Sunday, April 14, 2024

विषय

महिला आरक्षण

सरकारी नौकरियों में महिलाओं को 35% आरक्षण, मध्य प्रदेश में विधानसभा चुनावों से पहले शिवराज सरकार ने बढ़ाया कोटा

मध्य प्रदेश में अब सरकारी नौ​करियों में महिलाओं को 35 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा। शिवराज सिंह चौहान सरकार ने महिलाओं का कोटा बढ़ाने का फैसला लिया है।

‘पाउडर-लिपस्टिक और बॉब कट वाली महिलाएँ ले जाएँगी आरक्षण के फायदे’: RJD वाले अब्दुल का विवादित बयान, विरोध होने पर बोले – मैली साड़ी...

राजद नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी ने कहा है कि पाउडर-लिपस्टिक लगाने और बॉब कट बाल कटवाने वाली महिलाएँ, महिला आरक्षण का पूरा लाभ ले जाएँगी।

नारी शक्ति वंदन अधिनियम: महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण को मिला कानूनी रूप, राष्ट्रपति ने दी मंजूरी

सरकार ने नारी शक्ति वंदन अधिनियम विधेयक के नाम से महिला आरक्षण बिल को 19 सितंबर को लोकसभा में पेश किया था।

‘उनका इंटरव्यू लीजिए, जिनका TMC के गुंडों ने किया यौन उत्पीड़न’: महिला आरक्षण पर ममता बनर्जी के कसीदे पढ़ रहे थे राजदीप सरदेसाई, स्मृति...

महिला आरक्षण पर ममता बनर्जी के नाम के कसीदे पढ़ते नजर आए राजदीप सरदेसाई, स्मृति ईरानी ने दिया ऐसा जवाब कि चुप्पी साध ली।

महिला आरक्षण बिल पर संसद ने तो लगा दी मुहर, पर अब आगे क्या: जानिए कैसे और कब तक सदन में बढ़ेगी आधी आबादी...

महिला आरक्षण विधेयक 27 साल से अधर में लटका था। वहीं पाँच दिनों के खास सत्र में महज 3 दिनों में पास हो गया। जानिए कैसे और कब तक सदन में बढ़ेगी आधी आबादी की हिस्सेदारी?

लोकसभा में महिला आरक्षण के विरोध में पड़े केवल दो वोट, एक ओवैसी दूजे जलील: जानिए AIMIM ने समर्थन नहीं करने का क्या खोजा...

महिला आरक्षण बिल के विरोध में लोकसभा में केवल दो पोट पड़े। दोनों ही सांसद AIMIM के हैं। इनके नाम असदुद्दीन ओवैसी और इम्तियाज जलील हैं।

लोकसभा से पास हुआ ‘नारी शक्ति वंदन अधिनियम’, विरोध में पड़े मात्र 2 वोट: महिला आरक्षण के पक्ष में 454 वोट, सुप्रीम कोर्ट के...

लोकसभा ने 'नारी शक्ति वंदन अधिनियम, 2023' को पास कर दिया है। इसके लिए वोटिंग कराई गई। बिल के पक्ष में जहाँ 454 वोट पड़े, वहीं बिल के खिलाफ मात्र 2 सांसदों ने ही वोट दिया।

‘जीवनसाथी’ को महिला आरक्षण का ‘क्रेडिट’ देने के लिए सोनिया गाँधी ने उन नरसिम्हा राव का भी लिया नाम, जिनके शव को कॉन्ग्रेस दफ्तर...

दुनिया गाँधी ने कहा, "देश भर के स्थानीय निकायों के जरिए हमारे पास 15 लाख चुनी हुई महिला नेता है। राजीव गाँधी का सपना अभी आधा ही पूरा हुआ है।"

नई संसद को देखने बॉलीवुड की हीरोइन भी पहुँचीं, ईशा गुप्ता बोली- जरूर लड़ूँगी चुनाव: कंगना रनौत ने महिला आरक्षण को बताया ‘अति उत्तम’

कंगना रनौत ने कहा कि मोदी सरकार महिलाओं के उत्थान को लेकर चिंतित है। ईशा गुप्ता ने कहा कि मोदी जो ने जो कहा वो कर दिखाया।

महिलाओं को 33% आरक्षण वाला बिल लोकसभा में पेश, एक तिहाई सीटें SC/ST के लिए होंगी रिजर्व: जानिए 27 साल तक कैसे लटका रहा

इससे पहले भी इस बिल को देश की संसद में पेश किया जा चुका है, लेकिन राजनीतिक दलों में आम सहमति न बन पाने की वजह से ये हर बार टलता रहा।

ताज़ा ख़बरें

प्रचलित ख़बरें

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe