Tuesday, April 16, 2024

विषय

World Bank

भारत के पास दुनिया का चौथा सबसे बड़ा विदेशी मुद्रा भंडार, एक सप्ताह में हुई 5 बिलियन डॉलर (41657 करोड़ रुपए) की बढ़त

भारत के पास विश्व का चौथा सबसे बड़ा विदेशी मुद्रा भंडार है। 595 बिलियन डॉलर के साथ भारत केवल चीन, जापान और स्विट्ज़रलैंड से पीछे।

IMF ने पाकिस्तान के कर्ज में की कटौती, कहा – नहीं मानेंगे तुम्हारे आर्थिक आँकड़े: UAE-सऊदी से उधार में ले रहा तेल

IMF ने कहा है कि चालू वित्त वर्ष 2023-24 में आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को $25 बिलियन का कर्ज लेना पड़ेगा।

‘मैं मेक इन इंडिया का बेहतरीन उदाहरण, स्कूल-कॉलेज सब यहीं किया’: वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष ने की PM मोदी की तारीफ, बोले- G20 से...

"पूरी दुनिया में भारत की जो ब्रांडिग हुई है वह साधारण नहीं है। यह सिर्फ G20 की अध्यक्षता की बात नहीं है। बल्कि ग्लोबल इमेज जिस तरह से बनी हुई है..."

जिस काम में भारत को लगते 47 साल, वह 6 साल में हुआ: वर्ल्ड बैंक ने माना मोदी सरकार का लोहा, गेमचेंजर बने UPI-...

वर्ल्ड बैंक ने भारत की प्रशंसा करते हुए कहा कि डिजिटल पेमेंट इंफ्रास्ट्रक्चर के जरिए मोदी सरकार ने वित्तीय समावेशन के लक्ष्य को 6 साल में हासिल कर लिया है।

‘वर्ल्ड बैंक’ के अध्यक्ष और अमेरिका की वित्त मंत्री ने माना गुजरात के ‘शिक्षा मॉडल’ का लोहा, कहा – इसे दुनिया भर में लागू...

'वर्ल्ड बैंक' के प्रजिडेंट अजय बंगा ने कहा कि गुजरात का 'विद्या समीक्षा केंद्र' इसका उत्कृष्ट उदाहरण है कि इतनी बड़ी युवा जनसंख्या वाले देश में विकास कैसे हो।

पद्मश्री अजय बंगा बन सकते हैं वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष, अमेरिकी राष्ट्रपति ने किया नामित, पिता रह चुके हैं भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट-जनरल

बंगा का परिवार मूल रूप से पंजाब के जालंधर का रहने वाला है। उनका जन्म 10 नवंबर 1959 को पुणे की खड़की छावनी में एक सिख परिवार में हुआ था।

‘वर्ल्ड बैंक नहीं कर सकता सिंधु जल समझौते की व्याख्या’: भारत की दो टूक, पाकिस्तान को भी जारी किया था नोटिस

भारतीय विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा, "मुझे नहीं लगता है कि वर्ल्ड बैंक हमारे समझौते को सुलझाने की स्थिति में है। यह दो देशों के बीच की संधि है।"

MCD में कड़ी टक्कर, पर भारतीय अर्थव्यवस्था सरपट: वर्ल्ड बैंक ने GDP ग्रोथ का अनुमान बढ़ाया, कहा- 10 साल में सबसे मजबूत स्थिति

भारतीय अर्थव्यवस्था प्रतिकूल वैश्विक हालातों में भी बेहतरीन प्रदर्शन कर रही है। विश्व बैंक ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए जीडीपी ग्रोथ अनुमान को बढ़ाकर 6.9 फीसदी कर दिया है।

विश्व बैंक ने भारत की जीडीपी ग्रोथ 2021-22 अनुमान को 5.4% से बढ़ाकर किया 10.1%: अर्थव्यवस्था की रफ्तार हुई दुगुनी

विश्व बैंक ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि दर के अनुमान को 4.7% बढ़ाकर 10.1% किया है। इस अनुमान के पीछे निजी उपभोग की वृद्धि एवं निवेश को कारण बताया गया है।

‘ईज ऑफ डूइंग बिजनेस’ में हेराफेरी चीन की, मोदी घृणा में भारत का नाम जोड़ रहे लिबरल

लिबरल गिरोह भारत की सुधरी हुई रैंकिंग से इतना परेशान है कि उसे उन 4 देशों में भारत का नाम चाहिए, जिनकी रैंकिंग में हेरफेर का संदेह जताया गया है।

ताज़ा ख़बरें

प्रचलित ख़बरें

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe