्ष पूरा हुआ। क्या शानदार एक साल, शायद स्वतंत्र भारत के इतिहास का सबसे ज्यादा अदभुत और ऐतिहासिक साल। इस शानदार एक वर्ष की बधाई, अगले चार साल अद्भुत होंगे। आइए इस यात्रा में उत्साह और संकल्प के साथ बढ़ते रहें।

लगातार 3 फेक न्यूज शेयर कर रवीश कुमार ने लगाई हैट्रिक: रेलवे पहले ही बता चुका है फर्जी

रवीश कुमार ने अपने फेसबुक पेज पर ‘दैनिक भास्कर’ अखबार की एक ऐसी ही भावुक किन्तु फ़ेक तस्वीर शेयर की है जिसे कि भारतीय रेलवे एकदम बेबुनियाद बताते हुए पहले ही स्पष्ट कर चुका है कि ये पूरी की पूरी रिपोर्ट अर्धसत्य और गलत सूचनाओं से भरी हुई है।

मोदी-योगी को बताया ‘नपुंसक’, स्मृति ईरानी को कहा ‘दोगली’: अलका लाम्बा की गिरफ्तारी की उठी माँग

अलका लाम्बा PM मोदी और CM योगी के मुँह पर थूकने की बात करते हुए उन्हें नपुंसक बता रहीं। उन्होंने स्मृति ईरानी को 'दोगली' तक कहा और...

‘राम मंदिर की जगह बौद्ध विहार, सुप्रीम कोर्ट ने माना’ – शुभ कार्य में विघ्न डालने को वामपंथन ने शेयर की पुरानी खबर

पहले ये कहते थे कि अयोध्या में मस्जिद था। अब कह रहे हैं कि बौद्ध विहार था। सुभाषिनी अली पुरानी ख़बर शेयर कर के राम मंदिर के खिलाफ...

38 लाख फॉलोवर वाले आमिर सिद्दीकी का TikTok अकॉउंट सस्पेंड, दे रहा था कास्टिंग डायरेक्टर को धमकी

जब आमिर सिद्दीकी का अकॉउंट सस्पेंड हुआ, उस समय तक उसके 3.8 मिलियन फॉलोवर्स थे। आमिर पर ये कार्रवाई कास्टिंग डायरेक्टर को धमकी...

हमसे जुड़ें

207,939FansLike
60,325FollowersFollow
242,000SubscribersSubscribe
Advertisements