Saturday, July 13, 2024
Homeविविध विषयमनोरंजनसरदार उधम सिंह, रॉकेट्रीः द नंबी इफेक्ट, द कश्मीर फाइल्स… नेशनल फिल्म अवॉर्ड में...

सरदार उधम सिंह, रॉकेट्रीः द नंबी इफेक्ट, द कश्मीर फाइल्स… नेशनल फिल्म अवॉर्ड में भारत और भारतीयों की बात पर्दे पर दिखाने वाली फिल्मों ने मारी बाजी

नेशनल फिल्म अवॉर्ड की स्थापना साल 1954 में हुई थी। यह सिनेमा में भारत का सर्वोच्च पुरस्कार है। भारत के माननीय राष्ट्रपति विजेताओं को यह पुरस्कार प्रदान करते हैं। इसके विजेताओं की लिस्ट एक जूरी तैयार करती है।

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर की उपस्थिति में आयोजित 69वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड में बेस्ट फीचर फिल्म का अवॉर्ड ‘रॉकेट्रीः द नंबी इफेक्ट’ को मिला है। वहीं, सरदार उधम सिंह को बेस्ट हिंदी फिल्म का अवॉर्ड मिला है। अल्लू अर्जुन को फिल्म पुष्पा के लिए बेस्ट एक्टर का पुरस्कार दिया गया है। वहीं, बेस्ट ऐक्ट्रेस की कैटेगरी में यह पुरस्कार आलिया भट्ट और कृति सेनन को संयुक्त रूप से मिला है।

69वाँ राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार साल 2021 की फिल्मों के लिए दिया जा रहा है। बेस्ट फीचर फिल्म का अवॉर्ड पाए रॉकेट्री: द नंबी इफेक्ट नंबी नारायणन नाम के एक वैज्ञानिक के जीवन पर आधारित है। उन पर जासूसी का झूठा आरोप लगा था। इस फिल्म में नंबी नारायणन की भूमिका आर माधवन ने की है।

हिंदी कैटेगरी में उस साल का बेस्ट हिंदी फीचर फिल्म सरदार उधम सिंह को चुना गया है। यह फिल्म भारतीय क्रांतिकारी उधम सिंह के जीवन पर आधारित है। इसमें विक्की कौशल उधम सिंह की भूमिका में हैं। इस फिल्म का निर्देशन शूजित सरकार ने किया हैं।

बेस्ट नॉन-फीचर फिल्म की कैटेगरी में यह अवॉर्ड ‘एक था गाँव’ को मिला है। यह फिल्म गढ़वाली और हिंदी भाषा में बनाई गई है। सृष्टि लखेरा ने इसे प्रोड्यूस और डायरेक्ट किया है। वहीं, एनिमेशन कैटेगरी में बेस्ट फिल्म का अवॉर्ड मलयालम फिल्म कांडीट्टूंडू को मिला है।

वहीं, बेस्ट ऐक्ट्रेस की कैटेगरी में यह अवॉर्ड आलिया भट्ट और कृति सेनन को संयुक्त रूप से मिला है। आलिया भट्ट को गंगूबाई काठियावाड़ी और कृति सेनन को फिल्म मिमी के लिए बेस्ट ऐक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला है। वहीं, पल्लवी जोशी को फिल्म कश्मीर फाइल्स में बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला है, जबकि पंकज त्रिपाठी को फिल्म मिमी के लिए बेस्टर सपोर्टिंग ऐक्टर का अवॉर्ड मिला है।

देखें विनर्स की पूरी लिस्ट:

बेस्ट एक्टर: अल्लू अर्जुन (पुष्पा द राइज)

बेस्ट एक्ट्रेस: आलिया भट्‌ट (गंगूबाई काठियावाड़ी) और कृति सेनन (मिमी)

बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर: पंकज त्रिपाठी (मिमी)

बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस: पल्लवी जोशी (द कश्मीर फाइल्स)

बेस्ट फीचर फिल्म: रॉकेट्री- द नंबी इफेक्ट

बेस्ट डायरेक्टर: निखिल महाजन (गोदावरी द होली वाटर)

बेस्ट हिंदी फिल्म: सरदार उधम

बेस्ट सिनेमेटोग्राफी: सरदार उधम

बेस्ट चिल्ड्रन मूवी: गांधी एंड कंपनी

बेस्ट चाइल्ड आर्टिस्ट: भावेन राबरी (छेल्लो शो)

बेस्ट गुजराती फिल्म: छेल्लो शो

बेस्ट मराठी फिल्म: एकदा कायझाला

बेस्ट मलयालम फिल्म: होम

बेस्ट तेलुगु फिल्म: ओपन्ना

​​​​​​​बेस्ट कन्नड़ फिल्म- 777 चार्ली

बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर: एम एम कीरवानी (RRR) और देवी श्री प्रसाद (पुष्पा)

बेस्ट लिरिक्स: चंद्र बोस (कोंडा पोलम)

बेस्ट एडिटिंग: संजय लीला भंसाली (गंगूबाई काठियावाड़ी)

बेस्ट मेल प्लेबैक सिंगर: काल भैरव (RRR)

बेस्ट फीमेल प्लेबैक सिंगर: श्रेया घोषाल (इराविन निझल)

बेस्ट कोरियोग्राफी: प्रेम रक्षिष्ठ (RRR)

स्पेशल ज्यूरी अवॉर्ड: विष्णु वरधान (शेरशाह)

बेस्ट स्पेशल इफेक्ट: वी. श्रीनिवास मोहन (RRR)

बेस्ट नरगिस दत्त अवार्ड फॉर बेस्ट फिल्म ऑन नेशनल इंटीग्रेशन- द कश्मीर फाइल्स

बीते साल इस अवार्ड को बेस्ट एक्टर के लिए अजय देवगन और साउथ एक्टर सूर्या ने साझा किया था। अजय को फिल्म तान्हाजी और सूर्या को फिल्म सोरारई पोटरू के लिए यह पुरस्कार दिया गया था।

नेशनल फिल्म अवॉर्ड की स्थापना साल 1954 में हुई थी। यह सिनेमा में भारत का सर्वोच्च पुरस्कार है। भारत के माननीय राष्ट्रपति विजेताओं को यह पुरस्कार प्रदान करते हैं। इसके विजेताओं की लिस्ट एक जूरी तैयार करती है।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

महाराष्ट्र विधान परिषद चुनाव में NDA की बड़ी जीत, सभी 9 उम्मीदवार जीते: INDI गठबंधन कर रहा 2 से संतोष, 1 सीट पर करारी...

INDI गठबंधन की तरफ से कॉन्ग्रेस, शिवसेना UBT और PWP पार्टी ने अपना एक-एक उमीदवार उतारा था। इनमें से PWP उम्मीदवार जयंत पाटील को हार झेलनी पड़ी।

नेपाल में गिरी चीन समर्थक प्रचंड सरकार, विश्वास मत हासिल नहीं कर पाए माओवादी: सहयोगी ओली ने हाथ खींचकर दिया तगड़ा झटका

नेपाल संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा में अविश्वास प्रस्ताव पर हुए मतदान में प्रचंड मात्र 63 वोट जुटा पाए। जिसके बाद सरकार गिर गई।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -