Monday, May 20, 2024

विषय

अंतरिक्ष

भगवान गणेश की प्रतिमा लेकर तीसरी बार अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरेंगी सुनीता विलियम्स, इससे पहले लेकर गई थीं भगवद्गीता: कहा – मैं आध्यात्मिक...

सुनीता विलियम्स ने कहा कि वो इस कमर्शियल क्रू फ्लाइट में अपने साथ भगवान गणेश की प्रतिमा लेकर जा रही हैं क्योंकि वो उनके लिए 'गुड लक चार्म' हैं।

PM मोदी ने देखा इसरो का गगनयान, देश को ‘गगनवीरों’ से मिलवाया: कहा- टाइम भी हमारा, काउंटडाउन भी हमारा और रॉकेट भी हमारा

गगनयान मिशन पर जाने वाले अंतरिक्ष यात्रियों के नाम हैं- ग्रुप कैप्टन प्रशांत नायर, ग्रुप कैप्टन अजीत कृष्णन, ग्रुप कैप्टन अंगद प्रताप और विंग कमांडर शुभांशु शुक्ला।

मंजिल तक पहुँच गया ‘आदित्य L1’, ISRO का पहला सूर्य मिशन सफल: PM मोदी बोले – ये हमारे वैज्ञानिकों के अथक समर्पण का परिणाम

पीएम मोदी ने कहा कि ये सफलता जटिल अंतरिक्ष अभियानों को सफल बनाने वाले हमारे वैज्ञानिकों के अथक समर्पण का परिणाम है। लैंग्रेज पॉइंट तक पहुँचा'आदित्य L1'.

‘आदित्य L1’ ने शुरू किया सौर हवाओं का अध्ययन, अंतरिक्ष में मौसम से लेकर धरती पर इसके प्रभाव का भी पता चलेगा: ISRO ने...

ASPEX में अत्याधुनिक उपकरण लगे हुए हैं। जैसे - सोलर विंड आयन स्पेक्ट्रोमीटर (SWIS), सुप्राथर्मल एन्ड एनर्जेटिक पार्टिकल स्पेक्ट्रोमीटर बिना किसी व्ययधान के काम कर रहा है।

2035 तक भारत का अपना अंतरिक्ष स्टेशन, 2040 तक चाँद पर भारतीय नागरिक: PM मोदी ने स्पेस डिपार्टमेंट की बैठक में ISRO को दिया...

पीएम मोदी ने 2035 में भारत का अंतरिक्ष स्टेशन स्थापित करने और 2040 तक किसी भारतीय को चाँद पर भेजने का लक्ष्य ISRO को दिया है। प्रज्ञानानंद से मिले S सोमनाथ।

जिस दिन चाँद के दक्षिणी ध्रुव पर उतरा ‘चंद्रयान 3’, वो अब कहलाएगा ‘राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस’: मोदी सरकार का ऐलान

पूरी दुनिया में अंतरिक्ष के क्षेत्र में भारत का डंका बजा देने वाले चंद्रयान-3 मिशन की कामयाबी पर हर साल 23 अगस्त को राष्ट्रीय अंतरिक्ष दिवस मनाया जाएगा।

चाँद पर फिर हुई विक्रम लैंडर की सॉफ्ट लैंडिंग, 40 CM की लगाई छलांग: ISRO ने कहा- इससे मानव मिशन को मिलेगी मदद

"चंद्रयान -3 मिशन: विक्रम लैंडर की चंद्रमा पर फिर से सॉफ्ट लैंडिंग हुई है। विक्रम लैंडर ने अपने मिशन के उद्देश्यों को पूरा कर लिया है।"

आदित्य L-1 मिशन को सफल बनाने के लिए वैज्ञानिकों ने परफ्यूम लगाना छोड़ दिया था, जानें इसके पीछे क्या है वजह

भारत के पहले सोलर मिशन आदित्य एल-1 की तैयारी के दौरान वैज्ञानिकों और इंजीनियरों ने परफ्यूम तक लगाना छोड़ दिया था।

‘चंद्रयान 3’ और आदित्य L-1 के बाद अब गगनयान की बारी, अक्टूबर में होगी पहली टेस्ट उड़ान: केंद्रीय मंत्री ने बताया – अंतरिक्ष विज्ञान...

गगनयान के पहले परीक्षण उड़ान में कोई अंतरिक्ष यात्री शामिल नहीं होगा, ताकि इसका परीक्षण हो सके कि अंतरिक्ष यान सुरक्षित रूप उड़ने को तैयार है या नहीं।

ताज़ा ख़बरें

प्रचलित ख़बरें