Monday, July 15, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयविदाई से पहले ट्रम्प से मिलना चाहती हैं पामेला, कहा- बायडेन के शपथ से...

विदाई से पहले ट्रम्प से मिलना चाहती हैं पामेला, कहा- बायडेन के शपथ से पहले मिल जाए जूलियन असांजे को माफी

जूलियन असांजे के ऊपर 18 आपराधिक मामले चल रहे हैं, जिनमें सरकारी कम्प्यूटरों को हैक करने से लेकर दस्तावेजों को चुराने तक के आरोप हैं। लाखों सरकारी दस्तावेज सार्वजनिक करने का उन पर आरोप है। दोषी पाए जाने पर उन्हें 175 वर्ष की सज़ा सुनाई जा सकती है।

अभिनेत्री और मॉडल पामेला एंडरसन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ मुलाकात चाहती हैं, ताकि वे अपने मित्र और विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे के लिए क्षमा-प्रार्थना कर सकें। ‘Baywatch (2017)’ फिल्म में काम कर चुकीं 53 वर्षीय पामेला का कहना है कि जो बायडेन के शपथग्रहण के बाद उनके हाथ से ये मौका निकल न जाए, इसीलिए वे पहले ही ये काम पूरा करना चाहती हैं। बायडेन 20 जनवरी को अमेरिकी राष्ट्रपति पद की शपथ लेने वाले हैं।

वो चाहती हैं कि जूलियन असांजे के ऊपर लगे जासूसी के आरोपों से उन्हें मुक्त कर दिया जाए। जूलियन असांजे के ऊपर 18 आपराधिक मामले चल रहे हैं, जिनमें सरकारी कम्प्यूटरों को हैक करने से लेकर दस्तावेजों को चुराने तक के आरोप हैं। लाखों सरकारी दस्तावेज सार्वजनिक करने का उन पर आरोप है। दोषी पाए जाने पर उन्हें 175 वर्ष की सज़ा सुनाई जा सकती है। 7 वर्ष तक इक्वाडोर के एम्बेसी में रह कर निकले असांजे फ़िलहाल लंदन की जेल में बंद हैं

पामेला एंडरसन ने कहा, “मैं चाहती हूँ कि असांजे मुक्त हों। वह अपने बच्चों और पार्टनर के साथ खुली धूप में घूम सकें। क्या आप सोच सकते हैं कि पिछले एक दशक से उन्होंने स्वैच्छिक रूप से कोई कार्य नहीं किया, जैसे – चाय-कॉफी पीने जाना, फ़िल्में देखना या फिर कहीं टहलने जाना। वो एक सामान्य जीवन नहीं जी पा रहे। एक ब्रिटिश जज ने उन्हें अमेरिका में प्रत्यर्पित करने के निर्णय को रोक दिया है क्योंकि उसे लगता है कि असांजे अपनी ज़िंदगी ख़त्म कर सकते हैं।”

पामेला ने कहा कि प्रत्यर्पण के भय और 10 वर्षों की प्रताड़ना के कारण उनकी दिमागी स्थिति यहाँ तक आ पहुँची है। डोनाल्ड ट्रम्प के ही जस्टिस डिपार्टमेंट ने असांजे के खिलाफ आरोप तय किए थे, लेकिन पामेला एंडरसन चाहती हैं कि ये आरोप अब वही ख़त्म करें। उन्होंने एक बिकिनी पहन कर ‘जूलियन असांजे को माफ़ी दो’ वाला पोस्टर लेकर अपनी तस्वीर भी ट्वीट की थी और डोनाल्ड ट्रम्प को टैग किया था।

उन्होंने कहा कि उनके दोस्त जिस चीज के लिए जेल में हैं, उसके लिए किसी को भी जेल नहीं होनी चाहिए। पामेला एंडरसन प्लेबॉय सर्किट में ट्रम्प से मिल भी चुकी हैं और उनके जन्मदिन पर मेहमानों में उनका नाम भी शामिल था। पामेला ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रम्प ने उन पर गर्व होने की बात कही थी। उन्होंने ट्रम्प से ‘सही कदम’ उठाने की दरख्वास्त करते हुए कहा कि वो अन्याय से घृणा करती हैं और साहस का साथ देती हैं, इसीलिए वो जानवरों के अधिकारों के लिए भी लड़ती रहती हैं।

पामेला एंडरसन ने कहा, “जूलियन असांजे को इसीलिए सज़ा मिल रही है, क्योंकि उन्होंने युद्ध अपराधियों की पोल खोली है। वो अपने साहस और ईमानदारी के लिए इस अन्याय का सामना कर रहे हैं। व्हिसल ब्लोअर होने के कारण राजनीतिक दुर्भावना से उनके खिलाफ काम किया जा रहा है। उन्होंने एक ही गलती की और वो है कानून में विश्वास रखना। वो एक आकर्षक व्यक्ति हैं और मैं उनसे मिलना पसंद करती हूँ।”

अमेरिका में ट्रम्प के खिलाफ दोबारा महाभियोग की तैयारी चल रही है। जैसा कि पिछले दिनों खबरों में छाया रहा, अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के हैंडल को ट्विटर से हमेशा के लिए सस्पेंड कर दिया गया है। दुनिया के सबसे ताकतवर कहे जाने वाले पद पर बैठे व्यक्ति के ट्विटर अकाउंट को सस्पेंड करने का निर्णय ट्विटर की जिस अधिकारी ने लिया था, वो भारतीय मूल की 45 वर्षीय अधिवक्ता विजया गड्डे हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

मंगलौर के बहाने समझिए मुस्लिमों का वोटिंग पैटर्न: उत्तराखंड की जिस विधानसभा से आज तक नहीं जीता कोई हिन्दू, वहाँ के चुनाव परिणामों से...

मंगलौर में हाल के विधानसभा उपचुनावों में कॉन्ग्रेस ने भाजपा को हराया। इस चुनाव में मुस्लिम वोटिंग का पैटर्न भी एक बार फिर साफ़ हो गया।

IAS बेटी ऑडी पर बत्ती लगाकर बनाती थी भौकाल, माँ-बाप FIR के बाद फरार: पूजा खेडकर को जाँच के बाद डॉक्टरों ने नहीं माना...

पूजा खेडकर का मामला मीडिया में उठने के बाद उनके माता-पिता से जुड़ी कई वीडियो सामने आई है। ऐसे में पुलिस ने उनकी माँ के खिलाफ एफआईआर की है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -