Sunday, July 14, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीय'G-20 वाले विमान में कोकीन, नशे के कारण भोज से रहे नदारद': कनाडा का...

‘G-20 वाले विमान में कोकीन, नशे के कारण भोज से रहे नदारद’: कनाडा का इनकार, जस्टिन ट्रूडो बोले- भारत से बनाना चाहता हूँ अच्छे संबंध

जस्टिन ट्रूडो के विमान में कोकीन मिलने की चर्चाओं ने एक पूर्व राजनयिक के इंटरव्यू के बाद जोर पकड़ा था। पूर्व राजनयिक का अंदाज भी वैसा ही था, जैसा ​खालिस्तानी आतंकी निज्जर की हत्या को लेकर ट्रूडो ने कनाडा की संसद में दिखाया था।

खालिस्तानियों को संरक्षण देने के कारण अलग-थलग पड़ गए कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो का अब कहना है कि वे भारत से अच्छे संबंध चाहते हैं। साथ ही उनके कार्यालय ने उन खबरों को भी नकार दिया है जिनमें उनके विमान में कोकीन मिलने की चर्चा थी। ट्रूडो इसी विमान से G20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए नई दिल्ली आए थे।

बीते दिनों भारत के एक पूर्व राजनयिक ने एक टीवी चैनल पर कहा था इस बात की ‘विश्वसनीय अफवाह’ है कि ट्रूडो के विमान में कोकीन पाया गया था। लेकिन कनाडा के प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा है, “यह खबर एकदम निराधार है और दर्शाती है कि कैसे गलत जानकारी मीडिया तंत्र तक अपना रास्ता बना लेती है।” कनाडा के अखबार टोरंटो सन ने इस बात की जानकारी दी है।

जस्टिन ट्रूडो के विमान में कोकीन होने को लेकर भारत के पूर्व राजनयिक दीपक वोहरा ने पत्रकार दीपक चौरसिया को दिए गए साक्षात्कार में कहा था कि इस बात की ‘विश्वसनीय अफवाह’ है कि भारतीय सुरक्षा एजेंसियों के स्निफ़र डॉग्स ने ट्रूडो के विमान में ड्रग्स पाई थी। दीपक ने यह भी कहा था कि जस्टिन ट्रूडो भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा G20 के सभी मेहमानों के सम्मान में आयोजित किए गए रात्रिभोज में भी नशे में होने के कारण नहीं गए थे।

दीपक वोहरा के इस दावे की भाषा जस्टिन ट्रूडो द्वारा भारत पर आरोप लगाने के दौरान उपयोग की गई भाषा से मेल खाती है। जस्टिन ट्रूडो ने जून 2023 में कनाडा के सरे शहर में हुई खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की मौत का जिम्मेदार भारत को बताया था। इस दौरान उन्होंने कनाडाई संसद में कहा था इस बात के ‘विश्वसनीय सबूत’ हैं कि निज्जर की हत्या में भारतीय एजेंसिया शामिल थीं। ट्रूडो के इस बयान के पश्चात दोनों देशों के राजनयिक रिश्ते रसातल में जा चुके हैं।

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो भारत पर आरोप लगाने के पश्चात ‘एक कदम आगे-दो कदम पीछे’ की रणनीति अपनाते हुए भी नजर आ रहे हैं। उन्होंने यह बयान देने के पश्चात कहा था कि हम भारत को उकसाना नहीं चाहते हैं। अब ट्रूडो ने कहा है कि वह भारत के साथ अच्छे सम्बन्ध बनाने के लिए तत्पर हैं। हालाँकि उन्होंने निज्जर की हत्या को लेकर अपना पुराना राग फिर दोहराया है। ट्रूडो ने कहा कि भारत के साथ मिलकर हम निज्जर की हत्या के सभी तथ्य सामने लाए।

ट्रूडो ने कहा, “भारत एक उभरती हुई आर्थिक महाशक्ति है। साथ ही महत्वपूर्ण वैश्विक ताकत भी है। हमने पिछले वर्ष ही अपनी हिन्द-प्रशांत क्षेत्र की रणनीति तैयार की है और हम भारत के साथ गहरे संबंध बनाने के लिए भी तत्पर हैं।”

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

NITI आयोग की रिपोर्ट में टॉप पर उत्तराखंड, यूपी ने भी लगाई बड़ी छलाँग: 9 साल में 24 करोड़ भारतीय गरीबी से बाहर निकले

NITI आयोग ने सस्टेनेबल डेवलपमेंट गोल्स (SDG) इंडेक्स 2023-24 जारी की है। देश में विकास का स्तर बताने वाली इस रिपोर्ट में उत्तराखंड टॉप पर है।

लैंड जिहाद की जिस ‘मासूमियत’ को देख आगे बढ़ जाते हैं हम, उससे रोज लड़ते हैं प्रीत सिंह सिरोही: दिल्ली को 2000+ मजार-मस्जिद जैसी...

प्रीत सिरोही का कहना है कि वह इन अवैध इमारतों को खाली करवाएँगे। इन खाली हुई जमीनों पर वह स्कूल और अस्पताल बनाने का प्रयास करेंगे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -