Sunday, April 14, 2024
Homeविविध विषयमनोरंजनभारतीय परिधान में कान्स में पहुँची अभिनेत्री को जानते हैं? 30 साल से कर...

भारतीय परिधान में कान्स में पहुँची अभिनेत्री को जानते हैं? 30 साल से कर रहीं फिल्मों में काम: इंटरनेशनल हुआ ‘मेखला चादोर’, लोग बोले – गर्व है

एमी बरुआ असमी फिल्मों की अभिनेत्री और डायरेक्टर हैं। राज्य के नौगाँव की रहने वाली एमी करीब 30 साल से फिल्म इंडस्ट्री में काम कर रही हैं। एक्ट्रेस ने अर्थशास्त्र में स्नातक और सोशल वर्क में मास्टर्स की डिग्री ली है।

फ्रांस में चल रहे कान्स फिल्म फेस्टिवल (Cannes Film Festivals) के 75वें संस्करण में शामिल हुईं असमी फिल्मों की अभिनेत्री और फिल्म डायरेक्टर एमी बरुआ (Amy Barua) अपने पहनावे को लेकर खासी चर्चा में हैं। रेड कार्पेट पर डेब्यू करते वक्त उन्होंने जिस अंदाज में भारतीय संस्कृति का प्रदर्शन किया, उसकी प्रशंसा की जा रही है।

एक्ट्रेस एमी असम की पारंपरिक पोशाक पोशाक मेखला चादोर पहनकर रेड कार्पेट पर उतरीं। इसकी तस्वीरें उन्होंने इंस्टाग्राम पर शेयर की। उनके निर्देशन में बनी पहली फिल्म सेमखोर दिमाषा भाषा की फिल्म है, जिसे भारतीय पविलियन में प्रदर्शित किया गया।

कॉन्स में डेब्यू की अपनी झलकियों को इंस्टाग्राम पर शेयर कर उन्होंने कैप्शन में लिखा, “सिनेमा की दुनिया में सबसे अधिक सम्मानित कार्यक्रमों में से एक कान्स फिल्म फेस्टिवल के रेड कार्पेट पर मैं मुगा सिल्क के परिधान में उतरी। हर असमिया का गौरव। एक असमी के तौर पर मैं अपनी भाषा और स्थान का प्रतिनिधित्व करने वाले इस प्रतिष्ठित फेस्टिवल में आकर काफी खुश हूँ। मैं असीम खुशी से भर गई हूँ। भारत सरकार, कार्यक्रम के आयोजकों और मेरे गृह राज्य असम के लोगों का दिल से आभार।”

सोशल मीडिया पर असमी मेखला चादोर में उनकी तस्वीरें वायरल हो रही हैं। लोग इसकी काफी तारीफ भी कर रहे हैं। ‘गीतायन’ के लेखक आनंद कुमार नाम ने एमी बरुआ की पोशाक की तारीफ करते हुए लिखा, “कान्स फिल्म फेस्टिवल में भला ये मुगा सिल्क की मेखला चादोर (असम का साड़ी जैसा पारंपरिक परिधान) पहने क्यों खड़ी हैं? स्पष्ट ही है कि अपने क्षेत्र की संस्कृति को दुनिया के सामने लाने में इन्हें संकोच नहीं हुआ। ये एमी बरुआ हैं, जिन्होंने ‘सेम्खोर’ नाम की फिल्म बनाई है।”

आनंद के मुताबिक, सेमखोर दिमाषा भाषा में बनी पहली फिल्म है, जिसमें एक ऐसे क्षेत्र के लोगों की कहानी को दुनिया के सामने रखा गया, जो कि तथाकथित विकास को छोड़कर अपने पारंपरिक आवास में रहना चाहते हैं। यूजर ने अंडमान आइलैंड के सेंटिनल द्वीप पर रहने वाले लोगों का भी जिक्र किया, जिनका कथित धर्मान्तरण कराने गए ईसाई एलन चाऊ को मार दिया गया था।

इसी तरह से स्वराज्य मैगजीन की उप संपादक निष्ठा अनुश्री कहती है कि वो जल्द ही अपने लिए मेखला बनवाएँगी।

जिमी दत्ता नाम की यूजर ने कहा, “हमें आप पर गर्व है।”

फोटो साभार: इंस्टाग्राम

जिंकी स्मिता नाम की यूजर ने एमी बरुआ को असम को गौरवान्वित करने के लिए धन्यवाद कहा।

फोटो साभार: इंस्टाग्राम

कौन हैं एमी बरुआ

एमी बरुआ असमी फिल्मों की अभिनेत्री और डायरेक्टर हैं। राज्य के नौगाँव की रहने वाली एमी करीब 30 साल से फिल्म इंडस्ट्री में काम कर रही हैं। एक्ट्रेस ने अर्थशास्त्र में स्नातक और सोशल वर्क में मास्टर्स की डिग्री ली है। उन्होंने 2011 में बीजेपी नेता पीयूष हजारिका से शादी की थी। उनके दो छोटे बच्चे भी हैं।

क्या है मेखला चादोर

मेखला चादोर (मेखला चादर) एक प्रकार की साड़ी है जिसमें कपड़े के दो टुकड़े होते हैं, जो ऊपर और नीचे लपेटे जाते हैं। ये असम की महिलाओं का पारंपरिक परिधान है। इस विशेष पहनावे के आधे हिस्से को ‘मेखला’ कहा जाता है जो गोल फिट होती है और पेटीकोट के ऊपर कमर नीचे होती है। जबकि, इसके ऊपरी हिस्से को चादोर कहा जाता है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

BJP की तीसरी बार ‘पूर्ण बहुमत की सरकार’: ‘राम मंदिर और मोदी की गारंटी’ सबसे बड़ा फैक्टर, पीएम का आभामंडल बरकार, सर्वे में कहीं...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुवाई में बीजेपी तीसरी बार पूर्ण बहुमत की सरकार बनाती दिख रही है। नए सर्वे में भी कुछ ऐसे ही आँकड़े निकलकर सामने आए हैं।

‘राष्ट्रपति आदिवासी हैं, इसलिए राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में नहीं बुलाया’: लोकसभा चुनाव 2024 में राहुल गाँधी ने फिर किया झूठा दावा

राष्ट्रपति मुर्मू को राम मंदिर ट्रस्ट का प्रतिनिधित्व करने वाले एक प्रतिनिधिमंडल ने अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल होने के लिए औपचारिक रूप से आमंत्रित किया गया था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe