Thursday, June 13, 2024

विषय

Make In India

क्यों चीन की कंपनियाँ भी कर रहीं ‘मेक इन इंडिया’ का जाप, क्यों भारतीय बाजार के लिए ‘गद्दार’ कहलाना भी है कबूल?

भारत का बाजार चीन की कम्पनियों के अनुरूप है। उनके उत्पाद भारतीय ग्राहकों के अनुरूप हैं। यह कम्पनियाँ बाकी जगह कारोबार नहीं बढ़ा पा रहीं।

अगले 10 वर्षों में ₹1152946 करोड़ के कारोबार के लिए तैयार है भारत का रक्षा क्षेत्र: विदेशी कंपनी ने रिसर्च में बताया – मोदी...

भारत डिफेंस इक्विपमेंट, एडवांस टेक्नोलॉजी और सर्विसेज की बढ़ती माँग के बीच रक्षा क्षेत्र में वित्त वर्ष 2024-32 में 138 बिलियन अमेरिकी डॉलर का ऑर्डर देने का प्लान बना रहा है।

पोखरण में 30+ देशों ने देखी ‘भारत शक्ति’, बोले PM मोदी – दुनिया देख रही स्वदेशीकरण से सशक्तिकरण का दम, 8 गुना बढ़ा डिफेन्स...

प्रधानमंत्री नरंद्र मोदी ने कहा कि आज हमारा पोखरण एक बार फिर भारत की आत्मनिर्भरता, भारत के आत्मविश्वास और भारत के आत्मगौरव की त्रिवेणी का साक्षी बना है।

भारत में हर साल बनेंगे 5 करोड़ Iphone, 50 हजार लोगों को मिलेगा रोजगार: एप्पल को टाटा कैसे देगी रफ्तार रिपोर्ट में बताया

अमेरिकी टेक्नोलॉजी कम्पनी एप्पल आगामी वर्षों में भारत में 5 करोड़ आईफोन (एप्पल का स्मार्टफोन) का निर्माण भारत में करेगी। द वाल स्ट्रीट जर्नल की रिपोर्ट में इस बात का जिक्र है।

चीन को वॉलमार्ट से भी झटका, अब भारत से सामान ले रही अमेरिकी कंपनी: 5 साल में 10 गुना बढ़ा आयात

अमेरिकी रिटेल चेन स्टोर वालमार्ट चीन से अपने आयात कम करके भारत से आयात बढ़ा रही है, यह हाल ही में एक रिपोर्ट में सामने आया है।

भारत में अब इस्तेमाल हो रहे 99.2% स्मार्टफोन ‘मेड इन इंडिया’, 9 साल में 20 गुना बढ़ा प्रोडक्शन: जानिए कैसे मोदी सरकार ने बदल...

भारत में इस समय बिक रहे 99.2% स्मार्टफोन 'मेड इन इंडिया' हैं। बीते 9 साल में देश में स्मार्टफोन का प्रोडक्शन करीब 9 गुना बढ़ा है।

अब Google भारत में बनाएगा फोन, विदेश में करेगा निर्यात: एप्पल-सैमसंग के बाद ‘मेक इन इंडिया’ का हिस्सा बनी एक और दिग्गज कंपनी

गूगल के डिवाइसेज और सर्विस के सीनियर वाइस प्रेजिडेंट रिक ओस्टरलोह ने ऐलान किया है कि अब भारत में बनेगा Google Pixel 8 स्मार्ट फोन और साल 2024 से बिकने लगेगा।

हुई पूजा-अर्चना, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बनाया ॐ और स्वस्तिक का निशान: भारतीय वायुसेना को मिल रहे हैं 56 बेहतरीन ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट, जानें...

दुनिया के बेहतरीन ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट में शुमार कासा-295 ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट अब इंडियन एयरफोर्स में शामिल हो गया है। ऐसे 56 एयरक्राफ्ट आएँगे।

मोदी से हुआ मुमकिन: डिफेंस एक्सपोर्ट 9 साल में 23 गुना बढ़ा, 85 देशों को हथियार बेच रहा भारत; 100 कंपनी कर रही निर्यात

मोदी सरकार में भारत के रक्षा निर्यात में जबर्दस्त इजाफा हुआ है। वित्त वर्ष 2022-23 में यह करीब 16000 करोड़ रुपए रहा। यह 2013-14 के मुकाबले 23 गुना ज्यादा है।

भारत ने डिफेंस प्रोडक्शन पहली बार किया ₹1 लाख करोड़ पार: 85 देश खरीद रहे हथियार, रक्षा निर्यात बढ़कर ₹160 अरब हुआ

भारत में रक्षा उत्पादन पहली बार एक लाख करोड़ रुपए के आँकड़े को पार कर गया है। वहीं रक्षा निर्यात में भी 24 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

ताज़ा ख़बरें

प्रचलित ख़बरें