Wednesday, April 17, 2024
Homeविविध विषयअन्यविश्व बैंक ने भारत की जीडीपी ग्रोथ 2021-22 अनुमान को 5.4% से बढ़ाकर किया...

विश्व बैंक ने भारत की जीडीपी ग्रोथ 2021-22 अनुमान को 5.4% से बढ़ाकर किया 10.1%: अर्थव्यवस्था की रफ्तार हुई दुगुनी

विश्व बैंक ने ये यह भी कहा कि 2021 में सरकारी निवेश 16.7% बढ़ेगा। वैक्सीनेशन की तेजी के साथ व्यापार गतिविधियाँ, निवेश और माँग के बढ़ने की भी उम्मीद है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 2020 में दक्षिण एशिया क्षेत्र में भारत ही एक मात्र ऐसा देश था जहाँ प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) में बढ़ोत्तरी देखने को मिली।

विश्व बैंक ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि दर के अनुमान को 4.7% बढ़ाकर 10.1% किया है। इस अनुमान के पीछे निजी उपभोग की वृद्धि एवं निवेश को कारण बताया गया है। इससे पहले जनवरी में विश्व बैंक ने ही भारत की जीडीपी वृद्धि दर को 5.4% बताया था। हालाँकि, विश्व बैंक ने आगामी संकटों को ध्यान में रखते हुए वृद्धि दर की एक रेंज निश्चित की है जो 7.5-12.5 फीसदी है।

दक्षिण एशिया की आर्थिक स्थिति पर आधारित एक रिपोर्ट में विश्व बैंक ने बताया है कि वृद्धि दर वैक्सीनेशन कार्यक्रम, नीतिगत निर्णयों और वैश्विक अर्थव्यवस्था पर निर्भर करती है।

विश्व बैंक ने ये यह भी कहा कि 2021 में सरकारी निवेश 16.7% बढ़ेगा। वैक्सीनेशन की तेजी के साथ व्यापार गतिविधियाँ, निवेश और माँग के बढ़ने की भी उम्मीद है। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 2020 में दक्षिण एशिया क्षेत्र में भारत ही एक मात्र ऐसा देश था जहाँ प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) में बढ़ोत्तरी देखने को मिली। इस बढ़ोत्तरी के कारण विकासशील देशों में निवेश के क्षेत्र में भारत ने अपना एक अलग स्थान बनाया।

आईटी, ई-कॉमर्स, डाटा प्रोसेसिंग और डिजिटल पेमेंट जैसे क्षेत्र जीडीपी वृद्धि में भरपूर योगदान दे रहे हैं। एफडीआई, पूँजीगत इनफ्लो और आयात में कमी के कारण अंतर्राष्ट्रीय फॉरेक्स रिजर्व 2019 के मुकाबले लगभग दोगुना हो चुका है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

नॉर्थ-ईस्ट को कॉन्ग्रेस ने सिर्फ समस्याएँ दी, BJP ने सम्भावनाओं का स्रोत बनाया: असम में बोले PM मोदी, CM हिमंता की थपथपाई पीठ

PM मोदी ने कहा कि प्रभु राम का जन्मदिन मनाने के लिए भगवान सूर्य किरण के रूप में उतर रहे हैं, 500 साल बाद अपने घर में श्रीराम बर्थडे मना रहे।

शंख का नाद, घड़ियाल की ध्वनि, मंत्रोच्चार का वातावरण, प्रज्जवलित आरती… भगवान भास्कर ने अपने कुलभूषण का किया तिलक, रामनवमी पर अध्यात्म में एकाकार...

ऑप्टिक्स और मेकेनिक्स के माध्यम से भारत के वैज्ञानिकों ने ये कमाल किया। सूर्य की किरणों को लेंस और दर्पण के माध्यम से सीधे राम मंदिर के गर्भगृह में रामलला के मस्तक तक पहुँचाया गया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe