Thursday, June 13, 2024
Homeविविध विषयअन्यआखिरी ओवर फेंकने आए कप्तान, 6 गेंद पर झटक लिए 6 विकेट: जीत के...

आखिरी ओवर फेंकने आए कप्तान, 6 गेंद पर झटक लिए 6 विकेट: जीत के लिए चाहिए थे केवल 5 रन, क्रिकेट वर्ल्ड कप के बीच ऑस्ट्रेलिया में हुआ अजूबा

क्लब क्रिकेट के इस मैच में एक गेंदबाज ने 6 गेंद पर 6 विकेट झटक लिए। यह मैच का आखिरी ओवर था। विपक्षी टीम को जीत के लिए केवज 5 रन की जरूरत थी। लेकिन गैरेथ मॉर्गन के इस ओवर ने न केवल मैच का परिणाम बदल दिया, बल्कि दुनिया को हैरान भी कर दिया।

कुछ ही दिनों में दुनिया को 50 ओवर के क्रिकेट का नया विजेता मिलने वाला है। लेकिन क्रिकेट वर्ल्ड कप की धूम के बीच ऑस्ट्रेलिया के क्लब क्रिकेट में एक अविश्वसनीय प्रदर्शन देखने को मिला है।

क्लब क्रिकेट के इस मैच में एक गेंदबाज ने 6 गेंद पर 6 विकेट झटक लिए। यह मैच का आखिरी ओवर था। विपक्षी टीम को जीत के लिए केवज 5 रन की जरूरत थी। लेकिन गैरेथ मॉर्गन के इस ओवर ने न केवल मैच का परिणाम बदल दिया, बल्कि दुनिया को हैरान भी कर दिया।

यह मैच ऑस्ट्रेलिया की क्लब क्रिकेट टीमों मुदगीराबा (Mudgeerabar) और सर्फर्स पैराडाइस के बीच हुआ था। दोनों टीम 13 नवम्बर 2023 को गोल्ड कोस्ट प्रीमियर लीग डीविजन 3 में आमने-सामने थी। मुदगीराबा की तरफ से 6 गेंद पर 6 विकेट लेने का कारनामा उनके कप्तान गैरेथ मॉर्गन (Gaereth Morgan) ने किया।

पहले बल्लेबाजी करते हुए मुदगीराबा ने 178 रन बनाए थे। जवाब में सर्फर्स पैराडाइस ने 4 विकेट के नुकसान पर 19 ओवर में 174 रन बना लिए थे। अंतिम ओवर में उन्हें मात्र 4 रन बराबरी और 5 रन जीतने के लिए चाहिए थे। सर्फर्स पैराडाइस के पास 6 विकेट भी शेष थे और उनकी जीत निश्चित नजर आ रही थी।

लेकिन, मॉर्गन ने यह मैच पलट दिया। उन्होंने अंतिम ओवर खुद फेंकने का निर्णय लिया। उन्होंने पहली ही गेंद पर सर्फर्स के ओपनर बल्लेबाज जेक गारलैंड को आउट किया। वे 65 रन बनाकर खेल रहे थे।

इसके बाद मॉर्गन ने अगली पाँच गेंदों में सर्फर्स के पाँच बल्लेबाजों को शून्य पर आउट कर दिया और अपनी टीम के लिए मैच जीत लिया। मॉर्गन ने पहले चार बल्लबाजों को कैच आउट जबकि बाकी दो को बोल्ड करके यह मैच जिताया। इसी के साथ वह इस मैच में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन गए।

मॉर्गन ने अपनी इस उपलब्धि को ‘चमत्कारिक‘ बताया है। उन्होंने कहा कि मैंने कभी ऐसा कुछ नहीं देखा और मुझे इस पर मुश्किल से विश्वास हुआ है। उन्होंने कहा, “जब मैंने आखिरी ओवर में हैट्रिक ले ली तब मैंने इस बारे में सोचना चालू किया कि क्या हम यह मैच जीत सकते हैं?”

मॉर्गन ने आगे बताया, “जब मैंने अंतिम गेंद पर स्टंप को उखड़ते हुए देखा तो मुझे खुद विश्वास नहीं हुआ कि ऐसा कुछ हो सकता है।” मॉर्गन का 6 विकेट लेने का यह कारनामा अब क्रिकेट जगत की सुर्ख़ियों में छाया हुआ है। उनके इस रिकॉर्ड ने क्रिकेट इतिहास में अपनी जगह बना ली है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

नेता खाएँ मलाई इसलिए कॉन्ग्रेस के साथ AAP, पानी के लिए तरसते आम आदमी को दोनों ने दिखाया ठेंगा: दिल्ली जल संकट में हिमाचल...

दिल्ली सरकार ने कहा है कि टैंकर माफिया तो यमुना के उस पार यानी हरियाणा से ऑपरेट करते हैं, वो दिल्ली सरकार का इलाका ही नहीं है।

पापुआ न्यू गिनी में चली गई 2000 लोगों की जान, भारत ने भेजी करोड़ों की राहत (पानी, भोजन, दवा सब कुछ) सामग्री

प्राकृतिक आपदा के कारण संसाधनों की कमी से जूझ रहे पापुआ न्यू गिनी के एंगा प्रांत को भारत ने बुनियादी जरूरतों के सामान भेजे हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -