Tuesday, January 31, 2023
Homeविविध विषयधर्म और संस्कृतिझेलम से रेत निकाल रहे थे मजदूर, सिंहासन पर विराजमान-हाथ में कमल लिए देवी...

झेलम से रेत निकाल रहे थे मजदूर, सिंहासन पर विराजमान-हाथ में कमल लिए देवी दुर्गा की 1300 साल पुरानी मूर्ति मिली

यह पहली बार नहीं है जब बडगाम इलाके में दुर्गा की मूर्ति मिली है। इससे पहले सितंबर में भी काले पत्थर से बनी देवी दुर्गा की एक मूर्ति मिली थी।

जम्मू-कश्मीर के बडगाम जिले में मंगलवार (30 नवंबर 2021) को सातवीं सदी की देवी दुर्गा की एक मूर्ति मिली। यह मूर्ति काले पत्थर से निर्मित है। पुलिस के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। यह मूर्ति खग इलाके से बरामद हुई है। बताया जा रहा है कि माँ दुर्गा की यह मूर्ति 1300 साल पुरानी है। श्रीनगर के पांडथरेथन इलाके में झेलम नदी से रेत निकालते समय मजदूरों को यह मूर्ति मिली।

अधिकारियों ने कहा कि मूर्ति परीक्षण के लिए अभिलेखागार, पुरातत्व और संग्रहालय विभाग के अधिकारियों को बुलाया गया था। परिक्षण के बाद उन्होंने बताया कि यह मूर्ति देवी दुर्गा की है और लगभग 7वीं शताब्दी की है। सिंह सिंहासन पर विराजमान माँ दुर्गा की यह मूर्ति थोड़ी क्षतिग्रस्त हो गई है। मूर्ति में माँ दुर्गा की बाईं भुजा गायब है। इस मूर्ति पर गांधार कला विद्यालय का प्रभाव लग रहा है और इसके दाहिने हाथ में कमल है। बरामद मूर्ति को अभिलेखागार, पुरातत्व और संग्रहालय विभाग के उप निदेशक मुश्ताक अहमद बेग को सौंप दिया गया।

पुलिस ने कहा, “परीक्षण के दौरान पता चला कि बरामद की गई मूर्तिकला लगभग 7वीं-8वीं ई. (लगभग 1300 वर्ष) की है। मूर्ति12″x8″ आकार की है, जिसे काले पत्थर में उकेरा गया है, जिसमें देवी दुर्गा सिंह सिंहासन पर विराजमान हैं।” गौरतलब है कि यह पहली बार नहीं है जब बडगाम इलाके में दुर्गा की मूर्ति मिली है। इससे पहले सितंबर में भी काले पत्थर से बनी देवी दुर्गा की एक मूर्ति मिली थी।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

9 महीने में GST से ₹13.40 लाख करोड़, 6.5% विकास दर का अनुमान: बजट से पहले मोदी सरकार ने पेश किया आर्थिक सर्वेक्षण

क्रय क्षमता के मामले में भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनकर उभरा है। विनिमय दर के मामले में 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।

दुबई का 84 किमी इलाका कहलाएगा ‘हिंद सिटी’, इस्लामी मुल्क के PM शेख मोहम्मद ने ‘अल मिन्हाद’ का बदला नाम: क्या भारत से है...

कुछ लोगों ने दावा किया है कि भारतीयों के योगदान को स्वीकार करने के लिए दुबई के इन क्षेत्रों का नाम बदल दिया गया है। हालाँकि, नाम बदलने का कोई कारण नहीं बताया गया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
243,374FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe