Saturday, July 13, 2024
Homeरिपोर्टराष्ट्रीय सुरक्षाभोपाल में सीरियल ब्लास्ट का था ISIS का प्लान, रानी कमलापति रेलवे स्टेशन था...

भोपाल में सीरियल ब्लास्ट का था ISIS का प्लान, रानी कमलापति रेलवे स्टेशन था टारगेट: NIA के सामने आतंकी कासिफ खान ने उगले कई राज

इसी साल मई माह में NIA ने जबलपुर से मोहम्मद आदिल खान, सैयद मामूर अली और मोहम्मद शाहिद को गिरफ्तार किया था। इन सभी पर ISIS के जबलपुर मॉड्यूल से जुड़े होने का आरोप है। NIA ने तीनों से हुई पूछताछ के बाद कासिफ पर नजर रखनी शुरू कर दी थी। आखिरकार कासिफ को रविवार को गिरफ्तार कर लिया गया।

राष्ट्रीय जाँच एजेंसी (NIA) द्वारा रविवार (20 अगस्त 2023) को गिरफ्तार किए गे आतंकी कासिफ खान ने पूछताछ में कई बड़े खुलासे किए हैं। आरोपित ने बताया कि भोपाल में बम विस्फोट की साजिश थी। इसके साथ ही, कासिफ को पूरे मध्य प्रदेश में ISIS का नेटवर्क खड़ा करने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। कासिफ न सिर्फ सोशल मीडिया पर कट्टरपंथ का प्रचार कर रहा था, बल्कि वो जंगलों में हथियारों की ट्रेनिंग भी दे रहा था। फिलहाल आरोपित रिमांड पर है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कासिफ के निशाने पर भोपाल का रानी कमलापति रेलवे स्टेशन था। ज्यादा से ज्यादा नुकसान पहुँचाने के लिए वह भोपाल में भीड़भाड़ वाली अन्य जगहों को भी निशाना बनाने की फिराक में था। कासिफ ने अपने मंसूबों को अंजाम देने के लिए भोपाल के कई व्यस्त इलाकों की रेकी की थी। वह मुस्लिम युवाओं की भर्ती के लिए ‘दावा’ (सभा) का आयोजन करता था और उनका ब्रेनवॉश करता था। 

अंतर्राष्ट्रीय आतंकी संगठन ISIS की विचारधारा से संक्रमित हो चुके कासिफ ने मध्य प्रदेश में इसके नेटवर्क को खड़ा करने की काफी कोशिश की। इसके लिए उसने सोशल मीडिया के तमाम प्लेटफॉर्म का प्रयोग किया। उसने कई मुस्लिम युवाओं को जोड़ा भी, जिनकी जानकारी खँगालने में NIA लगी हुई है। कासिफ ने आतंकी विचारधारा से जुड़ चुके युवाओं को हथियारों की ट्रेनिंग भी दिलवाई।

ये ट्रेनिंग भोपाल के पास मौजूद देलाबाड़ी के जंगलों में कई बार हुई थी। इस ट्रेनिंग के दौरान कई घातक हथियार चलाना सिखाए गए। नए ट्रेनिंग सेंटर के तौर पर कासिफ को भोपाल-विदिशा रोड पर किसी जगह की तलाश थी। कासिफ ने ISIS से जुडी आतंकी गतिविधियों को चलाने के लिए पैसे जुटाने का भी प्रयास किया था।

बताते चलें कि इसी साल मई माह में NIA ने जबलपुर से मोहम्मद आदिल खान, सैयद मामूर अली और मोहम्मद शाहिद को गिरफ्तार किया था। इन सभी पर ISIS के जबलपुर मॉड्यूल से जुड़े होने का आरोप है। NIA ने तीनों से हुई पूछताछ के बाद कासिफ पर नजर रखनी शुरू कर दी थी। आखिरकार कासिफ को रविवार को गिरफ्तार कर लिया गया। विस्तृत पूछताछ के लिए कासिफ का जबलपुर कोर्ट से रिमांड स्वीकृत करवाया गया है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव में NDA की बड़ी जीत, सभी 9 उम्मीदवार जीते: INDI गठबंधन कर रहा 2 से संतोष, 1 सीट पर करारी...

INDI गठबंधन की तरफ से कॉन्ग्रेस, शिवसेना UBT और PWP पार्टी ने अपना एक-एक उमीदवार उतारा था। इनमें से PWP उम्मीदवार जयंत पाटील को हार झेलनी पड़ी।

नेपाल में गिरी चीन समर्थक प्रचंड सरकार, विश्वास मत हासिल नहीं कर पाए माओवादी: सहयोगी ओली ने हाथ खींचकर दिया तगड़ा झटका

नेपाल संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा में अविश्वास प्रस्ताव पर हुए मतदान में प्रचंड मात्र 63 वोट जुटा पाए। जिसके बाद सरकार गिर गई।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -