Tuesday, February 27, 2024

विषय

Population

स्पर्म डोनेट कीजिए और पाइए ₹70 हजार: यूनिवर्सिटी के छात्रों के लिए चीन ने शुरू की अजीब प्रतियोगिता, घटती जन्मदर से परेशान है ड्रैगन

चीन तेजी से घटती जन्म दर समस्या से जूझ रहा है। इससे निजात पाने के लिए एक स्पर्म बैंक ने एक प्रतियोगिता आयोजित की है।

देश में 20 करोड़ मुस्लिम, 2014 के बाद 50% मुस्लिमों परिवारों को पहली बार मिला घर: केंद्र सरकार ने संसद में बताया, पसमांदा का...

94.9% मुस्लिमों के पास पीने के पानी का बेहतर स्रोत है। यही नहीं, 97.2% मुस्लिम आबादी के पास शौचालय की भी सुविधा उपलब्ध है। मार्च 2014 के बाद से 50.2% मुस्लिम परिवारों ने नया घर, फ्लैट खरीदा या बनवाया है।

कंपनी ने देर रात काम पर लगाई रोक-ओवरटाइम किया बंद, पैदा होने लगे ज्यादा बच्चे: जापान के हाथ लगा जन्म दर बढ़ाने का ‘फॉर्मूला’

जापान की एक कंपनी ने वर्क कल्चर बदला। देर रात काम पर रोक लगाई। ओवरटाइम खत्म किया। न केवल कंपनी की प्रोडक्टिविटी बढ़ी, बल्कि कर्मचारियों के बच्चे भी बढ़ गए।

चीन को पीछे छोड़ भारत बना दुनिया का सबसे अधिक आबादी वाला देश, UNFPA ने जारी किया रिपोर्ट

UNFPA की रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने जनसंख्या के मामले में चीन को पीछे छोड़ दिया है। देश में अब चीन के मुकाबले 29 लाख लोग ज्यादा हैं।

दूसरी बार माँ बनने पर इंक्रीमेंट, तीसरे बच्चे पर डबल इंक्रीमेंट, IVF प्रेगनेंसी पर ₹3 लाख: जनसंख्या बढ़ाने के लिए भारत का एक राज्य...

देश में एक राज्य ऐसा भी है जो प्रजनन दर घटने से चिंतित है। आबादी बढ़ाने के लिए लोग प्रोत्साहित हों इसके लिए स्कीम लागू कर रही है। यह राज्य है सिक्किम।

102 बेटे-बेटियाँ और 568 पोते-पोतियों के बाद युगांडा के मूसा ने लिया थमने का फैसला: 12 बीवियों को दी गर्भ-निरोधक के इस्तेमाल की हिदायत

12 बीवियों, 102 बेटे-बेटियों और 568 पोते-पोतियों वाले युगाँडा के किसान मूसा हसाहया ने अब अपने परिवार को और बड़ा नहीं करने का फैसला किया है।

जनसंख्या नीति की जरूरत क्यों? मुस्लिम बहुल जिलों से समझिए समस्या को, खतरे में है लड़कियों का जीवन

प्रश्न सिर्फ मुस्लिम आबादी का नहीं है बल्कि लड़कियों के विवाह को लेकर है। साल 2019-20 के राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण के अनुसार..

चीन-नेपाल से सटे जिलों में ‘महोत्सव’ से पलायन रोकेगा उत्तराखंड, डेमोग्राफी में आए बदलाव से सुरक्षा एजेंसियाँ भी सतर्क

उत्तराखंड से स्थानीय लोगों के पलायन और मैदानी इलाकों से खास समुदाय के लोगों के आकर बसने के कारण राज्य के कई इलाकों में डेमोग्राफी में बड़ा बदलाव आया है।

पलायन के लिए बदनाम पहाड़ों में जाकर बस रहे मुस्लिम: 10 साल में 45 फीसदी बढ़े, देहरादून में भी डरा रहा डेमोग्राफी चेंज

उत्तराखंड की पहाड़ों में मैदानी इलाकों से जाकर मुस्लिम बस रहे हैं। इसके कारण राज्य में कई जगहों पर डेमोग्राफी में बड़ा बदलाव आया है।

60 साल में भारत में 5 गुना हुए मुस्लिम, आज भी बच्चे पैदा करने की रफ्तार सबसे तेज: अमेरिकी थिंक टैंक ने भी किया...

अध्ययन के अनुसार 1951 से 2011 के बीच भारत की आबादी तिगुनी हुई। लेकिन इसी दौरान मुस्लिमों की आबादी 5 गुना हो गई।

ताज़ा ख़बरें

प्रचलित ख़बरें

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
418,000SubscribersSubscribe