Friday, February 3, 2023
Homeविविध विषयधर्म और संस्कृतिमाँ वैष्णो देवी के अब होंगे 'स्वर्णिम दर्शन': नवरात्र पर देवी मंदिर में लगेगा...

माँ वैष्णो देवी के अब होंगे ‘स्वर्णिम दर्शन’: नवरात्र पर देवी मंदिर में लगेगा सोने का दरवाजा

द्वार के निर्माण में करीब 12 किलोग्राम सोना, 1200 किलोग्राम तांबा और 1100 किलोग्राम चाँदी का इस्तेमाल किया गया है।

इस नवरात्र पर माता वैष्णो देवी मंदिर की शोभा कई गुना बढ़ जाएगी। 29 अक्टूबर से शुरू होने वाली नवरात्र के दौरान वैष्णो देवी मंदिर की गुफा में सोने का दरवाजा लगवाया जाएगा। इससे पहले यहाँ संगमरमर (मार्बल) के बने द्वार थे। श्राइन बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि इस साल नवरात्रि में मंदिर में प्रवेश पर एक ‘स्वर्ण द्वार’ का निर्माण किया जा रहा है। इस स्वर्ण दरवाजे के साथ ही सुसज्जित रास्ते, यहाँ आने वाले श्रद्दालुओं के लिए आकर्षण का केन्द्र होंगे।

श्राइन बोर्ड के सीईओ सिमरनदीप सिंह ने कहा, “यह एक स्थायी विशेषता होगी। इस पर 3 महीने पहले काम शुरू हुआ था और अब यह पूरा होने के अंतिम चरण में है।” सिमरनदीप सिंह ने कहा कि सोने के इस नए दरवाजे के एक पल्ले पर माता लक्ष्मी और दूसरे पर आरती उकेरी गई है। दरवाजे के ऊपरी हिस्से में देवी दुर्गा, भगवान गणेश और हनुमान के साथ ही अन्य देवी-देवता भी होंगे। उन्होंने बताया कि दरवाजे का बेस चाँदी का होगा, जिस पर सोने की परत चढ़ी होगी।

बता दें कि इसे बनाने के लिए श्राइन बोर्ड ने उन कारीगरों को बुलाया था, जिन्होंने इससे पहले मुंबई में सिद्धिविनायक और दिल्ली में झंडेवालान मंदिर में नक्काशी का काम किया है। सिमरनदीप सिंह ने बताया श्राइन बोर्ड की नई डोनेशन पॉलिसी के तहत मंदिर के द्वार को सोने से बनवाया जा रहा है। श्राइन बोर्ड के अधिकारियों के मुताबिक, द्वार के निर्माण में करीब 12 किलोग्राम सोना, 1200 किलोग्राम तांबा और 1100 किलोग्राम चाँदी का इस्तेमाल किया गया है।

इस नवरात्र फेस्टिवल के दौरान नौ दिनों तक अलग-अलग कार्यक्रम होंगे। इस कार्यक्रम का उद्घाटन जम्मू कश्मीर के राज्यपाल सतपाल मलिक करेंगे। इसमें 4 लाख तीर्थयात्रियों के आने की संभावना है। जम्मू संभाग के आयुक्त संजीव वर्मा ने संवाददाताओं से कहा, “जहाँ तक तीर्थयात्रियों की सुरक्षा का सवाल है, हम श्रद्धालुओं की भीड़ के लिए पूरी तरह तैयार हैं और उन्हें पर्याप्त सुरक्षा मुहैया कराने का पक्का वादा है। हमें उम्मीद है कि इस साल नवरात्रि के दौरान श्राइन में 3.5 लाख से 4 लाख तीर्थयात्री आएँगे।”

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

PM मोदी फिर बने दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता: अमेरिका, इंग्लैंड, फ्रांस… सबके लीडर टॉप-5 से भी बाहर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता सातवें आसमान पर है। वह एक बार फिर दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता चुने गए हैं।

उपराष्ट्रपति को पद से हटवा देंगे जज-वकील: जानिए क्या है प्रक्रिया, सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम को लेकर पागलपन किस हद तक?

कॉलेजियम और केंद्र के बीच खींचतान जारी है। ऐसे में उपराष्ट्रपति और कानून मंत्री को कोर्ट हटा सकता है? क्या कहता है संविधान?

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
243,756FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe