Thursday, October 6, 2022

विषय

अंतरिक्ष

NASA ने सफलतापूर्वक टेस्ट की ‘पृथ्वी को बचाने’ वाली तकनीक, एस्टेरॉयड से टकराया स्पेसक्राफ्ट: धरती की तरफ आने वाले खतरे की बदल देगा दिशा

'धरती को बचाने' के इस मिशन को अंजाम देने से पहले स्पेसक्राफ्ट 10 महीने स्पेस में रहा। NASA ने ट्विटर पर इसका वीडियो भी शेयर किया है।

पृथ्वी की तरफ बढ़ रहा सोलर स्टॉर्म, टक्कर होते ही गुल हो सकती है बिजली-मोबाइल सिग्नल पर भी खतरा: 22 साल बाद आए संकट...

सूर्य से निकली सौर ज्वाला को धरती की ओर बढ़ता देख वैज्ञानिकों ने कहा कि ये जल्द ही सोलर स्टॉर्म बन पृथ्वी से टकराएगी और ब्लैकआउट होने की संभावना है।

ब्रह्मांड की उत्पत्ति के राज़ खोलेगा ₹74000 करोड़ का ये यंत्र, 24 दिसंबर को सुबह में होगा लॉन्च: एलियंस से भी उठेगा पर्दा

नासा ने जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (JWST) का निर्माण यूरोपीयन स्पेस एजेंसी (ESA) और कनाडा के स्पेस एजेंसी (CSA) के साथ मिलकर किया है।

अंतरिक्ष में टला बड़ा हादसा! टकराने से बचे चंद्रयान-2 और नासा का LRO: ISRO ने ऐसे हासिल की कामयाबी

चंद्रयान-2 ऑर्बिटर और नासा के LRO के बीच के टकराव को इसरो ने चंद्रयान-2 ऑर्बिटर के मार्ग में बदलाव कर टालने में कामयाबी हासिल कर ली।

पृथ्वी के करीब से गुजरेगा एस्टेरॉयड ‘2008 GO20’: 4 फुटबॉल मैदानों के बराबर है आकार और स्पीड 29,000 kmph

4 फुटबॉल मैदानों के बराबर साइज वाला एस्टेरॉयड '2008 GO20' एक बार फिर पृथ्वी के करीब से गुजरने वाला है। 25 जुलाई 2021 को यह एस्टेरॉयड पृथ्वी के सबसे करीब होगा।

चायनीज जहाजों से समुद्र में फेंक रहे मानव मल, इतना जमा हो गया कि अंतरिक्ष से भी दिखाई देता है

सैकड़ों चीनी जहाज दक्षिण चीन सागर और पश्चिम फिलीपीन सागर के कुछ हिस्सों में हर दिन मानव अपशिष्ट और अपशिष्ट जल को उड़ेल रहे हैं।

भारतीय मूल की सिरिशा बांदला… वायुसेना पायलट नहीं बन सकीं, अब जा रहीं अंतरिक्ष में, होंगी तीसरी ‘इंडियन’ महिला

आंध्र प्रदेश के गुंटूंर जिले में जन्मी सिरिशा बांदला वर्जिन गैलेक्टिक कंपनी में गवर्नमेंट अफेयर्स एंड रिसर्च ऑपरेशंस की वॉयस प्रेसीडेंट हैं।

Mars पर इंसान कर पाएँगे प्रजनन! 200 साल तक जिंदा रहेगा Sperm: वैज्ञानिकों ने नए शोध में किया खुलासा

मंगल ग्रह पर जीवन की संभावना को लेकर जहाँ इस रिसर्च ने एक रौशनी डाली है। वहीं ये सवाल अब भी उठता है कि आखिर मंगल ग्रह पर कम ग्रैविटी के साथ लोग शारीरिक संबंध कैसे बना सकते हैं?

‘एलियंस ने 50 बार किया मेरा अपहरण, साबित करने के लिए हैं खरोंच के निशान’, ब्रिटिश महिला का हैरान करने वाला दावा

ब्रिटेन की एक महिला का दावा है कि एलियंस अब तक उसका 50 से अधिक बार अपहरण कर चुके हैं और अपने यूएफओ में भी ले जा चुके हैं

चीन से दुनिया को नया खतरा, 21 टन का रॉकेट आउट ऑफ कंट्रोल: आबादी वाले इलाके पर गिरा तो होगी भारी तबाही

इस रॉकेट का धरती पर गिरना बेहद खतरनाक हो सकता है। 1990 के बाद से 10 टन से ज्यादा वजन वाला ऐसा कुछ भी पृथ्वी पर नहीं गिरा है।

ताज़ा ख़बरें

प्रचलित ख़बरें

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
226,511FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe