Tuesday, July 16, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयपद्मश्री अजय बंगा बन सकते हैं वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष, अमेरिकी राष्ट्रपति ने किया...

पद्मश्री अजय बंगा बन सकते हैं वर्ल्ड बैंक के अध्यक्ष, अमेरिकी राष्ट्रपति ने किया नामित, पिता रह चुके हैं भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट-जनरल

अजय बंगा ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बीए ऑनर्स (इकोनॉमिक्स) की पढ़ाई की। इसके बाद उन्होंने IIM अहमदाबाद से मैनेजमेंट की पढ़ाई भी की। पढ़ाई खत्म करने के बाद बंगा ने नेस्ले इंडिया (Nestle India) और सिटी बैंक के साथ अपने करियर की शुरुआत की। इसके बाद बंगा पेप्सिको (Pepsico) से जुड़े और अमेरिका चले गए। साल 2009 में बंगा मास्टरकार्ड के प्रेसिडेंट के तौर पर जुड़े और सीईओ के पद तक पहुँचे।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (U.S.President Joe Biden) ने विश्व बैंक (World Bank) के नए अध्यक्ष के तौर पर अजय बंगा को नामित किया है। यह जिम्मेदारी डेविड मालपास निभा रहे हैं। 63 वर्षीय बंगा फिलहाल इक्विटी फर्म जनरल अटलांटिक में वाइस चेयरमैन की जिम्मेदारी निभा रहे हैं। गुरुवार (23 फरवरी, 2023) को व्हाइट हाउस की तरफ से यह जानकारी दी गई।

वर्ल्ड बैंक के मौजूदा प्रेसिडेंट डेविड मालपास ने अपना कार्यकाल तय समय से पहले खत्म करने की घोषणा की है। ऐसे में अमेरिका ने इस अहम जिम्मेदारी के लिए इंडो-अमेरिकन अजय बंगा को नॉमिनेट किया है। वर्ल्ड बैंक फिलहाल अगले प्रेसिडेंट के लिए कैंडिडेट्स के नॉमिनेशन ले रहा है। यह प्रक्रिया 29 मार्च 2023 तक चलेगी।

बताते चलें कि विश्व बैंक के अध्यक्ष को आमतौर पर अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा नामित किया जाता है। वहीं, अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (International monetary fund) का प्रमुख पारंपरिक रूप से एक यूरोपीय होता है। ऐसे में अजय बंगा की दावेदारी मजबूत मानी जा रही है।

अमेरिका द्वारा नामित अजय बंगा इससे पहले मशहूर क्रेडिट कंपनी मास्टरकार्ड के CEO रह चुके हैं। फिलहाल इक्विटी फर्म जनरल अटलांटिक में वाइस चेयरमैन का पद संभाल रहे अजय नीदरलैंड स्थित निवेश होल्डिंग कंपनी एक्सोर के अध्यक्ष भी हैं।

कौन हैं अजय बंगा?

बंगा का परिवार मूल रूप से पंजाब के जालंधर का रहने वाला है। उनका जन्म 10 नवंबर 1959 को पुणे की खड़की छावनी में एक सिख परिवार में हुआ था। बंगा के पिता हरभजन सिंह बंगा भारतीय सेना के एक सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट-जनरल हैं। अजय बंगा ने दिल्ली के सेंट स्टीफंस कॉलेज से बीए ऑनर्स (इकोनॉमिक्स) की पढ़ाई की। इसके बाद उन्होंने IIM अहमदाबाद से मैनेजमेंट की पढ़ाई भी की।

पढ़ाई खत्म करने के बाद बंगा ने नेस्ले इंडिया (Nestle India) और सिटी बैंक के साथ अपने करियर की शुरुआत की। सन 1996 में बंगा पेप्सिको (Pepsico) से जुड़े और अमेरिका चले गए। साल 2009 में बंगा मास्टरकार्ड के प्रेसिडेंट के तौर पर जुड़े और सीईओ के पद तक पहुँचे।

भारत सरकार ने बंगा के कार्य को देखते हुए साल 2016 में पद्मश्री से सम्मानित किया था। अमेरिका में बराक ओबामा के राष्ट्रपति रहते अजय बंगा को साइबर सिक्योरिटी कमीशन का सदस्य बनाया गया था।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

आज भी फैसले की प्रतीक्षा में कन्हैयालाल का परिवार, नूपुर शर्मा पर भी खतरा; पर ‘सर तन से जुदा’ की नारेबाजी वाले हो गए...

रिपोर्ट में यह भी कहा गया था कि गौहर चिश्ती 17 जून 2022 को उदयपुर भी गया था। वहाँ उसने 'सर कलम करने' के नारे लगवाए थे।

किसानों के प्रदर्शन से NHAI का ₹1000 करोड़ का नुकसान, टोल प्लाजा करने पड़े थे फ्री: हरियाणा-पंजाब में रोड हो गईं थी जाम

किसान प्रदर्शन के कारण NHAI को ₹1000 करोड़ से अधिक का नुकसान झेलना पड़ा। यह नुकसान राष्ट्रीय राजमार्ग 44 और 152 पर हुआ है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -