मेरे भी वालिद हिंदुस्तान में पैदा हुए-मरे, और पाकिस्तान का ‘बाप’ भी: अदनान सामी की खरी-खरी

अदनान ट्वीट से बिफ़रे पाकिस्तानी ट्रोल मुहम्मद शफ़ीक़ ने अदनान से पूछा कि उनके वालिद कहाँ पैदा हुए और मरे थे?

पाकिस्तानी मूल के हिंदुस्तानी गायक अदनान सामी ने ट्विटर पर एक पाकिस्तानी ट्रोल की बोलती उस समय बंद कर दी, जब वह उन्हें हिंदुस्तान का स्वतन्त्रता दिवस को मनाने और पाकिस्तान को आईना दिखाने पर ट्रोल करने की कोशिश कर रहा था। सामी ने पाकिस्तान मूवमेंट के ‘बाप’ माने जाने वाले शायर अल्लामा इक़बाल के खुद हिंदुस्तानी के रूप में पैदा होने और मरने का ज़िक्र किया था, तो इसपर उन्हें ट्रोल करने की कोशिश हुई थी।

हिंदुस्तानी मरे थे ‘सारे जहाँ से अच्छा’ के रचयिता

किसी समय हिंदुस्तान की शान में ‘सारे जहाँ से अच्छा हिन्दोस्ताँ हमारा’ लिखने वाले सर मोहम्मद ‘अल्लामा’ इक़बाल पाकिस्तान मूवमेंट के जनक माने जाते हैं। अदनान सामी ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर उनकी इन्हीं पंक्तियों में ट्विटर पर शेयर किया था, इस तथ्य के साथ कि पाकिस्तान के ‘बौद्धिक पिता’ माने जाने वाले इक़बाल तकनीकी रूप से हिंदुस्तानी ही रहे, सारी उम्र। इक़बाल की मौत देश के विभाजन से 9 साल पहले 1938 में हो गई थी। उनका जन्म भी हिंदुस्तान में ही हुआ था। अदनान सामी ने इक़बाल की तस्वीर के साथ तिरंगा भी लगाया था।

इस ट्वीट से बिफ़रे पाकिस्तानी ट्रोल मुहम्मद शफ़ीक़ ने अदनान से पूछा कि उनके वालिद कहाँ पैदा हुए और मरे थे?

- विज्ञापन - - लेख आगे पढ़ें -

अदनान ने शफ़ीक़ के ट्वीट को रीट्वीट करते हुए जवाब दिया कि उनके वालिद हिंदुस्तान में ही 1942 में पैदा हुए थे, और 2009 में हिंदुस्तान में ही उन्होंने अंतिम साँस ली।

शेयर करें, मदद करें:
Support OpIndia by paying for content

बड़ी ख़बर

नरेंद्र मोदी, डोनाल्ड ट्रम्प
"भारतीय मूल के लोग अमेरिका के हर सेक्टर में काम कर रहे हैं, यहाँ तक कि सेना में भी। भारत एक असाधारण देश है और वहाँ की जनता भी बहुत अच्छी है। हम दोनों का संविधान 'We The People' से शुरू होता है और दोनों को ही ब्रिटिश से आज़ादी मिली।"

ज़्यादा पढ़ी गईं ख़बरें

ताज़ा ख़बरें

हमसे जुड़ें

92,258फैंसलाइक करें
15,609फॉलोवर्सफॉलो करें
98,700सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

ज़रूर पढ़ें

Advertisements
शेयर करें, मदद करें: