Tuesday, August 3, 2021
Homeविविध विषयमनोरंजनसोनू निगम ने लगाया सलमान खान पर आरोप: म्यूजिक इंडस्ट्री में एकाधिकार चलाते माफियाओं...

सोनू निगम ने लगाया सलमान खान पर आरोप: म्यूजिक इंडस्ट्री में एकाधिकार चलाते माफियाओं का किया खुलासा

सोनू निगम ने कहा, "मुझे उम्मीद है कि लोग इस वीडियो को देखने के बाद गुस्सा नहीं होंगे। मैं स्पष्ट कह रहा हूँ कि गायक, संगीत निर्देशक, और गीतकार जिन्होंने इन चीजों को झेला हैं, वे सभी मेरी बातों से से सहमत होंगे। डायरेक्टर, प्रोड्यूसर भी ख़ुश नहीं हैं। उन्हें उनकी मर्ज़ी का म्यूज़िक बनाने नहीं दिया जा रहा।''

बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या के बाद बॉलीवुड इंडस्ट्री कई तरह की हलचल है। आए दिन बॉलीवुड के अलग-अलग सेलेब्रिटीज़ नेपोटिज्म और गुटबाजी को लेकर खुल कर अपनी बात रख रहें हैं। नए खुलासे कर रहे हैं। वहीं अब इसी कड़ी में गुरुवार (18 जून, 2020) को दिग्गज सिंगर सोनू निगम ने अपना एक वीडियो इंस्टाग्राम पर शेयर किया हैं।

अपनी वीडियो में उन्होंने बॉलिवुड की म्यूजिक इंडस्ट्री में म्यूजिक माफिया के खेमेबाजी का खुलासा किया हैं। साथ ही प्रॉफेशनल सिंगर्स को परेशान किए जाने का भी आरोप लगाया है। इस वीडियो की शुरुआत उन्होंने सुशांत सिंह राजपूत के दुखद और असामयिक मौत पर प्रकाश डालते हुए की है।

वीडियो की शुरुआत में ही सिंगर सोनू निगम ने इस बात को स्पष्ट किया कि वो अपनी इस वीडियो के जरिए म्यूजिक प्रोडक्शन कंपनियों से रिक्वेस्ट करना चाहते हैं। अपने व्लॉग में सोनू निगम ने अपने फैंस से कहा, “क्योंकि आज सुशांत सिंह राजपूत मरा है। आप एक अभिनेता की मौत के बारे में सुन रहें है। कल को आप ये किसी गायक के बारे में ऐसा सुन सकते हैं, किसी संगीतकार के बारे में या किसी गीतकार के रूप में भी सुन सकते हैं क्योंकि एक्टिंग इंडस्ट्री की तुलना में म्यूजिक इंडस्ट्री में काफी बड़े माफिया हैं।”

View this post on Instagram

You might soon hear about Suicides in the Music Industry.

A post shared by Sonu Nigam (@sonunigamofficial) on

वे कहते हैं “मैं बहुत लकी हूँ कि कम उम्र में यहाँ आया था और इन सबके चंगुल से निकल गया लेकिन प्रोडक्शन कंपनियों के रुख, युवाओं और टैलेंटेड सिंगर्स की मुश्किलों को देखकर मुझे दुख होता हैं। निर्माता, निर्देशक, संगीतकार किसी कलाकार के साथ काम करना चाहेंगे लेकिन म्यूजिक कंपनी कहेगी ये हमारा आर्टिस्ट नहीं है।”

सोनू निगम रिक्वेस्ट करते है, “मैं समझ सकता हूँ कि आप लोग (म्यूजिक कंपनी) बहुत बड़े लोग हो और आपके पास फ़िल्म और रेडियो इंडस्ट्री का पूरा कंट्रोल हैं, लेकिन प्लीज ऐसा मत करिए।” म्यूजिक इंडस्ट्री पर केवल दो कंपनियों का कब्जा है। उनके हाथों में ये ताकत है कि इसे गाने में इसे लो और इसे मत लो। बिजनेस करना ठीक है, लेकिन इस तरह रूल करना ठीक नहीं है।

ऐसे माफियाओं पर आरोप लगाते हुए सोनू निगम कहते है, “कभी-कभी देखता हूँ मैं कि नए संगीतकार, नए गीतकार, नए गायक खून के आँसू रोते हैं। अगर उन्हें कुछ हो गया कल को, तो आपके ऊपर ही प्रश्नचिह्न उठेगा। लेकिन ऐसा मत कीजिए, दुआ-बद्दुआ बहुत बड़ी चीज़ होती है, उनको टॉर्चर करना बंद कर दीजिए।”

बिना किसी एक्टर का नाम लिए, सोनू निगम सलमान खान की तरफ इशारा करते हुए अपने बारे में कहते हैं कि उन्हें और अरिजीत सिंह को कई बार उनके खुद के गानों को गाने के लिए रोका गया हैं। सोनू ने पूछा, “ये क्या है? आप अपनी पावर का इस तरह से इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं? मेरे कितने गाने मैंने गा रखे हैं जो डंप हो चुके हैं। ये बहुत शर्मिंदगी पैदा करता है। मैं किसी से काम नहीं माँगता। पर वो मुझे बुला कर मुझसे गाना गवा कर फिर उसे डंप कर देते हैं। क्या ये कोई मजाक चल रहा है।” उन्होंने आगे कहा कि मैं 1989 से म्ज़ूजिक इंडस्ट्री में हूँ। मेरे साथ ऐसा कर सकते हो तो छोटे बच्चों के साथ में क्या-क्या नहीं कर रहे होओगे आप लोग।

सोनू निगम ने अपनी बात जारी रखते हुए कहा कि, “आप लोग एक ही गाने को 9-9 लोगों से गवाते हो। यह सही है?” सोनू निगम ने म्यूजिक प्रोडक्शन कंपनियों से आग्रह किया कि ये इंडस्ट्री में जो नए बच्चे हैं, आपकी सहायता चाहते हैं। इंसानियत के नाते थोड़ा सा दयालु बनिए।

उन्होंने दुखी होकर बोला कि, “एक गाने को 10 सिंगर से दस बार गाना गवाया जाता है, लेकिन उन सभी को बाद में डंप कर दिया जाता है। और फिर आप चाहते हो आपके लिए 11वां व्यक्ति गाना गाए। क्या इस तरह से गायकों, गीतकारों और संगीतकारों के साथ व्यवहार करना गलत नहीं है?”

उन्होंने आगे बताया कि किस तरह टैलेंटेड सिंगर अवसरों की तलाश में रह जाते हैं। अगर वें इनमें से किसी भी कंपनी के साथ काम नहीं करना चाहते हैं। इनके द्वारा गायकों को अपने जूते के नीचे रखा जाता हैं। सिंगर्स को हमेशा इन संघर्षों से जूझना पड़ता हैं।”

सोनू निगम ने कहा, “मुझे उम्मीद है कि लोग इस वीडियो को देखने के बाद गुस्सा नहीं होंगे। मैं स्पष्ट कह रहा हूँ कि गायक, संगीत निर्देशक, और गीतकार जिन्होंने इन चीजों को झेला हैं, वे सभी मेरी बातों से से सहमत होंगे। डायरेक्टर, प्रोड्यूसर भी ख़ुश नहीं हैं। उन्हें उनकी मर्ज़ी का म्यूज़िक बनाने नहीं दिया जा रहा।”

सोनू निगम ने जोर देते हुए कहा कि म्यूजिक इंडस्ट्री सिर्फ दो लोगो के हाथों में नहीं होनी चाहिए। अगर म्यूजिक कम्पनियाँ ही सब कुछ डिसाइड करती हैं तो हुनर की जगह बिल्कुल कम हो जाएगी।

उल्लेखनीय है कि बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने मुंबई के अपने घर में आत्महत्या कर ली थी। सुशांत की आत्महत्या से अभी तक हर कोई हैरान, स्तब्ध है। एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या के बाद से ही बॉलीवुड में भाई-भतीजावाद (नेपोटिज्म) का मुद्दा चर्चा में आ गया है। इसे लेकर सोशल मीडिया पर भी लोग बॉलीवुड के बड़े फिल्ममेकर और एक्टर्स के विरोध में आ गए हैं।

बातों से से सहमत होंगे। डायरेक्टर, प्रोड्यूसर भी ख़ुश नहीं हैं। उन्हें उनकी मर्ज़ी का म्यूज़िक बनाने नहीं दिया जा रहा।”

सोनू निगम ने जोर देते हुए कहा कि म्यूजिक इंडस्ट्री सिर्फ दो लोगो के हाथों में नहीं होनी चाहिए। अगर म्यूजिक कंपनिया ही सब कुछ डिसाइड करती हैं तो हुनर की जगह बिल्कुल कम हो जाएगी।

उल्लेखनीय है कि बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत ने मुंबई के अपने घर में आत्महत्या कर ली थी। सुशांत की आत्महत्या से हर कोई हैरान, स्तब्ध है। वहीं एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या के बाद से ही बॉलीवुड में भाई-भतीजावाद (नेपोटिज्म) का मुद्दा चर्चा में गया हैं। इसे लेकर सोशल मीडिया पर भी लोग बॉलीवुड के बड़े फिल्ममेकर और एक्टर्स के विरोध में आ गए हैं।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

सागर धनखड़ मर्डर केस में सुशील कुमार मुख्य आरोपित: दिल्ली पुलिस ने 20 लोगों के खिलाफ फाइल की 170 पेज की चार्जशीट

दिल्ली पुलिस ने छत्रसाल स्टेडियम में पहलवान सागर धनखड़ हत्याकांड में चार्जशीट दाखिल की है। सुशील कुमार को मुख्य आरोपित बनाया गया है।

यूपी में मुहर्रम सर्कुलर की भाषा पर घमासान: भड़के शिया मौलाना कल्बे जव्वाद ने बहिष्कार का जारी किया फरमान

मौलाना कल्बे जव्वाद ने आरोप लगाया है कि सर्कुलर में गौहत्या, यौन संबंधी कई घटनाओं का भी जिक्र किया गया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,696FollowersFollow
395,000SubscribersSubscribe